• Breaking News

    COVID19:से निपटने के लिए केंद्र सरकार कर रही है युद्दस्तर की तैयारी

    We News 24 Hindi »दिल्ली/राज्य
    NCR/ब्यूरो संवाददाता अंजली कुमारी 

    नई दिल्ली : कोविड 19 के खतरें को देखते हुए आज की तारीख में आपके और हमारे लिए सबसे ज़रुरी है एक दुसरे से दूरी बनाए रखना। यानि सोशल डिस्टेंसिंग पर सबसे ज्यादा काम करने की ज़रुरत है। आज शामतक कोविड19 से भारत में संक्रमण के मामले 200 के पार हो गई है....स्वास्थ्य मंत्रालय आज एक बार फिर सोशल डिस्टेंसिंग - सामाजिक दूरी पर जोर दिया है....

    ये भी पढ़े -Corona Virus:महाराष्ट्र के बाद अब दिल्ली में सभी मॉल को 31 मार्च तक बंद करने का आदेश,आदेश आज से लागु

    खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग करके हालात का जायजा लिया और तैयारियों की समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने राज्यों को पूरी तैयारी रहने को कहा और समाजिक दूरी बनाए रखने पर जोर दिया। इन सबके बीच स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री हर्षवर्धन ने साफ किया है कि देश में कोरोना वायरस का सामुदायिक स्तर पर प्रसार नहीं हुआ है तथा इसके उपचार के लिए यहां भी वैज्ञानिक शोध चल रहा है। उन्होंने कहा कि इस वायरस से निपटने के लिए सरकार की ओर से हर उपलब्ध 'अच्छी जानकारी' का इस्तेमाल किया जा रहा है।

    ये भी पढ़े-CoronaVirus:महाराष्ट्र सरकार का बड़ा फैसला, मुंबई समेत ये चार शहर पूरी तरह Lock Down

    देश में कोरोना के तमाम कदम उठाए जाने के बीच देश में कुल संक्रमित मामलों की संख्या 223 हो गयी है जिनमें से 22 को इलाज के बाद छुट्टी दी जा चुकी है। देश में अब तक कुल चार मौते हुई हैं।


    सरकार का सबसे ज्यादा जोर सामाजिक दूरी बनाए रखने पर है। मेट्रो, बस, हवाई जहाजों की उडानों की संख्या कम करने और उसमें लोगों के बीच दूरी बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं।
    देश में सबसे ज्यादा मामले महाराष्ट्र में है। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ऐलान किया कि महाराष्ट्र के चार शहर मुंबई, नागपुर, पुणे, पिंपरी चिंडवड़ 31 मार्च तक बंद रहेंगे। आवश्यक सेवाओं और सार्वजनिक परिवहन को छूट रहेगी। बंद के दौरान इन चार शहरों में सिर्फ बैंक, दवा, किराना और सब्जी की दुकानें खुली रहेंगी। मुंबई के तमाम इलाकों में आज दुकानें बंद रहीं।

    ये भी पढ़े -MP Political drama:फ्लोर टेस्ट से पहले ही कमलनाथ ने अपने पद से दिया इस्तीफा ,क्या अब बनेगी भाजपा सरकार ?:

    बात दिल्ली की करें तो राज्य सरकार ने निजी सेक्टर के लिए एक परामर्श जारी करते हुए कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे के मद्देनजर कर्मचारियों को 31 मार्च तक घर से काम करने की अनुमति देने को कहा है। दिल्ली सरकार के अंतर्गत आने वाले सभी गैरजरूरी दफ्तर और सेवाएं 31 मार्च तक बंद की गई है।


    इस बीच गायिका कनिका कपूर को कोरोना वायरस होने की पुष्टि हुई है। बॉलीवुड जगत में आया यह पहला मामला है। कनिका ब्रिटेन से लखनऊ लौटी थीं और 'फ्लू' के लक्षण पाए होने के बाद उन्हें  सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

    ये  भी पढ़े -Nirbhaya Case Update:अभी भी जिन्दा है निर्भया के एक गुनाहगार ,चंद लोग ही देख पाए हैं उसका चेहरा

    खास बात ये है कि लखनऊ में उन्होंने पार्टी भी की जिसमें बडी संख्या में लोग शामिल हुए थे। इस पार्टी में राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और उनके सांसद बेटे दुष्यंत भी शामिल हुए थे। दोनों ने खुद को क्वारंटीन करने का एलान किया है।  वहीं राजस्थान में कोराना वायरस के संक्रमण से ठीक हुए इटली के पर्यटक की दिल का दौरा पडने से मौत हो गयी है। सरकार ने साफ किया है कि ये कोरोना से होने वाली मौत नहीं है।


    जम्मू कश्मीर में भी पूरी सतर्कता बरती जा रही है। जम्मू में तमाम दुकानें एहतियात के तौर पर बंद रहीं। श्रीनगर में भी बाजार बंद रहे और सडकों पर गाडियों की संख्या काफी कम रही। घाटी के ज्यादातर हिस्सों में शुक्रवार को दुकानें, पेट्रोल पम्प और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रहे जबकि सार्वजनिक यातायात भी निलंबित कर दिया गया।

    ये भी पढ़े-Nirbhaya Case Update:सात साल बाद मिला निर्भया को इंसाफ,चारों दरिन्दे को मिलि फांसी ,दुष्कर्मी को चीखने तक का मौका नहीं मिला

    पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को कोरोना वायरस के कारण इंटरनेट सेवाएं बंद किए जाने की अफवाहों का खंडन किया और लोगों से अपील की कि वे निराधार रिपोर्ट को साझा नहीं करें। उन्होंने भ्रामक सूचना को फैलाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की भी चेतावनी दी।


    कुल मिलाकर सरकारों की कोशिशें जारी हैं और सरकार के साथ ही लोगों के प्रयास से ही कोरोना के कहर को रोका जा सकता है।

    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad