Header Ads

  • BREAKING NEWS

    सीतामढ़ी महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर धूम धाम से निकाली गयी विशाल शोभायात्रा,देखे मनोरम वीडियो

    We News 24 Hindi »बिहार,राज्य
    सीतामढ़ी/ब्यूरो संवाददाता संजू गुप्ता के साथ असफाक खान 

    सीतामढ़ी :महाशिवरात्रि भगवान शिव और माता पार्वती के अराध्य का उत्सव है। शिवरात्रि का अर्थ है भगवान शिव की महान रात्रि। श्रद्धालु भक्त पूरी रात जागरण करते हैं और रात्रि में भगवान शिव की पूजा करते हैं। इसे लेकर विभिन्न शिव मंदिरों में सुबह से लोग जलाभिषेक कर पूजा अर्चना करते हैं। फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष्ज्ञ की चतुर्दशी को शिवरात्रि का पूजन किया जाता है। इस संबंध में दो तरह की मान्यताएं है एक मान्यता है कि इसी दिन सृष्टि का प्रारंभ हुआ था। जबकि दूसरी मान्यता है कि भगवान शिव का विवाह इसी दिन माता पार्वती से हुआ था। 

    ये भी पढ़े-Muzaffarpur:बाबा खगेश्वरनाथ धाम मतलुपुर में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब, 50 हजार से ऊपर श्रद्धालुओं ने किया जलाभिषेक

    महाशिवरात्रि को लेकर शहर के महंथ साह चौक मॉडल थाना स्थित मनोकामनानाथ मंदिर में इसके लिए विशेष तैयारी की जा रही है। महाशिवरात्रि के दिन मंदिर से भगवान की शिव की बारात और झांकी निकाली गयी। जो पूरे शहर का भ्रमण कर वापस मंदिर परिसर में लौटेगी। जहां रात्रि में शिव विवाह उत्सव का आयोजन परंपरागत तरीके से होगा।  

    ये भी पढ़े-Patna:महाशिवरात्रि पर भक्तिमय हुआ पालीगंज थाना परिसर अखण्ड कीर्तन से,डीएसपी ने किया पूजा अनुष्ठान

    मंदिर परिसर में गुरूवार  शाम पूजा-मटकोर का विधिवत आयोजन किया गया। बड़ी संख्या में जुटी महिला श्रद्धालुओं द्वारा मटकोर के गीत गाये गए।  महाशिवरात्रि को ले पूरा इलाका शिवमय हो गया है। मंदिर परिसर में विशाल पंडाल बनाया गया है। मंदिर के बाहर आकर्षक तोरण द्वार बनाया गया है।

    ये भी पढ़े-VIDEO:महाशिवरात्रि के अवसर पर श्रद्धांलुओ ने बिहटा के बाबा विटेश्वर नाथ महाधाम में किया जलाभिषेक


    शहर में आज शुक्रवार को गाजे-बाजे और आकर्षक झांकी के साथ शिव बारात शोभायात्रा निकाली गयी ।महाशिवरात्रि को लेकर प्रशासन प्री तरह मुस्तैद दिखा । अनुमंडल क्षेत्र के छह प्रखंडों के 28 स्थलों पर दण्डाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी की गई 


    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad