Header Ads

  • BREAKING NEWS

    LIVE:सबरीमाला मंदिर पर सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा

    We News 24 Hindi »नई दिल्ली
    ब्यूरो संवाददाता दिव्यांश शुक्ला की रिपोर्ट

    नई दिल्ली : सबरीमाला मंदिर पर फैसला पढ़ते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस केस का असर सिर्फ इस मंदिर नहीं बल्कि मस्जिदों में महिलाओं के प्रवेश, अग्यारी में पारसी महिलाओं के प्रवेश पर भी पड़ेगा. अपने फैसले के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि परंपराएं धर्म के सर्वोच्च सर्वमान्य नियमों के मुताबिक होनी चाहिए.

    10:55 IST 

    जारी रहेगी महिलाओं की एंट्रीपांच जजों की बेंच में से 3 जजों का मानना था कि इस मामले को सात जजों की बेंच को भेज दिया जाए. लेकिन जस्टिस नरीमन और जस्टिस चंद्रचूड़ ने इससे अलग विचार रखे. अंत में पांच जजों की बेंच ने 3:2 के फैसले इसे 7 जजों की बेंच को भेज दिया.  हालांकि, सबरीमाला मंदिर में अभी महिलाओं की एंट्री जारी रहेगी.

    जस्टिस नरीमन ने फैसला पढ़ते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला ही अंतिम होता है. फैसला अनुपालन करना कोई विकल्प नहीं है. संवैधानिक मूल्यों की पूर्ति करना सरकार को सुनिश्चित करना चाहिए.

    10:46 IST 

    सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला केस को बड़ी बेंच को सौंप दिया है. अब इस मामले को 7 जजों की बेंच सुनेगी. गुरुवार को पांच जजों की बेंच ने इस मामले को 3:2 के फैसले से बड़ी बेंच को सौंप दिया है.

    ये भी पढ़े :बिहार के नालंदा में दिल दहला देने वाली घटना ,सडक हादसे में छह लोगों की मौत

    10:41 IST

     सबरीमाला मसले पर फैसला पढ़ते हुए सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि इस केस का असर सिर्फ इस मंदिर नहीं बल्कि मस्जिदों में महिलाओं के प्रवेश, अग्यारी में पारसी महिलाओं के प्रवेश पर भी पड़ेगा.


    10:38 IST 

    चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अगुवाई में पांच जजों की बेंच अपना फैसला पढ़ रही है. इस पीठ में चीफ जस्टिस रंजन गोगोई के अलावा जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस खानविलकर, जस्टिस नरीमन और जस्टिस इंदु मल्होत्रा शामिल हैं.


    10:34 IST

    सुप्रीम कोर्ट अब से कुछ देर में सबरीमाला विवाद पर अपना निर्णय सुनाएगा. पांच जजों की बेंच कुछ ही देर में कोर्ट रूम में पहुंचेगी.

    09:43 IST

    तृप्ति देसाई बोलीं- महिलाओं पर पाबंदी लगाना असंवैधानिकभूमाता ब्रिगेड की प्रमुख तृप्ति देसाई ने सबरीमाला पर फैसले से पहले कहा कि अब समय आ गया है कि पुराने रिवाजों को बदला जाए. महिलाओं पर पाबंदी लगाना असंवैधानिक है, गलत परंपरा को जारी नहीं रख सकते हैं.  तृप्ति देसाई ने इससे पहले हाजी अली दरगाह, शनि शिंगणापुर मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के लिए आंदोलन किया है.


    08:22 IST 

    SC के फैसले से पहले बढ़ाई गई सबरीमाला की सुरक्षा, 10 हजार जवान तैनातसुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले सबरीमाला मंदिर की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. मंदिर परिसर के आसपास 10 हजार पुलिस जवानों की तैनाती की गई है. इसके साथ ही 16 नवंबर से मंडलम मकर विलक्कू उत्सव शुरू हो रहा है. दो महीने तक चलने वाले इस वार्षिक तीर्थयात्रा के लिए पांच स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है.


    07:35 IST 

    राहुल गांधी पर अवमानना का मामलाकांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी पर दायर किए गए अवमानना मामले में सर्वोच्च अदालत आज ही अपना फैसला सुनाएगी. लोकसभा चुनाव के दौरान जब सुप्रीम कोर्ट की ओर से राफेल विवाद पर फैसला आया था, तब राहुल गांधी ने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट ने मान लिया है कि चौकीदार चोर है.इसी के बाद बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर दी थी और उनपर राजनीति में सुप्रीम कोर्ट का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया था. आज सर्वोच्च अदालत इसी पर फैसला सुना रही है.


    07:35 IST

     राफेल विमान सौदे पर सुप्रीम निर्णयराफेल विमान सौदे पर सुप्रीम कोर्ट आज पुनर्विचार याचिका पर निर्णय सुनाएगा. केंद्र सरकार के द्वारा फ्रांस के साथ किए गए समझौते पर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए थे, जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की गई थी. जिसमें इस मामले की जांच, खरीदने की प्रक्रिया, PMO के दखल पर सवाल खड़े किए गए थे. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में केंद्र सरकार को राहत दी थी.इसी के बाद पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी और वकील प्रशांत भूषण ने सर्वोच्च अदालत में पुनर्विचार याचिका दायर की गई थी. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस एस.के. कौल, जस्टिस के.एम. जोसेफ की बेंच इस मामले में फैसला सुना रही है.

    07:35 IST

     सबरीमाला मामले पर फैसलाकेरल के प्रसिद्ध सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर सर्वोच्च अदालत ने पिछले साल फैसला दिया था. अदालत ने 10 से 50 साल की महिलाओं को मंदिर में प्रवेश की इजाजत दे दी थी, अदालत के इसी फैसले पर कई पुनर्विचार याचिकाएं दायर की गई हैं. आज SC कुल 65 याचिकाओं पर अपना निर्णय सुनाएगा, इनमें 56 पुनर्विचार याचिका, 4 नई याचिका और 5 ट्रांसफर याचिकाएं हैं.
    इस मामले की सुनवाई चीफ जस्टिस रंजन गोगोई, जस्टिस आर.एफ. नरीमन, जस्टिस एएम खानविलकर, जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस इंदु मल्होत्रा कर रहे हैं. पीठ ने 6 फरवरी को अपने फैसले को सुरक्षित रख लिया था.


    07:34 IST 

    सुप्रीम फैसलों का दिनसुप्रीम कोर्ट में आज बड़े फैसलों का दिन है. राफेल विमान सौदे, सबरीमाला विवाद पर दायर की गई पुनर्विचार याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट अपना फैसला सुनाएगा. इसके अलावा सर्वोच्च अदालत आज पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के अवमानना मामले पर भी निर्णय सुनाएगा. पिछले कुछ दिनों में सर्वोच्च अदालत अयोध्या विवाद, कर्नाटक विधायक विवाद और CJI ऑफिस में RTI के मसले पर फैसला सुना चुकी है.


    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad