Header Ads

  • BREAKING NEWS

    मनुषमारा नदी के ड्रेनेज कार्य जनवरी 2020 तक हो जाएगा पूर्ण

    We News 24 Hindi »सीतामढ़ी,बिहार
     संवाददाता रौशन कुमार साह की रिपोर्ट 

    सीतामढ़ी: डीएम के प्रयास से कार्य मे आई तेजी लखनदेई नदी के ड्रेनेज कार्य की अंतिम बाधा दूर होते ही जिले के लिए दूसरी खुशखबरी मनुषमारा नदी के ड्रेनेज कार्य एक महीने के अंदर पूर्ण होने के रूप में आई। डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा ने कार्यपालक अभियंता ड्रेनेज सीतामढ़ी को समाहरणालय बुलाकर कार्य मे तेजी लाकर एक महीने के अंदर उसे पूर्ण करने का निर्देश दिया है। 

    उन्होंने कहा कि लखनदेई एवम मनुषमारा नदी के सफाई हो जाने से दोनों नदियों के अविरल प्रवाह से जिले के जल-जीवन-हरियाली योजना को काफी गति मिलेगी। उन्होंने बताया कि मनुषमारा ड्रेनेज योजना पर कुल संभावित व्यय भू अर्जन सहित लगभग 1425 लाख होगी। उक्त योजना  से रुन्नीसैदपुर एवम बेलसंड के दस गाँवो यथा  बेलसंड,दयानगर,बेगही, अथरी,रामपुर,भादाडीह, माधोपुर,कुई आदि ग्रामो के आबादी को जल जमाव से राहत मिलेगी। रीगा चीनी मिल के केमिकल वेस्ट से  जल प्रदूषण का खतरा खत्म होगा। लगभग 3000 हेक्टेयर कृषि योग्य भूमि का जल जमाव की समस्या से निजात मिलेगा। 



    आस-पास के गाँवों के ग्रामीणों का आर्थिक एवम सामाजिक प्रगति होगी। लगभग 500 हेक्टेयर में सिंचाई सुविधा का सृजन होगा। गौरतलब हो कि मनुषमारा नदी नेपाल से निकलकर सीतामढ़ी के बहेरा ग्राम के पास भारत मे मिलती है,तथा उत्तर से दक्षिण की दिशा में रीगा बेलसंड रोड के पश्चिम में प्रवाहित होते हुए चंदौली ग्राम के समीप बागमती नदी में मिलती थी,बाद में यह नदी बसौर ग्राम के पास अपना प्रवाह  बदली और पूरब की दिशा में बेलसंड ,दयानगर,बेगाही, अथरी,रामपुर,भादाडीह, माधेपुर आदि गाँवों से होते हुए धरहरवा ग्राम में लखनदेई नदी में मिल जाती है। 

    ये भी पढ़े :IPL:पानी पूरी बेचनेवाले यशस्वी को राजस्थान रायल्स ने 2.40 करोड़ रुपये की बोली लगायी



    इस नदी में रीगा चीनी मिल का अवशेष प्रवाहित होने से नदी का जल प्रदूषित हो चुका है।इस सफाई योजना  से प्रदूषित नदी लगभग कंचन सी हो गई है।बसौल से धरहरवा के बीच 18.57 किलोमीटर  की लंबाई में से लगभग 13.27 किलोमीटर की  लंबाई में कार्य किया जा चुका है।डीएम ने निर्देश दिया है कि जनवरी 2020 तक हर हाल में कार्य पूर्ण करें। निश्चित तौर पर सीतामढ़ी जिले के लिए लखनदेई एवम मनुषमारा नदी सफाई योजना एक वरदान सिद्ध होगी,जो जिले के जल-जीवन-हरियाली अभियान को काफी गति प्रदान करेगी।


    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad