Header Ads

  • BREAKING NEWS

    अमेरिका :ने इराक की राजधानी बगदाद में हवाई हमला में जनरल कासिम सुलेमानी समेत 8 लोगों की मौत

    We News 24 Hindi »अंतर्राष्ट्रीय खबर 

    अमेरिका :ने  इराक की राजधानी बगदाद में हवाई हमला किया है। इस हमले में ईरान के कुद्स फोर्स के हेड मेजर जनरल कासिम सुलेमानी समेत 8 लोगों की मौत हो गई है। बताया कि सुलेमानी का काफिला बगदाद एयरपोर्ट की ओर बढ़ रहा था, इसी दौरान हवाई हमला हुआ। इस हमले में सात और लोगों के मारे जाने की खबर है। इस हमले में पॉप्‍युलर मोबलाइजेशन फोर्स के डेप्‍युटी कमांडर अबू मेहदी अल मुहांदिस के भी मारे जाने की खबरें आ रही है। ईराक के सरकारी टीवी चैनल ने सुलेमानी की मौत की पुष्टि कर दी है। सुलेमानी को पश्चिम एशिया में ईरानी गतिविधियों को चलाने का प्रमुख रणनीतिकार माना जाता है। सुलेमानी पर सीरिया में अपनी जड़ें जमाने और इजरायल में रॉकेट अटैक कराने का आरोप था। अमेरिका को लंबे समय से सुलेमानी की तलाश थी। 

    ये भी पढ़े :NEW DELHI: देश के पहले CDS बनते ही जनरल बिपिन रावत ने लिया ये बड़ा फैसला

    गौरतलब कि कुछ दिन पहले प्रदर्शनकारियों ने बगदाद में अमेरिकी दूतावास का घेराव किया था। हमले के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका का झंडा ट्वीट किया है। आपको बता दें कि कि सुलेमानी को पश्चिम एशिया में ईरानी गतिविधियों को चलाने का अहम रणनीतिकार माना जाता था। सुलेमानी राष्ट्रपति ट्रंप के विरोधी माने जाते थे और कई मौकों पर ट्रंप को चेतावनी भी दी थी। इराक में अमेरिकी दूतावास पर ईरान समर्थित मिलिशिया के हमले के बाद ही ट्रंप ने तेहरान को कड़ी चेतावनी दी थी।

    ये भी पढ़े :KOTA:104 बच्चों की मौत पर केंद्र सरकार ने सक्रियता दिखाई,विशेषज्ञों की टीम कोटा भेजने का फैसला

    अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक दिन पहले ही ईरान से जुड़े एक ट्वीट के जवाब में कहा था कि सबसे अच्छे उपकरण और दुनिया की सबसे अच्छी आर्मी, साइट पर जल्दी पहुंचे। बताया जा रहा है कि अबू मेहदी अल मुहांदिस सोइलमानी को लेने के लिए एक काफिले में हवाई अड्डे पहुंचे थे, शायद वो विमान लेबनान या सीरिया से आया था। जैसे ही वह विमान से उतरें हवाई हमला हुआ, जिसमें अल मुहांदिस और उन सभी की मौत हो गई। अमेरिका ने यह हमला ऐसे समय पर किया है जब ईरान समर्थित फोर्स ने बगदाद स्थित अमेरिकी दूतावास पर हमला कर दिया था। जिसके लिए अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को जिम्मेदार ठहराया था।

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad