Header Ads

  • BREAKING NEWS

    राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस पर ,PM मोदी ने पंचायतों के सरपंचों और अध्यक्षों को कही ये अहम बाते

    We News 24 Hindi »नई दिल्ली /राष्ट्रिय समाचार 
    ब्यूरो संवाददाता नविन कुमार 

    नई दिल्ली : कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को ‘राष्ट्रीय पंचायत राज दिवस पर ग्राम पंचायतों के सरपंचों और अध्यक्षों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात की। पीएम मोदी ने कोरोना के खिलाफ जंग में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों की भूमिका की प्रशंसा करते हुए कहा कि कोरोना संकट का सबसे बड़ा संदेश और सबक यह है कि हमें आत्मनिर्भर बनना ही पड़ेगा।

     ग्राम पंचायतों के सरपंचों और अध्यक्षों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी ने हमारे लिए अनेक मुसीबतें पैदा की हैं, जिनकी हमने कभी कल्पना तक नहीं की थी। लेकिन इससे भी बड़ी बात ये है कि इस महामारी ने हमें नई शिक्षा और संदेश भी दिया है, वो यह कि हमें आत्मनिर्भर बनना पड़ेगा।

    ये भी पढ़े-तबलीगी जमात के मुखिया पर दिल्ली पुलिस शिकंजा कसा,साद के फार्म हाउस पर छापा

    PM मोदी के संबोधन की 10 बड़ी बातें
    • यह देखना बहुत जरूरी हो गया है कि गांव अपनी मूलभूत आवश्यकताओं के लिए कैसे आत्मनिर्भर बनें, जिला अपने स्तर पर, राज्य अपने स्तर पर, और इसी तरह पूरा देश कैसे आत्मनिर्भर बने...अब ये बहुत आवश्यक हो गया है।
    • कोरोना ने हम सभी के काम करने के तरीके को बहुत बदल दिया है। आज हम वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बात कर रहे हैं। इस संकट में गांव देहात से प्ररेणादायी बातें सामने आई हैं ।
    • ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों ने दुनिया को मंत्र दिया है- ‘दो गज दूरी’ का, या कहें ‘दो गज देह की दूरी’ का। इस मंत्र के पालन पर गांवों में बहुत ध्यान दिया जा रहा है।
    •  इतना बड़ा संकट आया, इतनी बड़ी वैश्विक महामारी आई, लेकिन इन 2-3 महीनों में हमने ये भी देखा है भारत का नागरिक, सीमित संसाधनों के बीच, अनेक कठिनाइयों के सामने झुकने के बजाय उनसे टकरा रहा है।
    • हमारे देश की ग्राम पंचायतों की इसमें बहुत बड़ी भूमिका है। मजबूत पंचायतों आत्मनिर्भर गांव का आधार है। जितना पंचायतें मजबूत होंगी उतना ही लोकतंत्र भी मजबूत होगा।
    • मोदी ने इस अवसर पर एकीकृत ई-ग्रामस्वराज पोर्टल और मोबाइल ऐप का भी शुभारंभ किया।
    • प्रधानमंत्री ने स्‍वामित्‍व योजना भी शुभारंभ की और राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर उत्कृष्ट कार्य करने वाली पंचायतों को पुरस्कृत भी किया गया।
    • एक दौर वो भी था जब देश की सौ से भी कम पंचायतें ब्रॉडबैंड से जुड़ी थीं। अब सवा लाख से ज्यादा पंचायतों तक ब्रॉडबैंड पहुंच चुका है। इतना ही नहीं, गांवों में कॉमन सर्विस सेंटरों की संख्या भी तीन लाख को पार कर रही है
    • पहले लोग कहते थे कि केंद्र से 1 रुपया चलता है तो केवल 15 पैसा ही पहुंचता है। आज 1 रुपया निकलता है तो 100 के 100 लाभार्थियों के खाते में जमा हो जाता है। पीएम ने यूपी के सरपंच से पूछा कि क्या अब गांव में लोगों के पास पूरा पैसा पहुंचता है? यहां बता दें कि एक बार पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने कहा था कि अगर दिल्ली से एक रुपया चलता है तो गरीब के पास सिर्फ 15 पैसे पहुंचते हैं।
    • कोरोना बड़ा विचित्र वायरस है। वह अपने आप कहीं नहीं जाता है। अगर आप कोरोना को बुलाने जाएंगे, लेने जाएंगे तो वह आपके साथ घर में घुस जाएगा। इसलिए दो गज की दूरी वाला मंत्र गूंजते रहना चाहिए।Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad