• Breaking News

    देखे लॉकडाउन 3 में बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या सर्विस होगा शुरू ,देखे लिस्ट

    We News 24 Hindi »बिहार/राज्य
    पटना/ब्यूरो संवाददाता राजकुमार की रिपोर्ट

    पटना: बिहार में लॉकडाउन 3 में आज से अलग-अलग जोंन में अलग-अलग तरह से छुट दिया गया है | सूबे के 33  जिला ग्रीन और ऑरेंज जोन में शामिल है इस  जिलों में ई कॉमर्स से कोई भी सामान मंगाया जा सकता है । तो वहीं, रेड जोन में शमिल पांच जिलों में सिर्फ जरूरी का ही सामान ही मंगा सकते है।

    ये भी पढ़े-लॉकडाउन 3 में लगी शराब की दुकान पर लम्बी कतार


     केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा जारी दिशनिर्देशों के तहत ग्रीन, ऑरेंज और रेड जोन में हो सकने वाली गतिविधियों की जानकारी दी गयी है। इसके अनुसार तीनों जोन में शाम 7 बजे से सुबह 7 बजे तक घर से बाहर निकलने, बुजुर्गों और 10 साल से छोटे बच्चों के बाहर निकलने पर प्रतिबंध जारी रहेगा। वहीं, कंटेन्मेंट जोन में किसी प्रकार की छूट नही दी गयी है।

    ये भी पढ़े-सीतामढ़ी नगर निगम बना लुट खसोट का अड्डा ,आउटसोर्सिंग द्वारा की जार ही साफ सफाई की खुल रही है पोल

    रेड जोन में नही होगा इसका परिचालन
    बिहार में  रेड जोन 5 जिलों में है पटना, मुंगेर, रोहतास, बक्सर और गया इन जिलो में चार पहिया वाहन में एक ड्राइवर सहित कुल 3 व्यक्ति चल सकेंगे। जबकि दुपहिया वाहन में सिर्फ एक व्यक्ति ही चलेंगे। साइकिल रिक्शा, ऑटो रिक्शा, टैक्सी और एप आधारित कैब नहीं चलेंगे। मोबाइल, व स्टेशनरी और कपड़े की दुकानें खुलेगी। 33 फीसदी स्टाफ के साथ निजी कार्यालय खुलेंगे। इलेक्ट्रिशियन, प्लम्बर, कारपेंटर सेवाएं शुरूं हो सकेगी। लेकिन स्पा और सैलून नहीं खुलेंगे। यात्री बसें नही चलेगी। आईटी सेवाएं और डेटा कॉल सेंटर खुलेंगे। जहां साइट पर श्रमिक होंगे वहाँ काम शुरू होगा।

    ये भी पढ़े-एनडीआरएफ ने चलाया जागरूकता कार्यक्रम और संवेदनशील इलाकों को किया सेनेटाइज्ड

    ऑरेंज जोन के 20 जिलों में मिलेगी थोड़ी राहत 
    बिहार के 20 जिले ऑरेंज जोन में है। इनमें थोड़ी राहत दी गयी है। इस ऑरेंज जोन में जहानाबाद, दरभंगा, अरवल, सारण, नवादा, लखीसराय, बांका, नालन्दा, कैमूर, सीवान, गोपालगंज, भोजपुर, बेगूसराय, औरंगाबाद, पूर्वी चंपारण, भागलपुर, वैशाली, मधेपुरा और पूर्णिया जिला हैं। इस जोन में चार पहिया में ड्राइवर सहित 3 व्यक्ति, दो पहिया पर 2 व्यक्ति चल सकेंगे। ऑटो रिक्शा इत्यादि चलेगा किंतु उस पर सवारी 3 ही होंगे। इस जोन में भी बसों का परिचालन नहीं होगा। बाकी 33 फीसदी स्टाफ के साथ निजी कार्यालय खुलेंगे, मोबाइल, इलेक्टिकल, प्लम्बर, कारपेंटर इत्यादि की दुकानें खुलेगी। कुरियर व पोस्टल सेवाएं जारी रहेगी। औद्योगिक गतिविधियां रेड जॉन की तरह ही जारी रहेगी।

    ये भी पढ़े-नेपाल से आये मोतिहारी के 9 मजदूर क्वारेंटाइन सेंटर से फरार

    ग्रीन जोन के  13 जिलों में चलेंगी यात्री बसें 
    बिहार के 13 जिले ग्रीन जोन में  शामिल हैं। इस क्षेत्र में ऑरेंज जोन को दी गयी छूट के अतिरिक्त सिर्फ यात्री बसे चलाने की छूट दी गयी है। लेकिन इन क्षेत्रों में भी चार पहिया, दो पहिया और ऑटो रिक्शा , टैक्सी इत्यादि को लेकर ऑरेंज जोन की तरह ही मानक निर्धारित किये गए है। इस जोन में बिहार के सीतामढ़ी,शिवहर,अररिया, जमुई, कटिहार, खगड़िया, किशनगंज, मुजफ्फरपुर, पश्चिमी चंपारण, सहरसा, समस्तीपुर, सुपौल शामिल हैं।

     सीतामढ़ी जिला ग्रीन जोन में होने के वावजूद भी सीतामढ़ी प्रशासन ने किसी प्रकार का छुट नहीं दिया |
    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad