Header Ads

  • BREAKING NEWS

    सीतामढ़ी :फसल क्षति अनुदान नहीं मिलने के लिए राज्य सरकार जिम्मेवार

    We News 24 Hindi »बिहार/राज्य
    सीतामढ़ी/संवाददाता असफाक खान 

      सीतामढ़ी:   कृषि इनपुट अनुदान योजना वर्ष 2019- 20 के तहत सीतामढ़ी जिले के 46, 000  किसानों के बैंक  खाते में, कृषि विभाग के द्वारा राशि का हस्तांतरण अबतक नहीं होने के लिए, जिला कृषि विभाग सीतामढ़ी और राज्य सरकार पूरी तरह जिम्मेदार है.

      यह बातें युवा राजद के प्रदेश उपाध्यक्ष हरिओम शरण नारायण ऊर्फ  संतोष कुमार ने कहा की,  वर्ष 2019 में खरीफ फसल के समय मौसम की बेरुखी से,  सुखार के कारण सीतामढ़ी जिले के किसानों के खेतों मे लगी , फसल पूरी तरह बर्बाद हो गई थी,  तब राज्य सरकार के द्वारा कृषि इनपुट अनुदान देने की घोषणा की गई थी, जिसमें जिले के पंजीकृत कुल  3, 72, 227 किसानों में से 91, 151 किसानों के द्वारा कृषि इनपुट अनुदान योजना वर्ष 2019 -2020 के राशि प्राप्ति हेतु गत नवंबर माह 2019 मे किसानों से ऑनलाइन आवेदन कृषि विभाग द्वारा  जमा कराया गया था.



     जिसे सही पाकर 64, 996 किसानों को अनुदान राशि देने हेतु जिला कृषि कार्यालय सीतामढ़ी के द्वारा राज्य सरकार कृषि विभाग को सूची भेजी गयी थी , जिसमें अंकित किसानों के बैंक खाते से आधार लिंक होने के बावजूद आधार से एन. पी. सी. आई लिंक नहीं होने के कारण 46, 000 किसानों के बैंक खाते में राशि नहीं भेजी गई, तब विभागीय लापरवाही से परेशान अन्नदाताओ  के द्वारा एन. पी.सी.आई आधार लिंक कराने की होड़ लग गयी, और करीब 10, 000 से अधिक किसानों के द्वारा त्रुटि  का निवारण भी बैंकों में जाकर समय रहते  करा लिया गया.

     वावजूद संवेदनहीन कृषि विभाग बिहार सरकार के किसान विरोधी रवैया के कारण अनुदान पाने के योग्य किसानों के बैंक खाते में राशि नहीं भेजी जा रही है. जिससे सीतामढ़ी जिले के किसानों ने आक्रोश गहराता जा रहा है! वही विवश और लाचार  किसानों के द्वारा जिले के कृषि विभाग के पदाधिकारी और किसान कॉल सेंटर मे अनुदान प्राप्ति के लाभ से वंचित किसानों के द्वारा अपनी समस्याओं से अवगत कराने के बावजूद विभागीय पदाधिकारी एवं राज्य सरकार के द्वारा किसानों की सीधे-सीधे उपेक्षा की जा रही है. 

    जिससे  बिहार प्रदेश युवा राष्ट्रीय जनता दल भी काफी मर्माहत है ! युवा राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश उपाध्यक्ष हरिओम शरण नारायण ने कहा कि, लॉक डाउन  अवधि  के मध्य  में ही कृषि इनपुट अनुदान योजना वर्ष 2019-20 के अनुदान प्राप्ति के लाभ से वंचित किसानों को अनुदान की राशि राज्य सरकार के द्वारा किसानों के बैंक खाते में अगले साठ दिनों के अंदर  मुहैया कराने की दिशा में कारगर पहल नहीं की गई, तो किसानों की हो रही  उपेक्षा के विरुद्ध युवा राजद आंदोलन कर किसानों का वाजिब  हक दिलवाने का काम करेगा !
                    भवदीय
           हरिओम शरण नारायण ऊर्फ संतोष कुमार
                प्रदेश उपाध्यक्ष
            युवा राजद बिहार !
        दिनांक :-09-04-2020
         मोबाईल :-9934685512

    वीडियो देखने के लिए यंहा क्लिक करे :

    Header%2BAid

    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad