• Breaking News

    DELHI:आम जनता के लिए पांच फरवरी को खोला जाएगा मुगल गार्डन

     We News 24 Hindi » दिल्ली/
    NCRदिल्ली/ब्यूरो संवाददाता आरती गुप्ता 

    नई दिल्ली : राष्ट्रपति भवन परिसर में स्थित यह आकर्षक उद्यान आम जनता के लिए पांच फरवरी को खोला जाएगा। मुगल गार्डन में प्रवेश होगा नि:शुल्क म्यूजियम देखने के लिए 50 रूपया देने होंगे।

    रंग बिरंगे फूलों से सजा मुगल गार्डन हर साल की तरह इस साल भी खुलने जा रहा है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द राष्ट्रपति भवन में 4 फरवरी को “उद्यानोत्सव”  का शुभारम्भ करेंगे वहीं 5 फरवरी से इसे आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। इंतजार की घड़ियां अब होने जा रही है खत्म क्योंकि 4 फरवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद “उद्यानोत्सव” की शुरूआत करेंगे वहीं आप और हम 5 फरवरी से इसका दीदार कर सकेंगे।

    ये भी पढ़े-Sitamarhi:कुरीतियों के खात्मा को लेकर जागरूकता अभियान कीहुई शुरुआत ....

    राष्ट्रपति भवन का मुगल गार्डन सैकडों किस्म के फूलों, दुर्लभ जडी - बुटीयों और पेड पौधो के लिये मशहूर है। यह गार्डन 15 एकड में फैला  है. और उद्दान उत्सव के दौरान लोगों को सैकडों किस्म के खुबसूरत फूलों का करीब से दीदार करने का मौका मिलेगा । जिसमें 10 अलग -2 किस्म के 10 हजार  ट्यूलिव . 138 किस्म के गुलाब,  रैननक्यूलस ,पैंजिम , डहेलिया सहित  70  किस्म के मौसमी  फूल आर्कषण का केंन्द्र रहेगें, ये  फूल फरवरी - मार्च के महीने में पूरी तरह से खिलते है , और इनकी खूबसूरती देखने लायक होती है ।

    ये भी पढ़े-चीन में कोरोना वायरस के डर से बंद हुआ येवै दावत,जाने क्या है येवै दावत

    मुगल गार्डन में खिले सैकडों फूल जहां आम जनता को अपनी ओर आकर्षित करने काम करेंगें वहीं दूसरी तरफ म्यूजियम में जाकर लोग यहां के  इतिहास के  बारे में भी जान पायेंगें । लगभग एक महीने तक चलने वाला यह उद्धान उत्सव सोमवार को छोडकर 5 फरवरी से 8 मार्च तक सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक आम लोगों के लिये खुला रहेगा । जिसमें मुगल गार्डन का प्रवेश निशुल्क होगा, जब की म्यूजियम का 50 रूपया शुल्क आपको देना होगा। 

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad