Header Ads

  • BREAKING NEWS

    Uttar Pradesh:प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश दौरे पर,26791 दिव्यांगो और बुजुर्गों को वितरित किए जाएंगे ये उपकरण

    We News 24 Hindi »ऊतर प्रदेश/राज्य  
    प्रयागराज/ब्यूरो/ संवाददाता वीरेंद्र कुमार

    प्रयागराज :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को उत्तर प्रदेश के दो जिलों का दौरे पर हैं। जिसके तहत पीएम मोदी प्रयागराज पहुंच चुके हैं। प्रयागराज के परेड मैदान में सामाजिक अधिकारिता शिविर के अंतर्गत आयोजित समारोह में 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों के बीच करीब 56 हजार सहायक उपकरण वितरित किए। इसके बाद दोपहर 1.10 बजे चित्रकूट पहुंचेंगे। चित्रकूट में बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करेंगे साथ पूरे देश में 10,000 किसान उत्पादक संगठन की शुरुआत भी करेंगे। 2019 लोकसभा चुनाव के बाद दोनों जिलों में पीएम मोदी का यह पहला दौरा है। पढ़ें दिनभर के सभी अपडेट्स...

    ये भी पढ़े-फिल्म मेकर अनुराग कश्यप कन्हैया कुमार के खिलाफ राजद्रोह केस को मंजूरी देने पर अरविंद केजरीवाल पर लगाया गंभीर आरोप

    पीएम मोदी ने 26791 दिव्यांगो और बुजुर्गों को बांटे उपकरण
     पीएम मोदी ने प्रयागराज के परेड मैदान पहुंचकर सामाजिक अधिकारिता शिविर के अंतर्गत आयोजित समारोह में 26,791 दिव्यांगों और बुजुर्गों के बीच करीब 56 हजार सहायक उपकरण वितरित किए। इससे पहले वह व्यक्तिगत तौर पर वहां मौजूद दिव्यागों से मिले और लोग काफी भावुक हो गए थे। कई लोगों ने पीएम के पैर भी छुए। लोगों से मिलने के बाद पीएम मोदी स्टेज पर चले, जहां उनका माल्यार्पण किया गया।

    प्रयागराज पहुंचे पीएम मोदी
    पीएम मोदी प्रयागराज पहुंच चुके हैं और बमरौली एयरपोर्ट पर उनका स्वागत उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया। बमरौली से सभी नेता हेलीकॉप्टर से परेड मैदान पहुंचेंगे। वहां आयोजन स्थल से कुछ दूरी पर ही हेलीपैड बनाए गए हैं। प्रधानमंत्री के पहुंचने के बाद करीब 11 बजे समारोह की औपचारिक शुरुआत होगी।

    ये भी पढ़े-फिल्म मेकर अनुराग कश्यप कन्हैया कुमार के खिलाफ राजद्रोह केस को मंजूरी देने पर अरविंद केजरीवाल पर लगाया गंभीर आरोप

    • 26874 लाभार्थियों को मिलेंगे उपकरण
    • 10406 हैं दिव्यांग लाभार्थी
    • 16468 वृद्धजन लाभार्थी
    • 56905 उपकरण होंगे वितरित
    • 5000 घड़ाें में पेयजल की व्यवस्था
    • 75000 लोग बैठेंगे पंडाल में 


    वितरित किए जाएंगे ये उपकरण
    समारोह में 847 मोटराइज्ड ट्राईसाइकिल, 3949 ट्राईसाइकिल, 3725 व्हीलचेयर, 5206 वैशाखी, 15103 वाकिंग स्टिक, 1735 ट्र्राइपॉड, 850 वॉकर, 5816 चश्मा, 4950 कृत्रिम दांत, 659 स्मार्ट केन, 29 स्मार्ट फोन, एक टेबलेट,11383 कान की मशीन, 229 रोलेटर, 924 कृत्रिम हाथ-पैर वितरित किए जाएंगे।


     
    प्रयागराज में फिर बनेंगे छह वर्ल्ड रिकॉर्ड
    सामाजिक अधिकारिता शिविर अंतर्गत आयोजिक कार्यक्रम में छह विश्व रिकार्ड बनेंगे। इससे पहले प्रयागराज में कुंभ मेले के दौरान एक साथ सबसे ज्यादा शटल बसों के संचालन, स्वच्छता और वॉल पेंटिंग का विश्व रिकॉर्ड बना था। विश्व रिकॉर्ड को  प्रमाणित करने के लिए गिनीज बुक रिकार्ड की टीम शुक्रवार को ही प्रयागराज पहुंच गई है। इस बार बनेंगे ये रिकॉर्ड:- 
    विश्व की सबसे लंबी ट्राई साइकिल की परेड होगी, जिसमें 295 लाभार्थी शामिल हैं। इसका कोई वर्तमान रिकॉर्ड नहीं है। 


    वॉकर्स की सबसे लंबी परेड होगी। इसका कोई वर्तमान रिकॉर्ड नहीं है। 
    आठ घंटे में 4900 से ज्यादा कान की मशीन फिट करने का रिकॉर्ड बनेगा। ये रिकॉर्ड वर्तमान में स्टारकी फाउंडेशन के नाम है।  
    360 से ज्यादा लाभार्थी एक साथ व्हीलचेयर चलाएंगे। इससे अमेरिका का रिकॉर्ड टूटेगा। 
    2000 लाभार्थियों को सांकेतिक भाषा पाठ करने के उपकरण वितरण का रिकॉर्ड। 
    12 घंटे में सर्वाधिक ट्राई साइकिल वितरण करने का रिकॉर्ड भी पीएम मोदी की मौजूदगी में बनेगा।

    मंच पर रहेंगे मौजूद
    प्रधानमंत्री के अलावा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनथ, केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ.थावरचंद गेहलोत, केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्ण पाल गुर्जर, रामदास आठवले, रतन लाल कटारिया, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, कैबिनेट मंत्री डॉ.महेंद्र सिंह, सिद्धार्थनाथ सिंह, नंदगोपाल गुप्ता नंदी, रमापति शास्त्री, अनिल राजभर, सांसद डॉ.रीता बहुगुणा जोशी, केशरी देवी पटेल, डॉ.रमेश चंद बिंद मंच पर मौजूद रहेंगे।


    प्रयागराज के बाद चित्रकूट पहुंचेंगे पीएम मोदी
    धर्मनगरी चित्रकूट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दोपहर एक बजे हेलीकॉप्टर से भरतकूप के गोंडा पहुंचेगे। लगभग डेढ़ घंटे के कार्यक्रम में वह कृषक प्रदर्शनी, पेयजल योजना का स्टाल व डिफेंस कॉरिडोर और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर आधारित लघु फिल्म का अवलोकन करेंगे। इसी बीच प्रधानमंत्री किसान योजना व केसीसी पर आधारित फिल्म का भी मंच के पीछे लगी बड़ी एलईडी से प्रदर्शित की जाएगी।

    ये भी  पढ़े-अनोखी मिसाल : हिन्दू परिवार ने एक मुस्लिम परिवार अपने घर में शरण दे कर दंगाइयों जान बचायी

    पीएम मोदी का चित्रकूट में कार्यक्रम
    एक बजे हैलीपैड पर उतरने के बाद एक बजकर पांच मिनट तक कृषि विभाग द्वारा भारत सरकार की परियोजनाओं से संबधित प्रदर्शनी का अवलोकन करेंगे। एक बजकर दस मिनट पर बुंदेलखंड पेयजल योजना के स्टाल का अवलोकन, एक बजकर 15 मिनट पर यूपीडा के स्टाल का अवलोकन, एक बजकर 20 मिनट पर मंच पर आगमन होगा। एक बजकर 25 मिनट पर केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर स्वागत करेंगे। एक बजकर 25 मिनट से एक बजकर 35 मिनट तक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का संबोधन होगा। इसके बाद पीएम किसान योजना की लघु फिल्म का प्रदर्शन होगा। एक बजकर 40 मिनट पर प्रधानमंत्री किसानों को केसीसी जारी करने के अभियान का शुभांरभ करेंगे।


    एक बजकर 45 मिनट तक मंच पर लगी स्क्रीन पर डिफेंस कॉरिडोर व बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर आधारित लघु फिल्म का प्रदर्शन होगा। एक बजकर 50 मिनट पर किसानों को केसीसी वितरित करेंगे। एक बजकर 55 मिनट पर देश के 10 हजार किसानों के संगठन की स्थापना व उनके कार्यक्रम की घोषणा करेंगे।
    इसके बाद दो बजे तक बटन दबाकर प्रधानमंत्री बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे का शिलान्यास करेंगे। दो बजे से दो बजकर 30 मिनट (आधे घंटे) तक प्रधानमंत्री का संबोधन होगा। 


    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad