• Breaking News

    भारतीय सेना में मिलेगी आम लोगो को जगह ,इस पर विचार कर रही है सेना


    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    काजल कुमारी की रिपोर्ट

    नई दिल्ली: प्रतिभाशाली युवाओं को आर्मी की तरफ आकर्षित करने के लिए भारतीय सेना एक नए प्रस्ताव पर विचार कर रही है. इसमें युवाओं को केवल तीन साल के लिए सेना में काम करना होगा और इसके बाद वो वापस दूसरे करियर में जा सकते हैं. 

    ये भी पढ़े-कोरोना वायरस महामारी से निपटने में एनडीआरएफ की टीमें दृढ़ता के साथ कार्यरत

    अभी किसी अफसर को कम से कम 10 साल तक सेना में काम करना होता है. इसे टूर-टू ड्यूटी नाम दिया गया है. इस पर सेना के आला अधिकारी विस्तार से चर्चा कर चुके हैं. संभावना है कि कुछ ही महीनों में इसे अंतिम रूप से दिया जाएगा.


     यानि युवाओं को सेना के रोमांच का अनुभव करने के बाद जल्द ही अपने पसंदीदा करियर में बेहतर मौकों के साथ वापसी का मौका मिलेगा. 
    चयन के बाद जरूरी पूरी करनी होगी ट्रेनिंग


    ये भी पढ़े-वित् मंत्री ने ये बड़ी घोषणा की ,जाने इस घोषणा में किसे फायदा होगा

    सेना के सूत्रों ने बताया कि इस प्रस्ताव में उन युवाओं को सेना में लाने की तैयारी की गई है जिन्हें सेना आकर्षित तो करती है लेकिन वो लंबे समय तक इसमें नहीं रहना चाहते हैं. प्रस्ताव के मुताबिक युवाओं को उन सारी प्रक्रियाओं से गुजरना होगा जिससे होकर सेना में अफसर बनते हैं. चयन होने के बाद उन्हें जरूरी ट्रेनिंग पूरी करनी होगी. 


    इसके बाद उनकी तैनाती कॉम्बेट जोन में की जाएगी. उन्हें आर्मर्ड, आर्टिलरी, इंफेंट्री जैसी कॉम्बेट सर्विसेस में भी जाने का मौका मिलेगा. तीन साल के बाद सेना छोड़ने पर उन्हें पेंशन तो नहीं मिलेगी लेकिन कई दूसरे लाभ मिलेंगे जिनमें भविष्य के करियर के लिए प्रशंसापत्र भी शामिल होंगे. इसमें पुरुष और महिला दोनों को ही मौका मिलेगा. 

    Header%2BAid
    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad