Haider Aid

  • Breaking News

    21-Day Lock downपटना मे नौ आपदा राहत केंद्र शुरू किया गया जिसमे रहने खाने की व्यवस्था की गई है

    We News 24 Hindi »बिहार/राज्य
    पटना/ब्यूरो/संवाददाता राजकुमार का रिपोर्ट
    ----------------------------------------------

    पटना: डीएम कुमार रवि द्वारा निर्धन , निराश्रित एवं फंसे हुए लोगों के लिए 09 आपदा राहत केंद्र शुरू है जहां लोगों के लिए भोजन एवं आवासन की व्यवस्था की गई है। रविवार को गर्दनीबाग स्थित पटना हाई स्कूल एवं मलाही पकड़ी कंकड़बाग राहत केंद्र का भ्रमण कर प्रभावित व्यक्तियों के लिए शुरू किए गए आपदा राहत केंद्रों का जायजा लिया तथा केंद्र पर भोजन की तैयारी ,भोजन की गुणवत्ता का निरीक्षण किया तथा आवासित व्यक्तियों से हालचाल जाना। केंद्रों पर आवासन एवं भोजन की पर्याप्त व्यवस्था है जो व्यक्ति आ रहे हैं उन्हें समुचित रूप से भोजन कराया जा रहा है एवं ठहराया जा रहा है। 

    आवासन की क्षमता 120 व्यक्ति 

    संचालित आपदा राहत केंद्र का स्थान ,क्षमता एवं रविवार को केंद्र पर संचालित भोजन एवं आवासन की अद्यतन स्थिति निम्नवत है--
     पटना हाई स्कूल गर्दनीबाग में आवासन की क्षमता 120 व्यक्ति का तथा भोजन  की व्यवस्था 1000 व्यक्ति का है।
    राजकीय बालिका उच्च विद्यालय बांकीपुर में आवासन की क्षमता 120 व्यक्ति का तथा भोजन की क्षमता 1000 व्यक्ति का है।
    कॉलेज ऑफ कॉमर्स में आवासन की क्षमता 200 व्यक्ति का तथा भोजन की व्यवस्था 2000 व्यक्ति का है। इस प्रकार उक्त चार आपदा राहत केंद्रों पर 520 व्यक्ति के आवासन तथा 5000 व्यक्ति के भोजन की व्यवस्था है।

    ये भी पढ़े-Corona virus Alert:सुपौल के प्रताप गंज प्रखंड में समाज सेवी लड़को द्वारा चलाया गया कोरोना वायरस जन जागरूकता अभियान ,देखे वीडियो

    29 मार्च को पटना हाई स्कूल एवं कॉलेज ऑफ कॉमर्स में कुल 525 व्यक्तियों को भोजन कराया गया है तथा  06 व्यक्ति गर्दनीबाग हाई स्कूल में आवासित  हैं।
    दूसरी ओर रैन बसेरा एवं कम्युनिटी हॉल में भी निर्धन निराश्रित एवं सड़क के किनारे बेसहारा व्यक्तियों के लिए भोजन एवं आवासन की व्यवस्था की गई है जिसमे 29 मार्च की स्थिति निम्नवत है---


    मलाही पकड़ी कंकड़बाग में 50 व्यक्ति के आवासन/भोजन की व्यवस्था है इसके तहत आज 14 व्यक्ति के आवासन तथा 14 व्यक्ति द्वारा भोजन ग्रहण की गई है।
    मैकडोनाल्ड राजेंद्र नगर में 25व्यक्ति के आवासन/भोजन की व्यवस्था है  जिसके तहत 12 व्यक्ति आवसित तथा 23 व्यक्ति द्वारा भोजन ग्रहण किया गया।
    गायघाट रैन बसेरा में 100 व्यक्ति की क्षमता जबकि 33 व्यक्ति आवासित एवं 33 व्यक्ति द्वारा भोजन ग्रहण किया गया।

    ये भी पढ़े -पटना जिले के बिहटा सिलेक्शन मॉल में भीषण आग,कोई जनहानि नहीं,मौके पर पहुंचे दमकल विभाग,देखे वीडियो

    कुनकुन सिंह लेन साइंस कॉलेज मैं 25 व्यक्ति के आवासन/ भोजन की व्यवस्था है जबकि मात्र 8 व्यक्ति आवासित एवं आठ व्यक्ति द्वारा भोजन ग्रहण किया गया। एसके पुरी पार्क के कम्युनिटी हॉल में 50 व्यक्ति के भोजन आवासन की व्यवस्था की गई है किंतु आज इस केंद्र पर एक भी व्यक्ति नहीं आए हैं। इस प्रकार उक्त पांच  केंद्रों पर कुल 67 व्यक्ति आवासित हुए तथा 78 व्यक्ति द्वारा भोजन ग्रहण किया गया। दूसरी ओर खाद्य सामग्री की सुचारू व्यवस्था हेतु कुल 64 छापेमारी की गई है जिसमें 10 आटा मिलों में, 46 किराना दुकानों में, 8 एलपीजी गैस एजेंसी में छापेमारी की सूचना है।


     ई -पास की हुई व्यवस्था डीएम कुमार रवि ने खाद्यान्न एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं के परिवहन ,होम डिलीवरी करने वाले ई-कॉमर्स से जुड़े आवश्यक सेवाओं के वाहन/ स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े वाहन रोके जाने की शिकायत के परिप्रेक्ष्य में परिचालित होने वाले वाहनों एवं उनसे संबंधित कर्मियों हेतु व्हाट्सएप नंबर एवं ईमेल के माध्यम से संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से ई -पास निर्गत करने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए अनुमंडल वार व्हाट्सएप संख्या एवं ईमेल निम्न प्रकार से है-

    ये भी पढ़े-भूखे-प्यासे कोलकाता से पैदल चलकर बिहटा पहुंचे आधा दर्जन मजदूर ,बिहटा पुलिस ने सभी को खाना खिलाया .देखे वीडियो

    अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर व्हाट्सएप नंबर 6287590578   ई -मेल sdopatnasadar@gmail.com है।
    अनुमंडल पदाधिकारी पटना सिटी व्हाट्सएप नंबर 6287590580 ई-मेलsdopatnacity@gmail.comहै।
    अनुमंडल पदाधिकारी दानापुर व्हाट्सएप नंबर  62 8759 0585 तथा ई मेल
    Sdodanapur10@gmail.comहै।
    अनुमंडल पदाधिकारी बाढ़ व्हाट्सएप नंबर 6287590581 है तथा ईमेल नंबरsdobarh@gmail.com
    अनुमंडल पदाधिकारी पालीगंज व्हाट्सएप नंबर 6287590582 है तथा ईमेल नंबरsdopaliganj@gmail.comहै
    अनुमंडल पदाधिकारी मसौढ़ी व्हाट्सएप नंबर 6287590579 है ईमेल नंबर sdomasaurhi@gmail.com है। 

    आवेदक उपरोक्त ईमेल के माध्यम से पीडीएफ फाइल में आवेदन करेंगे। आवेदक को अपने आवेदन में अपना नाम, व्हाट्सएप मोबाइल संख्या, आधार कार्ड /वोटर आई कार्ड/ चालक अनुज्ञप्ति /पासपोर्ट /पैन की आईडी संख्या ,वाहन का प्रकार ,निबंधन संख्या, प्रस्थान स्थल ,गंतव्य स्थल, प्रयोजन, यात्रियों की संख्या अंकित करना है।इसके लिए संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि व्हाट्सएप एवं ई-मेल से प्राप्त पीडीएफ आवेदन के आलोक में स्वयं संतुष्ट होकर निर्गत की पास पीडीएफ फाइल बनाकर आवेदक के व्हाट्सएप मोबाइल नंबर पर भेजेंगे तथा पास की कॉपी संबंधित जिला अधिकारी वरीय पुलिस अधीक्षक को भी भेजना सुनिश्चित करेंगे।


           इसके अतिरिक्त जिला नियंत्रण कक्ष पटना द्वारा अनिवार्य कारणवश अनिवार्यता के आलोक में व्यक्तिगत वाहन परिचालन पास पटना जिला अंतर्गत एवं अंतर जिला हेतु आवेदक से पीडीएफ फाइल में प्राप्त आवेदन के आधार पर ही पास निर्गत किया जाएगा इसके लिए जिला नियंत्रण कक्ष पटना के व्हाट्सएप मोबाइल संख्या 6287590583 है तथा ईमेल संख्याdcrpatna1@gmail.com है।

    Header%2BAid

    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।


    Post Top Ad

    Post Bottom Ad