Header Ads

  • BREAKING NEWS

    जल्द होगा RRB NTPC RRC Group Exam परीक्षा की तिथि का एलान, ऐसा होगा परीक्षा का पैटर्न

    We News 24 Hindi »नई दिल्ली
    अमित कुमार की रिपोर्ट

    नई दिल्ली:आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-I और आरआरसी ग्रुप डी की परीक्षा की तिथियां बहुत जल्द जारी होने वाली हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे भर्ती बोर्ड और रेलवे रिक्रूटमेंट सेल द्वारा परीक्षा की तिथि के साथ एडमिट कार्ड शेड्यूल और परीक्षा केंद्र को लेकर पूरी जानकारी जल्द ही जारी कर दी जाएगी। गौरतलब है कि आरआरबी एनटीपीसी की परीक्षा जून और सितंबर महीने में आयोजित होनी थी जबकि आरआरसी ग्रुप डी की परीक्षा का आयोजन सितंबर और अक्टूबर महीने में होना था। वहीं नवंबर महीना बीत जाने के बाद परीक्षा की तिथियों का एलान किया जा रहा है।




    जानकारी के लिए बता दें कि RRB NTPC के लिए 35,208 पदों के लिए एक करोड़ से ज्यादा प्राप्त किए गए थे। वहीं RRC ग्रुप डी के एक लाख से ज्यादा पदों के लिए 1 करोड़ 15 लाख उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। परीक्षा में हो रही देरी को लेकर बताया जा रहा है कि परीक्षा एजेंसी का न मिल पाना मुख्य कारण है।


    यह भी पढ़ें:BREAKING बिहटा पूर्व मुखिया हत्याकांड मामले में उज्जवल का बहनोई विपुल शर्मा गिरफ्तार' पुलिस कर रही है पूछताछ


    ऐसा होगा परीक्षा का पैटर्न
    आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी 1 परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी, जिसमें जनरल अवेयरनेस, मैथ्य, रीजनिंग और जनरल इंटेलीजेंस के कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। CBT 1 और CBT 2 दोनों परीक्षाओं में नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। प्रत्येक सही उत्तर पर एक अंक मिलेगा और प्रत्येक गलत उत्तर पर 1/3 अंक काटे जाएंगे।

    यह भी पढ़ें:पटना इंटरनेशनल स्कूल के 28वे वार्षिकोत्सव का उद्घाटन बिहार के राज्यपाल ने किया



    आरआरबी एनटीपीसी सीबीटी-1 परीक्षा में पास होने के लिए हर वर्ग के उम्मीदवार को कम से कम 42 अंक लाना अनिवार्य होगा। जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी वर्ग के उम्मीदवार को मिनिमम पासिंग मार्क्स लाना जरूरी होगा। इसके साथ ही जूनियर अकाउंट कम टाइपिस्ट, सीनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट और सीनियर टाइम कीपर समेत विभिन्न पदों पर आवेदन मांगे गए हैं, इनके टाइपिंग मार्क्स भी मेरिट लिस्ट में जोड़े जाएंगे।


    कोमल कुमारी द्वारा किया गया पोस्ट 

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad