Header Ads

  • BREAKING NEWS

    Sitamarhi:लोक शिकायत की अपीलीय सुनवाई के तहत 36 परिवादों की डीएम ने की सुनवाई

    We News 24 Hindi»बिहार/राज्य
    सीतामढ़ी /ब्यूरो/संवाददाता पवन साह 

    सीतामढ़ी : लोक शिकायत की अपीलीय सुनवाई के तहत 36 परिवादों की डीएम ने की सुनवाई। ..लोक शिकायत के तहत निर्धारित अवधि में हो रही है शिकायतो का निष्पादन। लोक शिकायत अधिकार अधिनियम के तहत द्वितीय अपीलीय सुनवाई के क्रम में डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा  ने समाहरणालय में 36 मामलों की सुनवाई किया,।



    उन्होंने अतिक्रमण,आवास योजना,जमाबंदी,दाखिल खारिज ,हर घर नल का जल योजना आदि से संबंधित मामलों की अपीलीय सुनवाई की।गौरतलब हो कि लोकशिकायत अधिकार अधिनियम के तहत 480 से अधिक योजना,कार्यक्रम एवम सेवाओ का लाभ पाने के लिए या उसके कार्यान्वयन के संबंध में शिकायत दर्ज की जा सकती है। 60 कार्य दिवसों की अधिकतम समय-सीमा के अंतर्गत प्राप्त शिकायतो की सुनवाई एवम निवारण की निःशुल्क व्यवस्था है। निर्णय से असंतुष्ट रहने अपील के प्रावधान है।

    निवारण में रुचि नही लेने वाले कर्मियों पर दंड एवम अनुशासनिक करवाई की जाती है। इसकी सबसे बड़ी विशेषता है कि इसमें परिवादी एवम शिकायत का निराकरण करने वाले पदाधिकारी को आमने- सामने बैठाकर सुनवाई की जाती है। कोई भी शिकायतकर्ता अपने अनुमंडल एवम जिला मुख्यालय में स्थित लोक शिकायत प्राप्ति काउंटर पर जाकर अपनी शिकायत जमा कर सकता है।

    इसके अलावा ऑनलाइन वेब पोर्टल पर भी शिकायत कर सकता है,मोबाइल ऐप,जन समाधान के द्वारा भी शिकायत दर्ज कर सकता है, डाक द्वारा भी सबंधित लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी की शिकायत भेज सकता है,इसके अलावा टॉल फ्री नंबर 1800 345 6284 का भी सहयोग लिया जा सकता है।डीएम ने उपस्थित जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी को निर्देश दिया कि हर हाल में निर्धारित अवधी में प्राप्त शिकायतो का निपटारा  सुनिश्चित किया जाए,साथ ही परिवादों के सुनवाई के समय लोक प्राधिकार या उनके प्रतिनिधि की उपस्थिति अनिवार्य रूप से हो,इसे भी सुनिश्चित करे। -डीपीआरओ**

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad