• Breaking News

    2017 में करायी गयी पकड़उआ शादी का ये हुआ अंजाम ,पढ़े पूरी खबर

     
    We News24 Hindi »पटना बिहार

    ब्यूरो संवाददाता राजकुमार            

    पटना  : बिहार 'पकड़उआ शादी' के लिए कुख्यात रहा हैं. अब तो बॉलीवुड में इसके ऊपर 'जबरन शादी' फिल्म बन रही हैं, लेकिन ऐसे ही एक पीड़ित युवक की शिकायत पर कोर्ट ने अब उसके शादी को गलत ठहराते हुए रद्द कर दिया है.पटना में एक इंजीनियरको अगवा कर  पकड़उआ शादी करा दी गई थी जिसके बाद पीड़ित इंजीनियर ने कोर्ट में इसकी शिकायत की अब कोर्ट ने इस शादी गलत ठहराते हुए शादी को अमान्य घोषित करते हुए रद कर दिया।

    पटना के एक फैमिली कोर्ट ने घटना में पीड़ित इंजीनियर विनोद कुमार की याचिका पर संज्ञान लिया है। विनोद कुमार बोकारो में इंजीनियर हैं, उनके कुछ परिचित लोगों ने ही  उन्हें पहले शादी के बहाने अगवा कर उनकी 2017 दिसंबर महीने में शादी करा दी थी, हालांकि विनोद ने शुरू से ही अपनी इस शादी का विरोध किया और इस मामले में कोर्ट चले गए और इस संबंध में सारी क़ानूनी औपचारिकताएं पूरी की।

    ये भी पढ़े :घर-घर जाकर होगी मतदाताओं पहचान ,31 अगस्त तक करवा ले पहचान पत्र में सुधार

    विनोद ने अपनी इस शादी की शिकायत थाने में की और फिर कोर्ट में इस शादी को रद करने का आवेदन भी दिया था। बता दें कि इस मामले में पुलिस शुरू से ही शिथिलता दिखा रही थी लेकिन जब खबर मीडिया में आई तो पुलिस भी हरकत में आई और शादी को पकड़उआ शादी करार दिया। लेकिन कोर्ट ने अब इस शादी को सारी कानूनी प्रक्रिया और सभी पक्षों को सुनने के बाद गलत करार देते हुए रद करने का आदेश दिया है।


    जबरन शादी के मामले में किसी कोर्ट का ऐसा फ़ैसला हाल के समय में पहला है। विनोद जो करीब डेढ़ साल से काम छोड़कर कोर्ट का चक्कर लगा रहे थे, उनका कहना हैं कि आखिरकार उन्हें न्याय मिला है। उन्होंने पुलिस पर आरोप लगाया कि पुलिस की शिथिलता के कारण ही ये अपराध बिहार में फिर से पनप रहा है।
    .
    ये भी पढ़े :सीतामढ़ी :कुदरत के दोहरे मार ने जिले की तस्वीर बदल कर रख दी ,बाढ़ के वजह से लोगो का जीना मुहाल हो गया है

    बिहार में किसी जमाने में ऐसी शादी हजारों की संख्या में होती थी। इस तरह की शादी में दूल्हे का जबरन अपहरण कर लिया जाता था और फिर जबर्दस्ती उसे मंडप में बैठाकर उसकी शादी करा दी जाती थी।  जब विधि व्यवस्था में सुधार हुआ और बहुत बड़ी संख्या में विवाहित महिलाओं को जब उनके ससुराल पक्ष के लोगों ने स्वीकार करने से मना कर दिया दो ऐसे घटना में कमी आने लगी।

    इंजीनियर विनोद कुमार के साथ जब ये घटना हुई तब एक बार सबको फिर से पुराने समय का एहसास हुआ। लेकिन अब कोर्ट ने इंगित कर दिया है कि कानून इसे गलत मानता है और अब एेसी शादियां मान्य नहीं होंगी।

    दिलीप चौधरी द्वारा किया गया पोस्ट 

    VIDEO :-

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad