• Breaking News

    लॉकडाउन के कारण दूसरे राज्यों में फंसे हुए लोगो की होगी घर वापसी ,गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन जारी

    We News 24 Hindi »दिल्ली/राज्य
    NCR/ब्यूरो संवाददाता अंजली कुमारी

    नई दिल्ली: कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के बाद कई लोग दूसरे शहरों या राज्यों में फंस गए हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा परेशानी झेल मजदूर और छात्र वर्ग झेल रहा है। लेकिन अब उनकी घर वापसी हो सकेगी। गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन में फंसे मजदूरों, छात्रों, तीर्थयात्री व पर्यटकों की वापसी को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है।

    ये भी देखे -VIDEO:सीतामढ़ी:लॉक डाउन के दौरान युवक की संधिगत अवस्था में मौत


    गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन जारी
    लॉकडाउन को लेकर गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइन जारी हुई है, जिसका सबसे ज्यादा फायदा अपने घरों से दूर अन्य क्षेत्रों में फंसे लोगों को होगा। इस गाइड लाइन के मुताबिक़, अलग-अलग स्थानों पर फंसे हुए प्रवासी मजदूरों, तीर्थयात्रियों, पर्यटकों और छात्रों की आवाजाही हो सकेगी। इन्हे एक राज्य से दूसरे राज्य भेजा जाएगा।


    ये भी पढ़े-लॉक डाउन की बजह से ईख के खेती करने वाले किसानों का हुआ बूरा हाल,भुखमरी की उत्पन्न हुई स्थिति।

    लॉकडाउन में फंसे मजदूरों-छात्रों की होगी घर वापसी
    इस दौरान सफर करने वालों की जांच की जायेगी। जिसके बाद ही लोगों को उनके गंतव्य तक पहुँचाया जाएगा। गंतव्य तक पहुंचने के बाद इन लोगों को स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी की निगरानी में क्वारंटीन में भेजेंगे। इतना ही नहीं घर वापसी करने वाले इन लोगों को आरोग्य सेतु एप के उपयोग के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा।



    लोगों के घर वापसी की जिम्मेदारी इनकी
    नई गाइडलाइन के मुताबिक सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश नोडल अधिकारियों की नियुक्त करेंगे जो बाहर फंसे लोगों को वापस भेजने और लाने की जिम्मेदारी निभाएंगे। जो लोग अपने राज्य वापस आना चाहते हैं, वह इन नोडल अधिकारियों से सम्पर्क करेंगे।


    ये भी पढ़े-50 लीटर देशी शराब के साथ दो कारोबारी गिरफ्तार।


    गौरतलब है कि बिहार, झारखंड, महाराष्ट्र जैसे कुछ राज्यों ने केंद्र से लॉकडाउन में फंसे उनके मजदूरों व छात्रों को राज्य में वापसी को लेकर मांग की थी। ये लोग लॉकडाउन के बाद यातायात प्रतिबन्ध और बॉर्डर सील होने के कारण अपने घर वापस नहीं जा पा रहे है।

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।


    Post Top Ad

    Post Bottom Ad