• Breaking News

    अमेरिका में PM नरेंद्र मोदी को स्वच्छ भारत के लिए सम्मानित किया गया,PM कहा मेरा नहीं समस्त भारतीय को मिला सम्मान


    We News 24 Hindi » न्युयोर्क,अमेरिका  

    न्यूयार्क,एजेंसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को स्वच्छ भारत अभियान के लिए बिल और मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन से अवार्ड मिला है। पीएम मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड बिल गेट्स ने दिया। पुरस्कार मिलने पर पीएम मोदी ने कहा कि ये सम्मान मेरा नहीं  कहा मेरा नहीं समस्त भारतीय को मिला सम्मान जो स्वच्छ भारत के संकल्प को न केवल सिद्ध किया बल्कि अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ढाला भी है।


    जनशक्ति से किसी भी चुनौती पर हासिल की जा सकती है जीत 
    महात्मा गांधी की 150 जन्म जयंती पर मुझे ये अवार्ड दिया जाना मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से भी बहुत महत्वपूर्ण है। ये इस बात का प्रमाण है कि अगर 130 करोड़ लोगों की जनशक्ति, किसी एक संकल्प को पूरा करने में जुट जाए, तो किसी भी चुनौती पर जीत हासिल की जा सकती है।इस मौके पर पीएम ने कहा कि वो यह सम्मान उन भारतीयों को समर्पित करते हैं जिन्होंने स्वच्छ भारत मिशन को एक जनआंदोलन में बदला, जिन्होंने स्वच्छता को अपनी दैनिक जिंदगी में सर्वोच्च प्राथमिकता देनी शुरू की।

    ये भी पढ़े :झारखण्ड :बीती रात बोकारो के स्टील प्लांट में लगी भीषण आग,सभी कर्मचारी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया

    स्वच्छता अभियान से गरीब और महिलाओं को लाभ
    पीएम मोदी ने कहा कि हाल-फिलहाल में किसी देश में, ऐसा अभियान सुनने और देखने को नहीं मिला। ये अभियान शुरू भले हमारी सरकार ने किया था, लेकिन इसकी कमान जनता ने खुद अपने हाथों में ले ली थी। मैं मानता हूं कि स्वच्छ भारत मिशन की सफलता, किसी भी आंकड़े से ऊपर है। इस मिशन ने अगर सबसे ज्यादा लाभ किसी को पहुंचाया तो वो देश के गरीब को, देश की महिलाओं को।

    New York: Prime Minister Narendra Modi receives 'Global Goalkeeper Award' for the 'Swachh Bharat Abhiyan', from the Bill and Melinda Gates Foundation. Award presented by Bill Gates.


    पीएम मोदी ने कहा -हमने विश्व को अपना परिवार माना
    पीएम ने इस मौके पर कहा कि भारत स्वच्छता को लेकर अपने अनुभव और अपनी विशेषज्ञता को दुनिया के दूसरे देशों के साथ साझा करने को तैयार है। उन्होंने कहा कि दुनिया के लिए भारत के इस योगदान से मुझे इसलिए भी खुशी होती है क्योंकि हमने विश्व को अपना परिवार माना है। हजारों वर्षों से हमें ये सिखाया गया है कि उदार चरितानाम तु वसुधैव कुटुम्बकम्। यानी बड़ी सोच वालों के लिए, बड़े दिल वालों के लिए पूरी धरती ही एक परिवार है।

    ये भी पढ़े :डोनाल्ड ट्रम्प ने पाकिस्तानी पत्रकार की हरकत पर इमरान को ,कहां से ढूंढकर लाते हैं ऐसे पत्रकार

    भारत दूसरे बड़े मिशन पर भी कर रहा तेजी से काम 

    पीएम ने कहा कि भारत स्वच्छता को लेकर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के करीब है, लेकिन भारत दूसरे बड़े मिशन पर भी तेजी से काम कर रहा है। उन्होंने कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट के जरिए फिटनेस और प्रिवेंटिव हेल्थकेयर को बढ़ावा देने का अभियान चल रहा है। पीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत हमारा फोकस जल संरक्षण और रीसाइक्लिंग पर है ताकि हर भारतीय को पर्याप्त और साफ पानी मिलता रहे।

    विवेक श्रीवास्तव द्वारा किया गया पोस्ट 

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad