Header Ads

  • BREAKING NEWS

    PATNA:जल-जीवन-हरियाली, तभी होगी खुशहाली,

    We News 24 Hindi » पटना,बिहार 
    राज्य/पटना/ ब्यूरो संवाददाता राजकुमार 

    पटना :श्रृंखला बनाने की करें तैयारी, 19 जनवरी, 2020 को होगी सबकी भागीदारी साथ-साथ, जोड़ें हाथ-------जिलाधिकारी
    जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन के समर्थन में दिनांक-19.01.2020 को आयोजित होने वाले राज्यव्यापी मानव श्रृंखला का रिहर्सल किया गया। रिहर्सल के दौरान जिलाधिकारी कुमार रवि ने मानव श्रृंखला के लिए की गई तैयारियों का जायजा लिया। 


    रिहर्सल के दौरान पाया कि सभी प्रकार की तैयारियाँ पूरी की जा रही है। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं। रिहर्सल के दौरान 5000 प्रतिभागियों ने मानव श्रृंखला वनाया ।गांधी मैदान के गेट नो-1,5.7.10 से श्रृंखलाएं चारो दिशाओं में निकली।मीडिया प्रतिनियों द्वारा कभरेज करने हेतु स्टेज बनाया गया है। प्रभारी पदाधिकारी यह सुनिश्चित कराएंगे कि मीडिया प्रतिनिधि निर्धारित स्थल पर ही रहकर अपना कार्य करे और गांधी मैदान में यत्र-तत्र नहीं जायें। पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि गांधी मैदान में आवारा पशुओं का प्रवेश बिल्कुल नहीं होने पाये यह सुनिश्चित किया जाय।

    ये भी पढ़े -PATNA:बिहटा जी०जे०कॉलेज में 25 से ज्यादा शिक्षकों की कमी से छात्रो की चिंता बढ़ी

     आवारा पशुओं के प्रवेश से अफरा-तफरी का माहौल बन जाने तथा विधि-व्यवस्था की समस्या पैदा हो सकती है। किसी विपरीत परिस्थिति से निपटने हेतु सिविल सर्जन, पटना द्वारा पटना शहर सहित जिले के अन्य सभी संबंधित क्षेत्रों में कुल 42 एम्बुलेंस की प्रतिनियुक्ति चिकित्सा कर्मियों के साथ की गयी है। कार्यपालक अभियंता, पी0एच0ई0डी0 पटना पूर्व तथा नगर आयुक्त, पटना नगर निगम के द्वारा पर्याप्त मात्रा में पेयजल की व्यवस्था की गई है, ताकि मानव श्रृंखला में शामिल ।

    प्रतिभागियों को कोई कठिनाई नहीं हो। पटना नगर निगम के द्वारा चलन्त शौचालय, अस्थायी शौचालय, यूरिनल की पर्याप्त संख्या में व्यवस्था की गई, ताकि प्रतिभागियों को कोई कठिनाई नहीं हो, अग्निशाम पदाधिकारी के द्वारा फायर यूनिट की व्यवस्था गांधी मैदान एवं जिला नियंत्रण कक्ष में की गयी है, ताकि किसी विपरीत स्थिति से तुरत निपटा जा सके।नगर आयुक्त, पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि गांधी मैदान के अंदर एवं आस-पास की साफ-सफाई की व्यवस्था देख लेंगे एवं साफ-सफाई में कमी पाये जाने पर आवश्यकतानुसार इसे अपने संसाधनों से भी सुनिश्चित करायेंगे।

    ये भी पढ़े -NEW DELHI:संसद भवन के सामने बनेगा नया संसद भवन ,नॉर्थ ब्लॉक और साउथ ब्लॉक में नहीं होगा कोई बदलाव

     गांधी मैदान के चारो तरफ एवं गांधी मैदान के अंदर सुरक्षा के दृष्टि से सी0सी0टी0वी0 कैमरे की व्यवस्था की गई है। कार्यक्रम स्थल के सभी प्रवेश द्वार पर डी0एफ0एफ0डी0 एवं एच0एच0एम0डी0 लगाने एवं प्रशिक्षित कर्मियों को प्रतिनियुक्त कर प्रवेश करने वाले दर्शकों के फ्रिस्किंग की व्यवस्था अपने स्तर से करायेंगे। 


    पटना जिला अंतर्गत यातायात परिचालन के दृष्टिकोण से यातायात प्लान पुलिस अधीक्षक यातायात के द्वारा अलग से तैयार किया गया है। पटना पुलिस केन्द्र से उपलब्ध कराये गये बम निरोधक दस्ता के साथ पुलिस अधीक्षक, सुरक्षा विशेष शाखा, बिहार से अनुरोध है कि अपने स्तर से पूरे कार्यक्रम स्थल की जांच बम डिस्पोजल यूनिट एवं स्वान दस्ता द्वारा कराया जाय।पटना वासियो   के सहयोग से जल-जीवन-हरियाली, नशामुक्ति, बाल विवाह एवं दहेज प्रथा उन्मूलन के पक्ष में 19 जनवरी, 2020 को ऐतिहासिक गांधी मैदान, पटना से आरंभ कर सफल मानव श्रृंखला का निर्माण किया जा रहा है।

    ये भी पढ़े -SIAMARHI: गाय ने दिया अदभुत बछड़े को जन्म ,देखने वालों की लगी भीड़

    कुमार रवि ने कहा कि हमारा दायित्व है कि हम नई पीढ़ी को ऐसा भविष्य सौंपे जहाँ जल-जीवन-हरियाली हो, समाज नशामुक्त हो तथा दहेज प्रथा एवं बाल विवाह जैसी कुरीतियों से भी मुक्त हो। इसके लिए आपके पास पुनः इस वर्ष 19 जनवरी (रविवार), 2020 को दिन में 11.30 बजे से 12.00 बजे तक राज्यव्यापी मानव श्रृंखला में शामिल होकर इतिहास  बनाने का अवसर प्राप्त हुआ है।
    पटना वासियों से सादर अनुरोध है कि आप इस अवसर पर अपना बहुमूल्य सहयोग देते हुए इस विशाल मानव श्रृंखला का हिस्सा बनें।


    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad