• Breaking News

    तितली तूफान ओडिशा में तबाही मचा प. बंगाल की ओर ,12 की मौत की आशंका, 4 लापता

    राष्ट्रिय /समाचार 
    भुवनेश्वर :तितली तूफान की वजह से ओडिशा के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। तूफान ने आंध्र प्रदेश और ओडिशा में काफी तबाही मचाई है। अकेले ओडिशा में करीब 3 लाख लोग तूफान से प्रभावित हुए हैं। ओडिशा के गजपति जिले में मूसलाधार बारिश के बाद लैंडस्लाइड से 12 लोगों की मौत की खबर है, जबकि 4 लोग लापता बताए जा रहे हैं। वहीं, आंध्र प्रदेश में तूफान से 8 लोगों की मौत हुई है। 
    इस बीच ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने तूफान प्रभावित लोगों को आर्थिक सहायता का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि गंजम, गजपति और रायगढ़ के गुनुपुर सबडिविजन के पीड़ितों को 15 दिनों के भीतर आर्थिक मदद दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि 4 लोगों के एक परिवार को राहत के तौर पर 3000 रुपये से ज्यादा दिए जाएंगे। 



    View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

    : Odisha CM Naveen Patnaik has announced that affected families of Ganjam, Gajapati&Gunupur sub-division of Rayagada will be given relief for 15 days. On an average a family of 4 members will be assisted with more than Rs 3000 as relief; Visuals from Odisha's Ganjam
    राहत और बचाव कार्य में नौसेना के हेलिकॉप्टर भी लगे हुए हैं। तूफान ओडिशा से बाहर निकलकर पश्चिम बंगाल पहुंच चुका है। तूफान की तीव्रता कम हो रही है। हालांकि अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल के तटीय क्षेत्रों में तेज हवाओं और बारिश की आशंका जताई जा रही है। 

    स्पेशल रिलीफ कमिश्नर बी. पी. सेठी ने शनिवार को पीटीआई को बताया कि गजपति जिले में शुक्रवार शाम को भारी बारिश के बीच कुछ ग्रामीणों ने एक गुफा जैसे ढाचे के नीचे शरण ली थी, उसी दौरान लैंडस्लाइड की घटना हुई। सेठी ने कहा, 'गजपति जिले के रायगढ़ ब्लॉक के तहत बरघरा गांव में लैंडस्लाइड की वजह से 12 लोगों की मौत की खबर है। हम इसे वेरिफाई कर रहे हैं।' उन्होंने बताया कि 4 लोग लापता हैं और उनके मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है।
    गजपति जिले के कलेक्टर को मौके पर पहुंचने और हालात का जायजा लेकर विस्तृत रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है। सेठी ने बताया कि रिपोर्ट मिलने के बाद सरकारी प्रावधानों के अनुसार प्रभावित लोगों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जाएगी। अधिकारी ने बताया कि लगातार बारिश से प्रभावित इलाके में एनडीआरएफ के कर्मचारियों सहित एक बचाव दल को भेजा गया है। पालसा के नजदीक गोपालपुर के दक्षिण-पश्चिम में भी बृहस्पतिवार को चक्रवात के कारण भूस्खलन हुआ था। इस बीच, अधिकारी ने बताया कि अन्य इलाकों में पानी घटने के साथ ही राहत औ बचाव अभियान जोर पकड़ने लगा है। स्थिति की समीक्षा करने वाले मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गंजम, गजपति और रायगढ़ जिलों सहित कुछ प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। 





    View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

    Odisha: Two Naval Chetak helicopters are dropping food supply in accessible areas of Ganjam and Gajapati districts. Food supplies are being airdropped at 19 locations in the two districts.





    View image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter

    : Indian Naval Diving team undertakes rescue and relief operation at Aksa village in Ganjam district following
    बी. पी. सेठी ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया कि गंजम, गजपति और कई जिलों में तूफान की वजह से भारी बारिश होने से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। उन्होंने कहा कि तूफान के ओडिशा से बाहर निकलने के बाद राहत और बचाव काम तेज कर दिया गया है और सुदूर इलाकों तक राहत पहुंचाने की कोशिश तेज हो गई है। सेठी ने कहा कि कुछ हिस्सों में हालात में तेजी से सुधार हो रहा है। 

    अधिकारी ने बताया कि गजपति जिले में फूड पैकेट्स उपलब्ध कराने के लिए 2 हेलिकॉप्टरों को लगाया गया है। सेठी ने आगे कहा, 'प्रभावित इलाकों में कई अधिकारियों को तैनात किया गया है। हमने गंजम जिले में 200 और गजपति जिले में 100 मीट्रिक टन खाना भेजा है। फायर डिपार्टमेंट के अधिकारियों को सड़कों को सही करने के लिए गजपति भेजा गया है।' 

    बता दें कि तितली तूफान ने गुरुवार सुबह ओडिशा के गोपालपुर और कुछ दूसरे हिस्सों को छुआ था। मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं से सूबे के कुछ जिलों में काफी तबाही हुई है। 

    (एजेंसियों से इनपुट के साथ)  

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad