Haider Aid

  • Breaking News

    पटना:डीएम ने अपने अधिकारियों के साथ शहर के मंडियों का जायजा लिया

    We News 24 Hindi »बिहार/राज्य
    पटना/ब्यूरो/संवाददाता राजकुमार का रिपोर्ट
    ----------------------------------------------

    पटना :लॉकडाउन के दौरान आम लोगों को दैनिक उपयोग की वस्तुओं विशेषकर खाद्य सामग्रियों को प्राप्त करने में कोई असुविधा नहीं हो तथा बाजार में खाद्य सामग्रियों की आपूर्ति की सुचारू व्यवस्था कायम रहे इसके लिए डीएम  कुमार रवि ने अधिकारियों की टीम के साथ मंडियों का निरीक्षण किया। 

     मीठापुर सब्जी मंडी, दीघा ,नासरीगंज, राजेंद्रनगर ,बीबीगंज, पेठिया बाजार, दानापुर आदि सब्जी मंडी का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया। मौके पर उपस्थित अधिकारियों को जिलाधिकारी ने दैनिक उपयोग की सामग्रियों की सुचारू व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश दिया । इसके लिए वस्तु की मात्रा एवं उसकी कीमत हर हाल में उचित एवं नियंत्रित रखने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त मंडियों में सुचारू व्यवस्था कायम रखने हेतु दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की है।

     प्रमुख रूप से बाजार समिति मंडी, मुसल्लहपुर हाट, गुलजारबाग, राजेंद्र नगर ,अंटाघाट ,दलदली ,मीठापुर मंडी, बोरिंग रोड, दीघा आदि मंडियों में प्रतिनियुक्ति की गई है। अधिकारियों को निर्देश दिया है कि किसी की दुकान अथवा मंडी के पास भीड़ एकत्रित नहीं होने पाए तथा फुटपाथ अथवा ठेला पर सब्जी अथवा फल बेचने वाले दुकानदारों के बीच पर्याप्त दूरी यथा 5 फीट रहे एवं सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन कराना सुनिश्चित करें। 

    उन्होंने सभी संबंधित थानाध्यक्ष को भी स्वयं भ्रमणशील रहने(विशेषकर प्रातः 6:00 बजे से 9:00 बजे तक तथा संध्या 4:00 बजे से 6:00 बजे तक) तथा विधि व्यवस्था बनाए रखने एवं आवश्यकतानुसार विधि सम्मत कार्रवाई करने हेतु निर्देश दिया गया है । साथ ही अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर पटना सिटी दानापुर तथा संबंधित अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को इस अवसर पर विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में रहने एवं स्वयं भ्रमणशील रहकर सतत निगरानी करने का निर्देश दिया गया है। 

    बाजार में खाद्य सामग्री की पर्याप्त उपलब्धता बनाए रखने तथा आपूर्ति कार्य का सुचारू व्यवस्था बनाए रखने हेतु जिला प्रशासन द्वारा लगातार छापेमारी अभियान जारी है। इस क्रम में 80 थोक किराना दुकानों की जांच की गई ,18 आटा मिलों का निरीक्षण किया गया , 208 जन वितरण प्रणाली की दुकानों की जांच की गई एवं छ:गैस एजेंसियों की भी जांच की गई है। डीएम ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि मार्च 2020 का खाद्यान्न वितरण 2 अप्रैल तक पूर्ण कराना सुनिश्चित करें तथा प्रत्येक दिन अपराहन 3:00 बजे तक अपने अनुमंडल से संबंधित प्रतिवेदन जिला अधिकारी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। 

    उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि किराना दुकानों, जन वितरण प्रणाली दुकानों, एलपीजी गैस एजेंसियों का निरीक्षण की संख्या एवं खाद्यान्न वितरण से संबंधित प्रतिवेदन आवश्यक वस्तुओं के थोक एवं खुदरा बाजार दर का दैनिक प्रतिवेदन के साथ उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। डीएम ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव हेतु सभी कोषांगों के अधिकारियों के साथ बैठक की तथा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंडों में प्रखंड विकास पदाधिकारी थानाध्यक्ष प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी संबद्ध थे। 

    उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को अपने-अपने क्षेत्रों के क्वेरेंटाइन होम में रह रहे व्यक्तियों के बारे में लगातार फीडबैक प्राप्त करने तथा निगरानी रखने का निर्देश दिया। साथ ही आपदा राहत केंद्रों पर निर्धन ,असहाय लोगों के लिए भोजन एवं आवासन की सुचारू एवं सुदृढ़  व्यवस्था करने का निर्देश दिया। शहर में 15 आपदा राहत केंद्र संचालित है जहां प्रतिदिन निर्धन एवं निराश्रित लोगों को भोजन एवं आवासन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। उन्होंने सभी अधिकारियों को अपने- अपने कोषांग से संबंधित कार्यों का निष्पादन जिम्मेवारी से करने का निर्देश दिया ।

    Header%2BAid

    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad