Header Ads

  • BREAKING NEWS

    Good news::कोरोना संक्रमण टेस्ट के लिए आ रहा है न्यू जनरेशन टेस्ट ,एक बार में होगी 50 हजार टेस्ट


    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    संवाददाता अंजली कुमारी 

    नई दिल्ली : भारत ने कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ने के लिए अपनी टेस्टिंग क्षमता को बढाया है। अब टेस्टिंग की कड़ी में CSIR जल्द ही जबरदस्त नया टेस्ट लाने जा रहा है, जिसमें 50 हजार नमूनों की जांच एक बार में होगी। 

    न्यू जनरेशन सिक्वेंसिंग टेस्ट को तैयार किया है सीएसआईआर की हैदराबाद स्थित प्रयोगशाला ‘सेंटर फॉर सेलुलर एंड मालीक्यूलर बायोलॉजी (सीसीएमबी)' ने।

    ये भी पढ़े-BREAKING: एयर इण्डिया के पैसेंजर में मिला कोरोना पोजेटिव,अन्य यात्री क्वारंटाइन

    सीएसआईआर के महानिदेशक डॉ. शेखर सी मांडे ने हिन्दुस्तान अख़बार से विशेष बातचीत में बताया कि यह टेस्ट सर्विलांस के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है। किसी क्षेत्र विशेष में कोरोना संक्रमण की जांच करनी हो तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि नए टेस्ट में लोगों के स्वैब नमूने लेकर उनके आरएनए की नेक्स्ट जनरेशन सिक्वेंसिंग की जाती है। इसके बाद हजारों टेस्ट एक साथ करना संभव है।

    ये भी पढ़े-साइबर अपराधी बेच रहा है, Truecaller का 4.75 करोड़ भारतीयों का डाटा 75 हजार में






    पूल्ड टेस्ट से कहीं ज्यादा किफायती: सीसीएमबी के निदेशक डॉ. राकेश मिश्रा ने बताया कि यह पूल्ड टेस्ट जैसा ही है, लेकिन काफी व्यापक। पूल्ड टेस्ट में 20-25 से ज्यादा नमूने मिलाने पर रिपोर्ट गलत आने का खतरा हो सकता है, जबकि ये आरएनए सिक्वेंसिंग टेस्ट है, जिसमें ज्यादा सैंपल मिलाने पर भी सटीक नतीजे आते हैं। नतीजतन यह टेस्ट बेहद किफायती होता है।

    ये भी पढ़े-भारत चीन से हर मोर्चे पर दो-दो हाथ करने को तैयार है,चीन को उसी के अंदाज में मिलेगा जवाब


    संक्रमित नमूने की पहचान मुमकिन: दूसरे, पूल्ड आरटीपीसीआर टेस्ट में यदि दस नमूने मिलाकर जांच की जाती है और उनमें से कोई एक भी पॉजिटिव आता है तो यह पता नहीं चल पाता है कि कौन-सा सैंपल संक्रमित है। ऐसी स्थिति में तब सभी दस सैंपल की अलग-अलग जांच करनी पड़ती है। इस टेस्ट में यदि हजारों में से कोई एक सैंपल भी पॉजिटिव आता है तो उसे पहचानना संभव है, क्योंकि सभी नमूनों की कोडिंग पहले ही कर ली जाती है।

    Header%2BAid

    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad