Header Ads

  • BREAKING NEWS

    SHIMLA:लॉकडाउन में युवाओं ने उठाया सफाई का जिम्मा






    We News 24 Hindi »हिमाचल प्रदेश/राज्य

    शिमला/रिपोर्टर सत्यदेव शर्मा सहोड़

    शिमला। कोविड-19 महामारी के बीच जहां कई लोग लॉकडाउन को एक परेशानी के तौर पर ले रहे हैं वहीं शिमला के कुछ युवा है ऐसे भी हैं जो इस दौर में भी सकारात्मक कार्यों में जुटें हैं। शिमला के उपनगर ढली के हर्ष धीमान भी उन गिने-चुने युवाओं में से एक हैं। हर्ष रोज सुबह पर्याप्त सावधानी बरतते हुए भूखे बंदरों को चने देते हैं। 

    इनका कहना है कि इन जानवरों की निर्भरता लोगों पर है ओर लॉकडाउन के स्थिति में जब लोग घरों के बाहर कम आ रहे हैं तो ये भी भूख से परेशान है। ऐसे में मानवता दिखाते हुए ये प्रतिदिन अपने सार्थियों के सहयोग से आबादी से दूर करीब 20 से 30 बंदरों को चने देते हैं। इस दौरान ये उचित दूरी बना कर ही इस काम का अंजाम देते हैं। यही नहीं अब इन्होंने ढली के जंगलों में सफाई अभियान भी शुरू किया है। 

    शुक्रवार को भी हर्ष ने अपने दोस्त हन्नी अटवाल और राहुल के साथ मिलकर ढली के वाटर रेजरवायर के पीछे फोरेस्ट ऐरिया में पड़ा 4 से 5 बैग कूड़ा साफ किया। इन दोनों युवाओं ने वहां से कूड़ा उठाकर करीब एक किलोमीटर दूर ढली बाजार में रखा, जिससे कूड़ा नगर निगम का वाहन उसे वहां से उठा ले जाए। 

    ये भी पढ़े-सीतामढ़ी में साइकल व्यपारी का हत्यारा 24 घण्टा के अंदर हथियार के साथ गिरफ्तार




    हर्ष का मानना है कि लॉकडाउन में प्रकृति की खुबसूरती देखते ही बनती है और मानव होने के नाते हमारी जिम्मेवारी है कि इसे और अच्छा बनाया जाए। इसके लिए हमें आस-पास गंदगी नहीं डालनी है। इन्होंने बताया कि ढली के वाटर रेजरवायर में बने कर्मचारी आवासों से कूड़ा लगातार साथ लगते फोरेस्ट ऐरिया में डाला जा रहा है। इससे न केवल वहां की सुंदरता नष्ट हो रही है बल्कि यहां आग लगने का भी डर बना हुआ है। 

    ये भी पढ़े-BREAKING:पाकिस्तान के करांची में , PIA एयर बस, ए -320 दुर्घटनाग्रस्त ,98 लोगों की मौत

    उसी को देखते हुए उन्होंने अपने दोस्त के साथ यहां सफाई का काम किया लेकिन यहां रहने वाले लोगों को भी अपनी जिम्मेवारी दिखानी चाहिए और कूडे़ को यहां-वहां फैंकने की जगह निर्धारित कूड़ादान और सफाई कर्मचारियों को ही देना चाहिए।

    Header%2BAid

    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने Mobile में save करके इस नंबर पर Missed Call करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad