Header Ads

  • BREAKING NEWS

    DELHI:अचानक हुई बारिश के बाद बदला दिल्ली एनसीआर मौसम का मिजाज ,हवाओं ने मौसम को फिर किया ठंडा

    We News 24 Hindi »दिल्ली/राज्य
    NCR/दिल्ली/ब्यूरो संवाददाता विवेक श्रीवास्तव 

    नई दिल्ली : दिल्ली-गुरुग्राम सहित एनसीआर के अन्य इलाकों में शनिवार शाम को अचानक हुई बारिश के बाद मौसम का मिजाज गया है। बारिश के साथ चली हवाओं ने मौसम को फिर ठंडा कर दिया है। दिल्ली और गुरुग्राम में शनिवार की शाम 5 बजे आसमान पर घने बादल छा गए। इसी के साथ कई इलाकों में बारिश शुरू हो गई।

    ये भी पढ़े-SITAMARHI:ऑस्ट्रेलिया से आये NRIडॉ लक्ष्मण प्रसाद ने सरकार और प्रशासन से लगाई गुहार,देखे वीडियो


    दिल्लीवासियों के लिए शनिवार को सुबह की शुरुआत ठंडी-ठंडी ताजगी भरी हवाओं के साथ हुई थी। न्यूनतम तापमान मौसम के औसत से चार डिग्री अधिक 16.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, नमी का स्तर 88 प्रतिशत दर्ज किया गया।
    मौसम वैज्ञानिकों ने आंशिक रूप से बादल छाए रहने, हल्की बारिश या गरज के साथ छींटों के साथ सतह पर तेज हवाएं चलने तथा कुछ स्थानों पर ओले पड़ने का अनुमान जताया था। रविवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास जबकि न्यूनतम तापमान लगभग 15 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

    ये भी पढ़े-दिल्ली हिंसा में प्रभावित लोग इस प्रकार ले सकते है केजरीवाल सरकार से मुआवजा

    भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गर्मियों को लेकर अपने पूर्वानुमान में शुक्रवार को कहा कि पश्चिमोत्तर, पश्चिम, मध्य और दक्षिण भारत के कुछ इलाकों में मार्च, अप्रैल और मई के महीनों में 'सामान्य से ज्यादा गर्मी रहने की उम्मीद' है। विभाग ने कहा कि इस मौसम (मार्च से मई) में लू (हीट वेव) की स्थिति भी सामान्य से ज्यादा रहेगी।
    विभाग ने कहा, कोर हीटवेव वाले क्षेत्रों में मार्च से मई 2020 के दौरान इस बात की संभावना 43 फीसदी ज्यादा है कि तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा। जिन इलाकों में लू का प्रकोप ज्यादा रहेगा उनमें पंजाब, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली, उत्तराखंड, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्य प्रदेश, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से और आंध्रप्रदेश के तटीय इलाके शामिल हैं।

    ये भी पढ़े-Uttar Pradesh:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश दौरे पर,26791 दिव्यांगो और बुजुर्गों को वितरित किए जाएंगे ये उपकरण

    पूर्वानुमान से संकेत मिलते हैं कि पश्चिमोत्तर, पश्चिम और मध्य भारत के साथ दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में मार्च से मई के बीच औसत तापमान सामान्य से 0.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहेगा। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी राजस्थान और अरुणाचल प्रदेश में इस सीजन का औसत अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने की उम्मीद है।


    विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, हरियाणा,चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, गुजरात, महाराष्ट्र, गोवा, उत्तरी अंदरुनी और तटीय कर्नाटक, आंध्र प्रदेश के रायलसीमा और केरल में तापमान के सामान्य से 0.5 से 1 डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहने की उम्मीद है। मौसम विभाग ने कहा कि देश के बाकी हिस्सों में लगभग सामान्य अधिकतम तापमान रहने की उम्मीद है

    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad