Header Ads

  • BREAKING NEWS

    साइबर अपराधी बेच रहा है, Truecaller का 4.75 करोड़ भारतीयों का डाटा 75 हजार में


    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    संवाददाता आरती गुप्ता 

    नई दिल्ली : 4.75 करोड़ भारतीयों के रिकॉर्ड को एक साइबर अपराधी ने  बिक्री के लिए पेश किया है। इस साइबर अपराधी का दावा है कि उसने यह रिकॉर्ड ऑनलाइन डायरेक्टरी Truecaller से प्राप्त किया है। उसने इसे 75,000 रुपए में देने की पेशकश की है। ऑनलाइन इंटेलिजेंस कंपनी साइबल ने यह जानकारी दी है।

    ये भी पढ़े-भारत चीन से हर मोर्चे पर दो-दो हाथ करने को तैयार है,चीन को उसी के अंदाज में मिलेगा जवाब

    Truecaller के एक प्रवक्ता ने हालांकि अपने डाटाबेस में किसी तरह की सेंध से इनकार किया है। प्रवक्ता ने कहा कि इस डाटाबेस को कंपनी के नाम का इस्तेमाल कर बेचा जा रहा है, ताकि यह विश्वसनीय लगे।


    साइबल ने ब्लॉग में लिखा है कि हमारे शोधकर्ताओं ने एक नामी विक्रेता की पहचान की है जो 4.75 करोड़ भारतीय के ट्रूकॉलर रिकॉर्ड को 1,000 डॉलर या करीब 75,000 रुपए में बेचने की पेशकश कर रहा है। यह डाटा 2019 का है। हमें इसके लिए इतनी कम कीमत की मांग लेकर हैरानी हुई है। जो डाटा बिक्री के लिए रखा गया है उसमें फोन नंबर, महिला एवं या पुरुष इसकी जानकारी, शहर, मोबाइल नेटवर्क और फेसबुक आईडी का ब्योरा है।

    ये भी पढ़े-महाराष्ट्र:में सियासी संकट की आहट,सरकार के फैसलों से कोंग्रेस अलग,संजय राउत ने दी सफाई





    साइबल ने कहा कि हमारे शोधकर्ता अपने विश्लेषण पर आगे बढ़ रहे हैं। लेकिन निश्चित रूप से इस तरह की चीज बड़े पैमाने पर भारतीय को प्रभावित कर सकती है। साइबल ने कहा है कि इस बारे में और जानकारी मिलने पर उसे ब्लॉग पर डाला जाएगा।


    ये भी देखे-VIDEO:रिगा चीनी मिल को बंद करने की साजिश,40 हजार किसानों का 185 करोड़ बकाया,किसानों की बेचैनी बढ़ी

    वहीं ट्रूकॉलर (Truecaller) के प्रवक्ता ने इस बारे में संपर्क करने पर कहा कि हमारे डाटाबेस में किसी तरह की सेंध नहीं लगी हैं। हमारी सभी सूचनाएं सुरक्षित हैं। हम अपने प्रयोगकर्ताओं की निजता को काफी गंभीरता से लेते हैं और लगातार संदिग्ध गतिविधियों की निगरानी करते हैं। प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी के पास जानकारी है कि मई, 2019 में भी इसी तरह के डाटा को बेचने का प्रयास किया गया था। 

    Header%2BAid

    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad