Header Ads

  • BREAKING NEWS

    DELHI: निर्भया के कातिलों को फांसी देने लिए तिहार जेल में रातो रात बनाया गया मौत का कुआं

    We News 24 Hindi »नई दिल्ली  
     संवाददाता अंकित कुमार   

    नई दिल्ली :  निर्भया के 4 कातिलों को फांसी की सजा देने के लिए तिहाड़ जेल में दो कुएं और दो तख्त तैयार किए गए हैं।जेल के फांसीघर में एक कुआं और एक तख्त पहले से मौजूद था, अब और एक तख्त व एक कुआं रातों-रात तैयार किए गए हैं।

     तिहाड़ जेल सूत्रों के अनुसार चारों मुजरिमों को एक ही वक्त फांसी दिए जाने का अदालती हुक्म जारी हुआ है। तिहाड़ जेल के कई दशक पुराने फांसीघर में एक साथ दो मुजरिमों को ही टांगने का इंतजाम था।अब तक के इतिहास में यह पहला मौका आया है, जब देश में किसी अपराध को लेकर एक साथ चार कातिलों को एक साथ सजा-ए-मौत मिलेगी।

    ये भी पढ़े -RANCHI:पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास सहित कई अधिकारियों की बढ़ सकती है मुश्किलें ,लगा करोड़ो के घोटाले का आरोप

    लिहाजा, फांसी-घर में पहले से मौजूद पुराने तख्त और कुएं के बराबर में ही एक नया तख्त-तहखाना (फांसी तख्ता और कुआं) तैयार किया है। यह सब दिल्ली राज्य लोक निर्माण विभाग ने तिहाड़ जेल प्रशासन के सहयोग से किया है।तिहाड़ जेल महानिदेशालय के आला अफसर ने कहा कि चारों मुजरिमों को फांसी देने की प्रक्रिया में दिल्ली जेल मैनुअल का ध्यान रखा जाएगा। तैयारियां शुरू कर दी गई हैं।

    ये भी पढ़े -NEW DELHI:JNU में हुई हिंसा के मामले में दिल्ली पुलिस जल्द कर सकती है खुलासा,तीन संदिग्धों के बारे में मिली सूचना

    जहां तक मीडिया में चार-चार कुएं या फांसी-तख्त बनाए जाने की खबरें आ रही हैं, वे सब बे-बुनियाद हैं। फांसीघर में पहले से मौजूद प्लेटफॉर्म (तख्त) और तहखाने में चूंकि दो मुजरिमों को ही एक साथ लटकाया जाना संभव था, इसलिए उस पुराने वाले तख्त-तहखाने के बराबर में एक और नया तख्त (प्लेटफार्म) और तहखाना बनवा दिया है।


    साथ ही फांसीघर की साफ-सफाई भी कराई है। बताया जा रहा है कि जेल के फांसीघर की सुरक्षा भी एहतियातन बढ़ा दी गई है। हालांकि फांसीघर से जेल के किसी कर्मचारी का रोजमर्रा की जिंदगी में कोई वास्ता नहीं होता।अब, जब चार मुजरिमों को एक साथ फांसी देने का आदेश हुआ है, तो फांसीघर की सुरक्षा में तमिलनाडु स्पेशल पुलिस के हथियारबंद जवान दिन-रात वहां तैनात किए हैं।

    अनुज कुमार सिंह द्वारा किया गया पोस्ट 

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad