Header Ads

  • BREAKING NEWS

    पूर्व PM इंदिरा गांधी को सोनिया गांधी समेत PM मोदी और अनेक नेताओं ने श्रद्धांजलि दी

    We News 24 Hindi »नई दिल्ली
    अंजलि कुमारी   की रिपोर्ट

    नई दिल्ली:पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी समेत अनेक नेताओं ने श्रद्धांजलि दी।

     प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट संदेश में कहा, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को उनकी जंयती पर श्रद्धांजलि। इस मौके पर कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी व अन्य नेता इंदिरा गांधी के समाधि स्थल शक्ति स्थल पहुंचे। सभी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। 

     देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी का जन्म 19 नवम्बर, 1917 को हुआ था। 1966 में उन्होंने देश की बागड़ोर संभाली। 1975 में आपातकाल लागू करने का उनका फैसला इतिहास के काले पन्नों में दर्ज है। 

    इंदिरा की राजनीतिक छवि को आपातकाल की वजह से गहरा धक्का लगा। इसी का नतीजा रहा कि 1977 में देश की जनता ने उन्हें नकार दिया। उनके लिए 1980 का दशक खालिस्तानी आतंकवाद के रूप में बड़ी चुनौती लेकर उभरा। 'ऑपरेशन ब्लू स्टार' उनकी मौत का सबब बना। 31 अक्टूबर 1984 को दो सुरक्षाकर्मियों सतवंत सिंह और बेअंत सिंह ने उन्हें गोली मार दी। दिल्ली के एम्स ले जाते समय उनका निधन हो गया।

    अनिकेत शर्मा द्वारा किया गया पोस्ट 


    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad