Header Ads

  • BREAKING NEWS

    कोरोना के खौफ के बिच मौसम विभाग से अच्छी खबर

    We News 24 Hindi »दिल्ली/राज्य
    NCR/ब्यूरो संवाददाता कविता चौधरी

    नई दिल्ली:कोरोना वायरस महामारी के बीच एक अच्छी खबर आई  है। इसबार देश में मॉनसून सामान्य रहेगा। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को 2020 के लिए मॉनसून से जुड़े पूर्वानुमान को जारी किया। मौसम विभाग भविष्यवाणी है की  देश  में सामान्य मॉनसून रहेगा |

    ये भी पढ़े -कोरोना का कहर भारत में रुकने का नाम नहीं ले रहा अभी तक 12,380 लोगो को लिया अपनी चपेट में और 414 लोगो ने गंवाई अपनी जान

    देश के विभिन्न हिस्सों में मॉनसून अलग-अलग समय पर आता और लौटता है। हालांकि, केरल में मॉनसून 1 जून को ही अपना दस्तक देगा। आम तौर पर देश में मॉनसून 1 जून के आस-पास केरल के तट से ही आगमन करता है ।


    पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में सचिव एम. राजीवन ने बुधवार को बताया कि इस बार के मॉनसून सीजन में लंबी अवधि की बारिश का औसत 100 प्रतिशत रहने का अनुमान है। आईएमडी के मुताबिक मानसून के दौरान 96 फीसदी से 104 फीसदी के बीच लंबी अवधि के औसत बारिश को सामान्य बारिश माना जाता है। यहां लंबी अवधि से मतलब पूरे मानसून सीजन से है।

    ये भी पढ़े-COVID-19 WORLD UPDATE: जाने किस देश में अभी तक कोरोना के कितने मामले सामने आये और कितनी हुयी मौत

    भारत में जून से सितंबर का वक्त मॉनसून सीजन होता है। देश में मॉनसून का सीधे-सीधे अर्थव्यवस्था को भी प्रभावित करता है। सामान्य मॉनसून की भविष्यवाणी किसानों के लिए एक अच्छी खबर है।

    ये भी पढ़े -Danger:अन्य गंभीर बीमारी की अनदेखी हई कोरोना से तो मौते ज्यादा हो सकती है

    मौसम विभाग के अलावा प्राइवेट फोरकास्टर स्काइमेट भी मौसम का पूर्वानुमान जारी करता है। लेकिन इस बार उसने घोषणा की है कि वह 'रणनीतिक वजहों' से 2020 के लिए मौसम का पूर्वानुमान नहीं बताएगा। अगले साल यानी 2021 से स्काइमेट 'और बेहतर तैयारी' के साथ मौसम के पूर्वानुमान की जानकारी देगा।

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad