Header Ads

  • BREAKING NEWS

    मैनुअल ड्राइविंग लाइसेंस नहीं होगा मान्य,बनवा ले स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस

    We News 24 Hindi »पटना,बिहार
    संवाददाता राजकुमार की रिपोर्ट 

    पटना :अब स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस ही मान्य होगा। आपका मैनुअल ड्राइविंग लाइसेंस बना है तो इसे स्मार्ट डीएल में बदलवा लें, अन्यथा लाइसेंस निरस्त हो जाएगा। परिवहन मंत्रालय सभी मैनुअल डीएल निरस्त करने जा रहा है। केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने देश भर के परिवहन विभाग को सारथी सिस्टम से जोड़ दिया है। मैनुअल सिस्टम से जारी वाहनों के पंजीयन को परिवहन विभाग सिस्टम में फीड कर ऑनलाइन कर दिया है। इससे मैनुअल सिस्टम के बजाय स्मार्ट डीएल बनाया जा रहा है। तकनीकी कारण से मैनुअल बने ड्राइविंग लाइसेंस को ऑनलाइन फीड नहीं किया जा सकता है। इसलिए मैनुअल डीएल वाले चालकों को स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना होगा।


    यह भी पढ़ें-प्राइड ऑफ़ नेशन अवार्ड से सम्मानित हुए वेटरन्स इंडिया सीतामढी़ के पूर्व सैनिक

    नई व्यवस्था के तहत मार्च 2020 से सभी मैनुअल ड्राइविंग लाइसेंस को निरस्त कर दिया जाएगा। वाहन चेकिंग के दौरान मैनुअल डीएल दिखाने पर भी बिना ड्राइविंग लाइसेंस वाहन चलाते हुए माना जाएगा और उससे बिना लाइसेंस वाहन चलाने के जुर्म का जुर्माना लिया जाएगा। परिवहन विभाग के अधिकारी मैनुअल लाइसेंस वालों को स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस में परिवर्तन करने की सलाह दे रहे हैं।


    यह भी पढ़ें-पति अपनी विवाहिता को गला दबा कर मार डाला,पिता ने बेटी के चिता से अधजला पैर लेकर पहुंचा थाना

    मैनुअल डीएल को स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस में परिवर्तन करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के साथ एक हजार रुपये शुल्क जमा करना होगा। इसके बाद कंप्यूटर से फोटो खिंचवाने के लिए तारीख मिलेगी। निर्धारित समय में डीटीओ दफ्तर में जाकर फोटो खिंचवाना होगा। इसके बाद डाक द्वारा एक सप्ताह में स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस आवेदक के घर पहुंच जाएगा।

    कुंदन कुमार द्वारा किया गया पोस्ट 

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad