Header Ads

  • BREAKING NEWS

    वेटरन्स इंडिया सीतामढ़ी की टीम ने किया सिंहवाहिनी पंचायत के मुखिया रितु जयसवाल को सम्मानित

    • वेटरन्स इंडिया सीतामढ़ी की टीम ने किया सिंहवाहिनी पंचायत का भ्रमण।
    • किया गया चौथे सैनिटरी पैड बैंक का उद्धाटन। एवं वेटरन्स इंडिया ने किया मुखिया रितु जयसवाल को सम्मानित।



    We News 24 Hindi » सीतामढ़ी,बिहारकैमरामैन पवन साह के साथ ब्यूरो संवाददाता असफाक खान  रिपोर्ट 

    सीतामढ़ी:अभी हाल में ही सिंहवाहिनी पंचायत का भारत सरकार के प्रतिष्ठित दिन दयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण पुरस्कार केलिए चयन किया गया है। पंचायत का चयन वहाँ कम्युनिटी पार्टिसिपेशन के माध्यम से सामाजिक बदलाव पर किये गए कार्यों की कैटेगरी में किया गया है। वेटरन्स इणिडया की जिला इकाई ने सामाजिक बदलाव पर किये गए कार्यों को जमीन पर जा कर वहाँ की जनता से बात चीत कर के समझने हेतु आज सिंहवाहिनी का भ्रमण किया। ये भी पढ़े :वैशाली के पटेढ़ी बेलसर थाना क्षेत्र के मझौली गांव में बिपिन के हत्यारे की नही मिली सुराग।

    इस दौरान उन्होंने बाल विवाह को रोकने केलिए पंचायत के मध्य में बड़ी सिंहवाहिनी ग्राम में चलने वाले सिलाई सेंटर का अवलोकन किया, पंचायत कार्यालय एवं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (अस्पताल) का भ्रमण किया, सैनिटरी पैड बैंक का लाभ उठा रही लड़कियों से बात चीत की एवं नरकटिया में निर्माणाधीन कम्युनिटी बायो गैस प्लांट को देखा। जिला संयोजक पूर्व सैनिक अनिल कुमार ने बताया कि सड़क निर्माण के लिए जनता के द्वारा मुखिया रितु जयसवाल के नेतृत्व में जो अभियान चला कर सड़क की चौड़ाई निकाली गई है वह काबिले तारीफ है उसकी कहानी भी जनता ने संगठन को सुनाई,2017और 2019 के भीषण बाढ़ से हुई भारी क्षति और उसके बाद मुखिया के नेतृत्व में विलेज लेवेल कमिटी के द्वारा चलाये गए युद्ध स्तर पर राहत कार्य के विषय में भी आम जनता ने जानकारी दी, विधवाओं ग्रामीण स्तर पर दिलाये गए अधिकार को भी उनसे बात कर के संगठन के सदस्यों ने महसूस किया। 

    ये भी पढ़े :WAR पहले ही दिन की इतने करोड़ की कमाई,बनाया जबरदस्‍त रिकॉर्ड

    हर घर शौचालय, पूरे पंचायत में जगह जगह पर लगे 5000 लीटर की क्षमता वाले सोलर वाटर पम्प एवं सोलर स्ट्रीट लाइट को देखने के अलावा संरक्षक डॉक्टर प्रतिमा के हाथों से करहरवा ग्राम में सैनिटरी पैड बैंक का उद्घाटन किया गया और महिलाओं को माहवारी जैसे गंभीर विषय पर जागरूक किया गया। इन सब के बाद संगठन ने मुखिया रितु जयसवाल को इस उपलब्धि के लिए वेटरन्स इंडिया सीतामढी़ का प्रतीक चिन्ह एवं पौधा दे कर सम्मानित किया। मौके जिला अध्यक्ष लक्ष्मी राय,रामबाबू महतो,संजीव प्रसाद,नरेन्द्र सिंह,विरेंद्र यादव,उमेश चौधरी,लक्ष्मी प्रसाद,रामेश्वर पूर्वे के अलावा पंचायत के सरपंच फ़कीरा गुप्ता,जितेन्द्र महतो एवं अन्य ग्रामीण भी शामिल थे।

    काजल कुमारी द्वारा किया गया पोस्ट 

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad