Header Ads

  • BREAKING NEWS

    BIHAR: इस साल रिटायर हो जायेंगे बिहार के 22 IAS अधिकारी, नीतीश सरकार के सामने बड़ा संकट

      
    We News 24 Hindi »पटना,बिहार
     संवाददाता नागमणि 

    पटना : बिहार सरकार के मुख्य सचिव दीपक कुमार समेत सूबे के 22 आईएएस अधिकारी इस साल रिटायर हो जायेंगे. पहले से ही आई ए एस अधिकारियों की कमी झेल रही नीतीश सरकार के सामने बड़ा संकट खड़ा होने वाला है.


    पहले से ही IAS अधिकारियों की कमी
    केंद्र सरकार के कार्मिक विभाग के मुताबिक बिहार में आईएएस अधिकारियों के 342 पद स्वीकृत हैं. लेकिन बिहार सरकार के पास सिर्फ 237 IAS अधिकारी हैं. यानि 105 IAS अधिकारियों की कमी पहले से ही है. इस साल 22 अधिकारी रिटायर हो रहे हैं. लिहाजा सरकार के पास अधिकारियों की और किल्लत हो जायेगी. मुश्किल ये भी है कि 2020 चुनावी साल है और इस साल अधिकारियों की कमी से नीतीश कुमार की मुश्किलें ज्यादा बढ़ेंगी.

    ये भी पढ़े :DELHI NCR: पुलिस व एसटीएफ की संयुक्त टीम की बदमाश से मुठभेड़,कुख्यात बदमाश के पैर में लगी गोली

    मुख्य सचिव समेत कई अधिकारी होंगे रिटायर
    बिहार सरकार के मुख्य सचिव दीपक कुमार को 6 महीने का एक्सटेंशन मिला है. इसके बावजूद वे 31 अगस्त 2020 को रिटायर हो जायेंगे. उनके अलावा मुख्य सचिव स्तर के चार और अधिकारी इस साल रिटायर हो जायेंगे. 1983 बैच के सीके मिश्रा, 1984 बैच के अजय कुमार, 1985 बैच के रविन्द्र पवार और 1987 बैच के आर के महाजन इसी साल रिटायर होंगे. सीके मिश्रा, अजय कुमार और रविन्द्र पवार फिलहाल केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर हैं वहीं आर के महाजन बिहार सरकार के शिक्षा और निगरानी विभाग के प्रभार में हैं.


    प्रधान सचिव रैंक के दो अधिकारी भी इस साल रिटायर होंगे. 1989 बैच के दीपक प्रसाद इसी साल के 31 अगस्त को और 1991 बैच के एस एम राजू 31 जुलाई को सेवानिवृत होने जा रहे हैं. दीपक प्रसाद कैबिनेट के प्रधान सचिव हैं वहीं एसएम राज भ्रष्टाचार के आरोपों में जनवरी 2017 से निलंबित हैं.

    ये भी पढ़े :WEATHER FORECAST: ईन राज्यों में ठंड से मिलेगी राहत, जानें आज कहां होगी वर्षा और बर्फबारी


    साल 2020 में रिटाय़र होने वाले दूसरे प्रमुख अधिकारियों में दो जिलों के जिलाधिकारी भी शामिल हैं. खगड़िया के जिलाधिकारी अनिरूद्ध कुमार इसी साल 31 मई को रिटायर हो जायेंगे. वहीं लखीसराय के शोभेंद्र कुमार चौधरी 31 अक्टूबर को सेवानिवृत हो जायेंगे.

    ये भी पढ़े :NEW DELHI:बुजुर्ग पति-पत्नी की दम घुटने से मौत,14 साल का पोता भी झुलस गया


    बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक बिहार के लिए फिलहाल IAS अधिकारियों के 342 पद स्वीकृत हैं. इनमें से 74 अधिकारियों को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए भेजा जा सकता है. हालांकि पहले से ही यहां 105 आईएएस अधिकारियों की कमी है. लिहाजा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भी कम संख्या में अधिकारियों को भेजा गया है. फिलहाल सिर्फ 36 IAS अधिकारियों को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भेजा गया है.

    कुमार गुप्ता द्वारा किया गया पोस्ट 

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad