Header Ads

  • BREAKING NEWS

    वैज्ञानिकों ने कहा लोगों को देगी सेहत ब्लैक राईस

    We News 24 Hindi »पटना,बिहारब्यूरो संवाददाता वशिष्ट कुमारकी रिपोर्ट

    पटना : वैज्ञानिकों ने किया ब्लैक राईस फील्ड का निरीक्षण कहा किसानों को इनकम और लोगों को सेहत देगी ब्लैक राईस।विक्रम प्रखंड स्थित संग्रामपुर गांव के किसान अरुण शर्मा द्वारा की जा रही ब्लैक राईस का निरीक्षण करने आज कृषि विज्ञान केंद्र बाढ़ के वरिष्ठ वैज्ञानिक और हेड डॉक्टर कुमारी शारदा अपनी टीम के साथ पहुंची। 

    ये भी पढ़े :GO AIR के 14 साल पुरे होने पर 1414 रुपए में करे इन शहरों की उड़ान

    उनके साथ वरिष्ठ कृषि वैज्ञानिक डॉ मृणाल वर्मा और राजीव कुमार भी थे। कुमारी शारदा ने अरुण शर्मा द्वारा की जा रही ब्लैक राईस की खेती की सराहना की और साथ ही साथ आवाज एक पहल द्वारा किसानों को आधुनिक खेती के प्रति प्रोत्साहित करने हेतु की जा रहे प्रयास को अनुकरणीय बताया। वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ कुमारी शारदा के अनुसार  ब्लैक राइस पौष्टिकता से भरपूर है। 

    ये भी पढ़े :अयोध्या व‍िवाद पर फैसला आने के बाद दिल्ली पुलिस हाई अलर्ट पर

    उन्होंने बताया कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है आम सफेद चावल के मुकाबले इसमें विटामिन बी, ई कैल्शियम मैग्नीशियम आयरन और जिंक की मात्रा भी अधिक होती है। बकौल  शारदा यह चावल किसानों की इनकम बढ़ाने में भी मददगार साबित होगा। वर्तमान समय में इस चावल का बाजार भाव ₹300 किलो से लेकर 2000 प्रति किलोग्राम तक है।


    2022 तक किसानों की इनकम डबल करना प्रधानमंत्री की एक महत्वाकांक्षी योजना है। इस कड़ी में ब्लैक राइस एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उपस्थित किसान अरुण शर्मा ने बताया कि हमें आवाज एक पहल ने इसका बीज उपलब्ध कराया एवं उनके मार्गदर्शन में आज हम हमारे खेत में फसल लहलहा रही है। 



    ये भी पढ़े:क्या बीजेपी महाराष्ट्र बनाएगी सरकार ?

    मौके पर सामाजिक संस्था आवाज एक पहल के लव कुश ने बताया कि संस्था के माध्यम से पूरे प्रदेश में तकरीबन डेढ़ सौ किसान ब्लैक राइस की खेती कर रहे हैं। इसका बाजार भाव अधिक होने के कारण सब किसान भाईयों ज्यादा फायदा होने की उम्मीद है। मौके पर लाल बाबू शर्मा वीरू गोपाल जी कुंदन सहित सैकड़ों किसान उपस्थित थे।बिहटा से वशिष्ट कुमार

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad