Haider Aid

  • Breaking News

    PATNA:कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु जिला स्तर पर कुल 12 कोषांगों का गठन

    We News 24 Hindi »बिहार/राज्य
    राज्य/पटना/ब्यूरो/संवाददाता राजकुमार का रिपोर्ट

    पटना :प्रमंडलीय आयुक्त, पटना संजय कुमार अग्रवाल ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु जिला स्तर पर कोषांगों  के गठन , कार्य तथा प्रगति की  समीक्षा  की ,  दिया आवश्यक निर्देश ।


    कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव हेतु जिला स्तर पर कुल 12 कोषांगों का गठन किया गया है। इन कोषांगो द्वारा संचालित कार्यो की समीक्षा बैठक समाहरणालय सभागार में प्रमंडलीय आयुक्त की अध्यक्षता में की गई। बैठक में आईजी, जिलाधिकारी ,वरीय पुलिस अधीक्षक ,सिटी एसपी ,यातायात एसपी ,सभी अनुमंडल पदाधिकारी तथा सभी कोषांगों के वरीय पदाधिकारी एवं प्रभारी पदाधिकारी उपस्थित थे |

    ये भी पढ़े-खुशखबरी :भारतीयों का शरीर कोरोना वायरस से दो-दो हाथ करने को तैयार,ये हम नहीं वैज्ञानिक कह रहे है ,पढ़े पूरी खबर

    प्रमंडलीय आयुक्त ने कोषांग में अधिकारियों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने तथा सभी को आपसी समन्वय एवं संतुलन बनाकर मिशन मोड में टीम भावना से  कार्य करने का दिया निर्देश।

     %25E0%25A4%25B9%25E0%25A5%2588%25E0%25A4%25A1%25E0%25A4%25B0%2B%25E0%25A4%25B5%25E0%25A4%25BF%25E0%25A4%259C%25E0%25A5%258D%25E0%25A4%259E%25E0%25A4%25BE%25E0%25A4%25AA%25E0%25A4%25A8%2B


    कोषांग में अधिकारियों एवं कर्मियों के कार्य एवं दायित्व का निर्धारण किया गया है तथा जवाबदेही तय की गई है। दायित्व के अनुरूप कोषांग के नोडल पदाधिकारी को प्रतिदिन अपने अधीनस्थ अधिकारियों कर्मियों के साथ बैठक करने तथा कार्य पूरा कर प्रतिदिन प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

    आयुक्त ने सब्जी/ फल मंडी में सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन कराने का दिया निर्देश।
      फल और सब्जी के दुकानों पर भीड़ नहीं लगाने तथा दुकानों के बीच तथा कस्टमर के बीच सामाजिक अलगाव की स्थिति सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है। इसके लिए स्थलीय भ्रमण कर वैसे मंडियों की पहचान करने तथा दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करने का  निर्देश दिया है।  


    आवश्यक सेवाओं को बहाल रखने तथा दैनिक उपयोग की सामग्री की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने का दिया निर्देश।

     सड़क पर आवश्यक सेवाओं में संलग्न वाहनों एवं कर्मियों को नहीं रोकने तथा उन्हें पास निर्गत करने की व्यवस्था की गई है ।

    जमाखोरी एवं कालाबाजारी के विरुद्ध छापामारी करने तथा प्राथमिकी दर्ज करने का दिया निर्देश। मार्केट में पर्याप्त मात्रा में दैनिक उपयोग की खाद्य सामग्री उपलब्ध है। फिर भी अगर किसी दुकानदार द्वारा जमाखोरी एवं कालाबाजारी की जाती है तो उसे चिन्हित कर प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश सभी एसडीओ एवं स्पेशल राशनिंग ऑफिसर को दिया है।


    *बाजार में खाद्य आपूर्ति की सुचारू एवं सुदृढ़ व्यवस्था की सशक्त एवं प्रभावी मॉनिटरिंग का दिया निर्देश।
    *होम क्वेरेंटाइन एवं क्वेरेंटाइन सेंटर का पंचायत वार , प्रखंडवार डाटा तैयार करने तथा अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति कर मॉनिटरिंग करने का निर्देश ।
    *प्रत्येक अनुमंडल पदाधिकारी को क्वेरेंटाइन  सेंटर हेतु स्थल चिन्हित करने तथा आवश्यकतानुसार अधिग्रहित करने का दिया निर्देश।


     **प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर  गठित रैपिड रिस्पांस टीम को वाहन एवं अन्य संसाधन उपलब्ध कराने का सिविल सर्जन को दिया निर्देश।
    *आयुक्त ने खान -पान की फैक्ट्री की संख्या तथा उसके बंद एवं चालू रहने की अद्यतन स्थिति की जांच कर रिपोर्ट करने को जी एम, डीआईसी को दिया निर्देश।    
    *दवा, पशुचारा, आटा एवं अन्य खाद्य सामग्री के भंडार एवं आपूर्ति की अद्यतन स्थिति की जांच कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का एसडीओ को दिया निर्देश।

    ये भी पढ़े-Corona virus Alert:कोरोना वायरस को लेकर एक अच्छी खबर,बेंगलुरु के डॉक्टर ने खोज निकाला कोरोनो वायरस का उपचार,देखे वीडियो

     "दवा एवं खाद्य पदार्थ की होम डिलीवरी करने वाले कंपनी/ एजेंसी का नाम, पता एवं मोबाइल नंबर की सूची जारी करने का स्पेशल राशनिंग ऑफिसर को दिया निर्देश।
    *पशु चारा की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के लिए चारा सप्लायर के साथ बैठक करने का 

    पशुपालन पदाधिकारी को दिया निर्देश।
    रसोई गैस की आपूर्ति करने वाले सभी गैस एजेंसी के साथ दूरभाष पर समीक्षा करने का अनुमंडल पदाधिकारी को दिया निर्देश रसोई गैस की कमी किसी परिस्थिति में ना हो ।
    सभी आटा उत्पादन करने वाली इकाइयों,  बिस्किट एवं मैदा बनाने वाली फैक्ट्री में उद्योग महाप्रबंधक निरीक्षण कर वहां आने वाली परेशानी को दूर करेंगे तथा जमाखोरी को रोकने के लिए आवश्यक जानकारी अनुमंडल पदाधिकारी को उपलब्ध कराएंगे।


    Header%2BAid

    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad