Header Ads

  • BREAKING NEWS

    नेपाल के बाद श्रीलंका का झुकाव चीन की और


    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    विवेक श्रीवास्तव की रिपोर्ट 

    श्रीलंका:  फिर से चीन की और जा रहा है. श्रीलंका की राजपक्षे सरकार अंतरराष्ट्रीय क़र्ज़ दाताओं से क़र्ज़ लेने के प्रयास में है परन्तु  श्रीलंका को सबसे ज्यादा भरोसा  चीन से है की चीन उसे कर्ज देगा .


    एक अंग्रेज़ी अख़बार द हिन्दू के अनुसार श्रीलंका के प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे ने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से निजी तौर पर आग्रह किया था कि आर्थिक संकट तो देखते हुए वो श्रीलंका को क़र्ज़ चुकाने के लिए और मोह लत दें. द हिन्दू ने इस ख़बर को पेज संख्या आठ पर विस्तार से छापा है.

    ये भी पढ़ें-अब भारतीय हवाई क्षेत्र घुसने की हिम्मत नहीं करेगा चीन ,भारत ने तैनात किए मिसाइल सिस्टम


    द हिन्दू के अनुसार राजपक्षे ने शनिवार को अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष को क़र्ज़ से राहत देने का अनुरोध किया है. श्रीलंका के प्रधानमंत्री कार्यालय का कहना है कि श्रीलंका ने सभी क़र्ज़दाताओं से क़र्ज़ चुकाने के लिए मोह लत देने की अपील की है और इसमें भारत भी शामिल है.
    96 करोड़ डॉलर का भारतीय क़र्ज़

    ये भी पढ़ें-महिलाओं कि विकास मैं नीतीश कुमार का सबसे बड़ा योगदान-- राजकुमारी विभू


    द हिन्दू की रिपोर्ट के अनुसार 96 करोड़ डॉलर के भारतीय क़र्ज़ की अदायगी को लेकर और मोह लत देने पर श्रीलंका और भारत में बात हो रही है. इसके अलावा श्रीलंका ने भारत से मुद्रा की अदला-बदली की सुविधा की भी मांग की है. भारत के विदेश मंत्रालय का कहना है कि श्रीलंका को वर्चुअल बैठक के लिए कहा गया है लेकिन अभी तारीख़ तय नहीं हो पाई है. श्रीलंका ने वर्चुअल बैठक को लेकर अभी कुछ भी नहीं कहा है.

    ये भी पढ़े-विष्णु पुराण धारावाहिक में भगवान सहस्त्रार्जुन का मान मर्दन,विवादित एपीसोड रुकवाने के लिए सांसद रामा देवी का आभार ,देखे वीडियो



    पिछले हफ़्ते श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाभाया राजपक्षे ने यूरोपीय यूनियन के राजदूत के एक समूह से कहा था कि श्रीलंका को नए निवेश की ज़रूरत है न कि नए क़र्ज़ की. इसके साथ ही उन्होंने क़र्ज़ चुकाने में और मोह लत देने की मांग की थी. कोरोना वायरस की महामारी के वक़्त से ही श्रीलंका क़र्ज़ को चुकाने में आ रही समस्या से जूझ रहा है.

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad