Header Ads

  • BREAKING NEWS

    आस्था: अमरनाथ यात्रियों के लिए खुशखबरी,यात्रा नहीं होगी रद्द

    We News 24 Hindi »दिल्ली/राज्य
    NCR/ब्यूरो संवाददाता काजल कुमारी 


    नई दिल्ली : 23 जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा रद्द नहीं होगी। इसकी जानकारी प्रशासन ने दी। दरअसल, प्रशासन ने इस साल होने वाली होने वाली अमरनाथ यात्रा रद्द करने का आदेश दिया था। हालांकि बाद में इस आदेश को प्रशासन ने वापस ले लिया है। कोरोना वायरस के चलते अमरनाथ श्राइन बोर्ड ने इस साल जून से शुरू होने वाली अमरनाथ यात्रा को रद्द करने का नोट जारी किया था। जम्मू में राजभवन में बुधवार को हुई एक अहम बैठक में लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीशचंद्र मुर्मू के साथ श्राइनबोर्ड की अहम बैठक हुई थी। 

    ये भी पढ़े -COVID-19:माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के संस्थापक बिल गेट्स ने कोरोना को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की

    बता दें कि साल 2000 में अमरनाथ श्राइन बोर्ड का गठन किया गया था। जम्मू कश्मीर के राज्यपाल/उपराज्यपाल इसके चेयरमैन होते हैं। इससे पहले पिछले साल अगस्त में केंद्र सरकार ने अनुच्छेद 370 हटाने के ठीक 3 दिन पहले सुरक्षा का हवाला देते हुए अमरनाथ यात्रा रोक दी थी। यात्रा रोके जाने तक साढ़े तीन लाख लोग पवित्र गुफा में दर्शन कर चुके थे।


    जम्मू कश्मीर में 407 पॉजिटिव मरीज हैं, जिनमें से 351 सिर्फ कश्मीर से हैं। जहां से अमरनाथ यात्रा गुजरती है, उस कश्मीर घाटी के 10 जिले कोरोना प्रभावित हैं। चार जिले श्रीनगर, बारामुला, बांडीपोरा और कुपवाड़ा को हॉट स्पॉट घोषित किया गया है। 

    ये भी पढ़े-पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 49 लोगों की मौत, 1486 नए केस, कुल मामलों की संख्या 21393 हुई


    तय कार्यक्रम के मुताबिक, इस यात्रा के लिए रजिस्ट्रेशन 1 अप्रैल को शुरू होने थे। यात्रा शुरू होने के महीने पहले रूट से बर्फ हटाने का काम हो जाता है, जबकि इस बार वहां अभी भी कई फीट बर्फ मौजूद है। जम्मू में जिस यात्री निवास को अमरनाथ यात्रियों का बेस कैम्प बनाया जाता था, वह इन दिनों क्वारैंटाइन सेंटर बना हुआ है। 




    जम्मू कश्मीर की सीमा को सील किया हुआ है और जरूरी सामान के अलावा किसी भी गाड़ी के आनेजाने की मनाही है। टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े स्थानीय लोगों को इस यात्रा का हर साल इंतजार होता है। इस पर वहां रहने वाले पिट्‌ठू और पोनी वालों का सालभर की आमदनी निर्भर होती है। 

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad