Header Ads

  • BREAKING NEWS

    रंग लाई CM योगी की कोशिश : श्रमिकों को रोजगार देने के लिए आगेआएऔद्योगिक समूह व उद्यमी






    We News 24 Hindi »उत्तर प्रदेश /राज्य 
    लखनऊ/दिनेश जयसवाल की रिपोर्ट

    लखनऊ: सरकार के स्किल मैपिंग डेटा बैंक से उद्यमियों ने 5 लाख श्रमिक और कामगार मांगे हैं। ये यूपी सरकार और प्रवासी मजदूरों के लिए उत्साहजनक संकेत हैं। योगी ने अधिकारियों को सीधा निर्देश दिया कि औद्योगिक संस्थानों में तेजी से काम शुरू कराएं, सप्लाई चेन क्लियर कराने और बाकी सरकारी सहूलियतों में उद्यमियों को पूरा सहयोग दें।

    ये भी पढ़े-COVID-19देश के सबसे प्रभावित 13 शहरों अधिकारियो के साथ कैबिनेट सचिव बैठक की


    उत्तर प्रदेश सरकार ने गैर प्रदेशों से आए मजदूरों को प्रदेश में ही रोजगार देने के नियत से उनकी स्किल मैपिंग करा कर एक डाटाबेस तैयार किया है। यही डाटाबेस अब उत्तर प्रदेश सरकार के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है। सरकार का प्रयास है की हर इंडस्ट्री में इन स्किल्ड मजदूरों को काम मिले उसका यह प्रयास सफल होता दिख रहा है।

    ये भी पढ़े-झारखंड में पुलिस के नक्‍सली साथ मुठभेड में तीन नक्‍सली ढेर


    इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, नेशनल रियल एस्टेट डेवलपमेंट काउंसिल, सीआईआई के बीच उत्तर प्रदेश सरकार आज 9 लाख से अधिक मजदूरों का एमओयू साइन करेगी। हर हाथ को काम देना सरकार की प्राथमिकता में शामिल है और उसने उत्तर प्रदेश के मजदूरों के लिए एक वृहद योजना बनाई है। इसका लाभ जहां मजदूरों को मिलेगा वहीं उत्तर प्रदेश को भी मिलेगा।

    ये भी पढ़े-मुजफ्फरपुर:रिकॉर्डिंग स्टूडियो की हुई शुरुआत, सुदूर क्षेत्र के कलाकारों को होगा फायदा






    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने औद्योगिक संस्थानों का सर्वे और मैपिंग का काम शुरू करवा दिया है और हर औद्योगिक संस्थान में रोजगार पैदा करने के निर्देश दिये हैं । मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये हैं कि हर औद्योगिक इकाई में एक से लेकर 10 श्रमिकों के लिये जगह बनाया जाये ।

    ये भी पढ़े-VIDEO:शिवहर:क्वॉरेंटाइन सेंटर की मांगो को लेकर दूसरे दिन भी मुखिया रूबी देवी के द्वारा आमरण अनशन जारी


    योगी ने अधिकारियों को सीधा निर्देश दिया कि औद्योगिक संस्थानों में तेजी से काम शुरू कराएं, सप्लाई चेन क्लियर कराने और बाकी सरकारी सहूलियतों में उद्यमियों को पूरा सहयोग दें । राज्य सरकार औद्योगिक इकाईयों में श्रमिकों एवं कामगारों के लिए अप्रेंटिस और ट्रेनिंग का भी इंतजाम कर रही है तथा अप्रेंटिस के दौरान सरकार और औद्योगिक समूहों से अप्रेंटिस भत्ता दिलाने की भी योजना बना रही है ।

    Header%2BAid

    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad