Header Ads


  • BREAKING NEWS

    CoronaVirus:कोरोना ने अमेरिका समेत पूरी दुनिया में मचा रखा है तबाही ,इटली में नहीं थम नहीं रहा है मौत का सिलसिला


    We News 24 Hindi »कोरोना अंतर्राष्ट्रीय न्यूज उपडेट 

    रोम, एजेंसियां। खतरनाक कोरोना वायरस से इटली में नहीं थम नहीं रहा है मौत का सिलसिला । सोमवार की तजा घटना  602 लोगों की मौत हो गई और मौत आंकड़ा छह हजार को पार कर चूका है। अमेरिका में भी कोरोना वायरस ने तबाही मचा रखा है और वहां के सबसे बड़े डॉक्टर ने इस हफ्ते इससे भी भयानक स्तिथि में पहुंचने की चेतावनी दी है। ब्रिटेन में तो बिगड़ते हालात के मध्यनजर स्वास्थ्य सेवाओं को संभालने के लिए सेना को लगा दिया है। इस वायरस ने दुनियाभर में लगभग पौने दो अरब लोगो को घरों में कैदी बनकर रहने को विवश कर दिया है।

    ये भी पढ़े -COVID_19:लॉकडाउन नियम का पालन नहीं किया तो होगी छह महीने की जेल,देश के 548 जिलों में लॉकडाउन

     अभी तक 15,873 लोगों की मौत
    जिस जगह से ये महामरी पूरी दुनिया में फैली उसने तो इस पर काबू पा लिया है चीन के वुहान में लगातार पांचवें दिन भी कोई नया मरीज नहीं मिला है। वुहान से भी कोरोना वायरस के पूरे विश्व में फैलने की आशंका जताई जा रही है। विश्वभर में इस महामारी से अभी तक 15,873 लोगों की जान जा चुकी है और साढ़े तीन लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं। अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आइएमएफ) ने कोरोना के चलते दुनियाभर में खराब आर्थिक मंदी की आशंका जताई है।


    इटली के अंदर आवाजाही पर भी प्रतिबंध

    इटली के सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 6,078 हो गई है। संक्रमण के 4,789 मामले बढ़े हैं और यह संख्या 63,928 हो गई है। संक्रमण को रोकने के लिए इटली ने रविवार से पूरे देश के अंदर आवाजाही पर भी प्रतिबंध लगा दिया। इसके अलावा सरकार ने एक आदेश जारी कर सभी गैरजरूरी व्यावसायिक गतिविधियों पर विराम लगा दिया है। सरकार ने कार, कपड़ा और फर्नीचर इंडस्ट्री को बुधवार तक सभी गतिविधियां बंद करने को कहा है। यह प्रतिबंध तीन अप्रैल तक जारी रहेगा।

    ये भी पढ़े -Coronavirus:सबसे बड़ा सवाल: जापान कैसे काबू पाया कोरोना जैसे महामारी पर ?


    अमेरिका के स्वास्थ्य प्रमुख ने कहा, इस हफ्ते भयावह रूप ले सकता है कोविड-19
    अमेरिका में भी इस वायरस ने अब तक 501 लोगों की जान ले ली है। यहां एक दिन में 7,887 लोग संक्रमित हुए हैं और यह आंकड़ा 35,225 पर पहुंच गया है। इनमें से आधे से ज्यादा अकेले न्यूयॉर्क राज्य के हैं। वाशिंगटन, न्यूजर्सी और कैलिफोर्निया में भी दो-दो हजार लोग संक्रमित हुए हैं। अमेरिका के सर्जन जनरल जेरोम एडम्स ने सख्त चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि इस हफ्ते कोरोना वायरस का मामला गंभीर होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसके प्रसार को रोकने के लिए हर किसी को सही कदम उठाने होंगे, उन्हें घरों में रहना होगा। कोरोना के चलते बोइंग ने वाशिंगटन स्थित अपने प्लांट में काम रोकने का फैसला किया है। वहीं, अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने छोटे-बड़े कारोबारियों और स्थानीय सरकारों को तीन ट्रिलियन डॉलर (दो लाख करोड़ रुपये से अधिक) कर्ज देने की योजना बनाई है।

    ये भी पढ़े -PATNA:महाराष्ट्र से आए 3682 यात्रियों में कोरोना के 11 संदिग्ध व्यक्ति पाया गया


    कोरोना से ब्रिटेन में 281 और फ्रांस में 186 की मौत
    ब्रिटेन में 18 साल के लड़के की इस वायरस से मौत हो गई है। अब तक 281 लोगों की मौत हो चुकी है। अस्पतालों में फेस मास्क जैसे सुरक्षात्मक उपकरणों को पहुंचाने के लिए सेना को लगाया गया है। साथ ही सरकार ने लोगों को घरों में ही रहने और एक-दूसरे से दूरी बनाए रखने का निर्देश दिया है। सरकार ने कहा कि अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए और कड़े नियम लागू किए जाएंगे। फ्रांस में एक दिन में और 186 लोगों की मौत हो गई है और यह आंकड़ा 860 पर पहुंच गया है।

    बड़ी आर्थिक मंदी की तरफ बढ़ रहा है विश्‍व
    वाशिंगटन में जी-20 के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक के गवर्नरों के साथ बातचीत के बाद आइएमएफ के महानिदेशक क्रिस्टलीना ज्योरजीवा ने कहा कि विश्व बड़ी आर्थिक मंदी की तरफ बढ़ रहा है। हालांकि, उन्होंने 2021 में हालात में सुधार की उम्मीद भी जताई। वहीं, विश्व बैंक ने कहा है कि वह कोरोना के चलते आने वाली आर्थिक मंदी से उबरने के लिए विकासशील देशों को 150 अरब डॉलर (लगभग एक लाख करोड़ रुपये) की मदद दे सकता है।

    ये भी पढ़े-BIG BREAKING: शाहीन बाग का प्रदर्शन का अंत ,दिल्ली पुलिस से 9 लोगो को लिया हिरासत में ,देखे वीडयो

    इटली को चीन और क्यूबा ने भेजी मदद
    चीन ने इटली की मदद के लिए चिकित्सा उपकरण और डॉक्टर भेजे हैं। वहीं 50 से अधिक क्यूबा के डॉक्टर रविवार को मिलान पहुंचे और अस्पताल में भर्ती मरीजों का इलाज शुरू किया। रूसी सेना ने भी कहा है कि वह राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निर्देश के बाद इटली को मदद भेजना शुरू कर देगी।

    स्पेन की उप प्रधानमंत्री को अस्पताल में भर्ती कराया गया
    श्वास नली में संक्रमण के बाद स्पेन की उप प्रधानमंत्री कार्मेन काल्वो को रविवार को अस्पताल में भर्ती कराया गया। उनका कोरोना वायरस का टेस्ट कराया गया है, लेकिन अभी तक इसकी रिपोर्ट नहीं आई है। स्पेन में पिछले चौबीस घंटों में 462 और लोगों की मौत हुई है। वहां मरने वालों की संख्या 2,207 हो गई है। संक्रमित लोगों की संख्या भी एक दिन में 4, 321 बढ़कर 33,089 पर पहुंच गई है।

    यह भी पढ़ें-Coronavirus:सीतामढ़ी जिले में लॉक डाउन से जमाखोरी कीआशंका , शुरू हो गई आलू-प्याज की किल्लत ,देखे वीडयो

    कोरोना वायरस का पूरी दुनिया पर कहर
    - कंबोडिया में फ्रांस के 31 सैलानियों को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।
    -गाजा पट्टी और सीरिया में संक्रमित मरीजों के मिलने के बाद संयुक्त अरब अमीरात ने सभी तरह की यात्री और ट्रांजिट उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया है।
    -अफगानिस्तान में रविवार को पहली मौत हुई। वहां पर अभी तक संक्रमण के 34 मामलों की पुष्टि हुई है
    -पश्चिम एशिया में संक्रमण के 26,800 मामलों की पुष्टि हुई है। अकेले 23,049 मामले ईरान के हैं।
    -सऊदी अरब के किंग सलमान ने शाम से सुबह तक कफ्र्यू का एलान किया है। यह आदेश 21 दिनों तक लागू रहेगा। सऊदी अरब में 511 संक्रमण के मामले सामने आए हैं।
    -हांगकांग ने मंगलवार आधी रात से सभी गैर नागरिकों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही बार और रेस्तरां को शराब परोसने से मना कर दिया गया है।


    Header%2BAid

    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad