Header Ads

  • BREAKING NEWS

    CM नीतीश कुमार ने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड ,कुशल युवा कार्यक्रम,आवास योजना,के लाभुको को लाभ प्रदान किया

    We News 24 Hindi »सीतामढ़ी,बिहार
     संवाददाता असफाक खान की रिपोर्ट 

    सीतामढ़ी:वर्मी कंपोस्ट को बढ़ावा  दे मुख्यमंत्री जल-जीवन- हरियाली यात्रा के चतुर्थ चरण में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बाजपट्टी के बाजपट्टी गोट पंचायत के आबिदपुर गाँव पहुँचे।उन्होंने आदर्श पंचायत सरकार भवन  के पास स्थित पोखर के जीर्णोद्धार कार्य का जायजा लिया। पोखर का क्षेत्रफल 6063 वर्गमीटर है।

    पोखर के चारो ओर वृक्षरोपण कार्य का भी अवलोकन किया। उन्होंने तालाब में मत्स्य पालन को देखा। मुख्यमंत्री ने पंचायत सरकार भवन के जल संरचना निर्माण कार्य को भी देखा। गौरतलब हो कि पंचायत सरकार भवन के छत का क्षेत्रफल 385.58 वर्गमीटर है।इस वर्षा जल संरचना के निर्माण से 46.27 घनमीटर जलनिधि का हर वर्ष संरक्षण हो पायेगा। आबिदपुर विधलाय भवन में भी  छत वर्षा संरक्षण संरचना के कार्य को मुख्यमंत्री ने देखा।इस संरचना से हरवर्ष 23 घनमीटर जल संग्रहण होगा।उन्होंने स्टैंड बोर्ड के माध्यम से प्रदर्शित जिले में जल-जीवन-हरियाली के तहत किये जा रहे कार्यो का भी अवलोकन किया। मुख्यमंत्री ने आबिदपुर विद्यालय में बच्चों के वर्गकक्ष में पहुँचकर बच्चो से बात  भी की। अपने बीच मुख्य मुख्यमंत्री को देखकर बच्चो  के चेहरे पर आई खुशी,देखने लायक थी।उन्होंने शिक्षकों से भी बातें की। 

     
    पुरानी टायरों एवम अन्य वेस्ट सामग्री से बने बच्चो के आकर्षक प्लेग्राउंड को देखकर काफी खुश हुए  मुख्यमंत्री।मुख्यमंत्री ने बच्चों के स्थायी डाइनिंग टेबल एवम किचेन गार्डेन को भी देखा।मुख्यमंत्री वर्मीकम्पोस्ट,बायोगैस एवम जीविका दीदियों द्वारा तैयार जैविक कीटनाशक की सराहना करते हुए कहा कि वर्मीकम्पोस्ट को अधिक से अधिक बढ़वा दे।उन्होंने नीम,धतूरा,अकवन आदि से बने कीटनाशक की भी सराहना करते हुए कहा कि ऐसे कार्यो को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करें।मुख्यमंत्री द्वारा बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड  योजना,कुशल युवा कार्यक्रम,आवास योजना,मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना के लाभुको को लाभ प्रदान किया गया।

    मुख्यमंत्री मत्स्य विकास योजना अंतर्गत अतिपिछड़ा वर्ग के तीन मछुआरों को 90 प्रतिशत अनुदान पर दिए गए वाहन की चाभी मुख्यमंत्री द्वारा लाभुको को दिया  गया।कृषि यंत्र बैंक योजना के तहत जीविका समूह की दीदियों को माननीय मुख्यमंत्री द्वारा नए ट्रैक्टर की चाभी भेट की गई। मुख्यमंत्री ने पंचायत सरकार भवन के सामने खेतो में स्प्रिंकलर एवम टपकन सिचाई का भी अवलोकन किया।गणेश कुमार पासवान एवम विनोद कुमार काफी खुश नजर आ रहे थे,आज उन्हें मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना अंतर्गत मिले एक लाख रुपये के अनुदान पर खरीदी गई ऑटो का चाभी स्वयं मुख्यमंत्री द्वारा प्राप्त हुआ । 

    माननीय मुख्यमंत्री ने जल-जीवन-हरियाली से सबंधित कॉफी टेबल बुक का विमोचन भी किया,वही कृषि विभाग द्वारा जल-जीवन-हरियाली से संबंधित किये गए कार्यो से संबंधित पुस्तिका का भी विमोचन मानीय मुख्यमंत्री द्वारा किया गया। उक्त अवसर पर जिले के प्रभारी मंत्री सह नगर विकास एवम आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा,सीतामढ़ी सांसद सुनील कुमार पिंटू,पूर्व संसाद राम कुमार शर्मा,बाजपट्टी विधायिका रंजू गीता,परिहार विधायिका गायत्री देवी,मुख्यसचिव,बिहार, दीपक कुमार,पुलिस महानिर्देशक,बिहार गुप्तेश्वर पांडेय,मुख्यमंत्री के सचिव मनीष कुमार,सचिव सूचना एवम जनसंपर्क विभाग अनुपम कुमार,प्रमंडलीय आयुक्त तिरहुत  पंकज कुमार,डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा,एसपी अनिल कुमार सहित कई जनप्रतिनिधि एवम पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।

    अंजुम खान द्वारा किया गया पोस्ट 

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad