• Breaking News

    अब सभी स्‍पेशल ट्रेन के लिए अब 120 दिन पहले होगा रिजर्वेशन, रेलवे ने दी ये सुविधा


    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    आरती गुप्ता की रिपोर्ट

    नई दिल्‍ली: भारतीय रेलवे ने लॉकडाउन के दौरान रेल से यात्रा करने वालों को बड़ी राहत प्रदान की है। रेल मंत्रालय ने सभी स्‍पेशल ट्रेन के लिए एडवांस रिजर्वेशन अवधि को बढ़ाने की घोषणा की है। भारतीय रेलवे एक जून से 200 स्‍पेशल ट्रेन की शुरुआत करने जा रही है।

    ये भी पढ़े-Coronavirus:बिहार में तेजी से बढ़ रहा है कोरोना , 8 दिनों में हुई दोगुनी संक्रमितों की संख्या


    भारतीय रेलवे ने कहा कि उसने सभी स्‍पेशल ट्रेनों के लिए एडवांस रिजर्वेशन अवधि को मौजूदा 30 दिनों से बढ़ाकर अब 120 दिन कर दिया है। यानी अब कोई यात्री अपनी यात्रा दिनांक से 120 दिन पहले रेल टिकट आरक्षित करवा सकता है।


    इसके अलावा रेलवे ने कहा है कि सभी स्‍पेशल ट्रेनों के लिए पार्सल और लगेज बुकिंग की अनुमति दी जाएगी। रेलवे ने कहा कि 12 मई से 15 जोड़ी स्‍पेशल ट्रेन चल रही हैं और एक जून से 100 जोड़ी स्‍पेशल ट्रेने चलेंगी। इन सभी में पार्सल और लगेज की बुकिंग को अनुमति प्रदान की जाएगी। इससे कारोबारियों को राहत मिलेगी, जो ट्रेन के जरिये अपना माल दूसरों शहरों में पहुंचाते हैं।

    ये भी पढ़े-COVID-19 UPDATE:देश में 24 घंटे में 7466 नए केस, 175 की मौत और 3415 लोग ठीक हुए






    रेलवे ने अपने एक बयान में कहा है कि रेल मंत्रालय ने सभी स्‍पेशल ट्रेनों के लिए एडवांस रि‍जर्वेशन पीरियड को 30 दिन से बढ़ाकर 120 दिन करने और सभी 230 स्‍पेशल ट्रेनों में पार्सल व लगेज की बुकिंग की अनुमति देने का निर्णय लिया है।

    रेलवे ने कहा कि अन्‍य नियम व शर्तें जैसे रोडसाइड स्‍टेशन के लिए करंट बुकिंग, सीटों का तत्‍काल कोटा आवंटन आदि नियमित समय सारिणी वाली ट्रेनों के समान ही रहेंगे। रेलवे ने कहा है कि यह नए नियम 31 मई, 2020 से सुबह 8 बजे से प्रभावी होंगे।

    Header%2BAid

    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    कोई टिप्पणी नहीं

    कोमेंट करनेके लिए धन्यवाद

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad