Header Ads

  • BREAKING NEWS

    दिल्ली :महरौली गुरु पूर्णिमा के महान अवसर पर कीर्तन और भजन का आयोजन

    We News24 Hindi »नई दिल्ली    
    ब्यूरो संवाददाता किशन सिंह वोहरा की रिपोर्ट 

    नई दिल्‍ली: गुरु पूर्णिमा  का हिन्‍दू धर्म में विशेष महत्‍व है. हिन्‍दुओं में गुरु का सर्वश्रेष्‍ठ स्‍थान है. यहां तक कि गुरु का दर्जा भगवान से भी ऊपर है क्‍योंकि वो गुरु ही है जो हमें अज्ञानता के अंधकार से उबारकर सही मार्ग की ओर ले जाता है.यही वजह है कि देश भर में गुरु पूर्णिमा का उत्‍सव धूमधाम से मनाया जाता है. मान्‍यता है कि इसी दिन आदिगुरु, महाभारत के रचयिता और चार वेदों के व्‍याख्‍याता महर्षि  कृष्‍ण द्वैपायन व्‍यास यानी कि महर्षि वेद व्‍यास  का जन्‍म हुआ था. वे संस्कृत के महान विद्वान थे. 


    महाभारत जैसा महाकाव्य उन्‍हीं की देन है. इसी के 18वें अध्याय में भगवान श्री कृष्ण गीता का उपदेश देते हैं. सभी 18 पुराणों का रचयिता भी महर्षि वेदव्यास को माना जाता है. वेदों को विभाजित करने का श्रेय भी इन्हीं को दिया जाता है. इसी कारण इनका नाम वेदव्यास पड़ा था. वेदव्यास जी को आदिगुरु भी कहा जाता है इसलिए गुरु पूर्णिमा को व्यास पूर्णिमा के नाम से भी जाना जाता है.


    इसी महान गुरु पूर्णिमा के अवसर पर महरौली के जाने माने समाजसेवी और कोंग्रेस के नेता कल्लू भाई मेहरौली वासीयो को  स्वामी स्वरूपानंद जी महाराज के कुटिया पे कीर्तन और भजन का आयोजन  किया  भक्ती में भाव विभोर हो लोग  कीर्तनभजन में मस्त दिख रहे थे ! और एक दूसरे को गुरु पुरीमा की मुबारक बाद दे रहे थे ! इसके साथ कल्लू भाई ने सभी आने वाले श्रद्धालु के लिए आइस क्रीम  और कोलड्रिंक की वयवस्था कर रखी थी इस अवसर पर इनके साथ महरौली के पूर्व पार्षद पुष्पा सिंह,कोंग्रेस की महिला नेता गीत्ता बलोधी ,लता सिंह,के साथ महरौली के और भी गण्यमान लोग उपस्थित थे |

    VIDEO:-
    VIDEO:-


    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad