Haider Aid

  • Breaking News

    सूंघने और स्‍वाद की क्षमता का खत्‍म होना कोरोना वायरस के नए लक्षणों में शामिल



    We News 24 Hindi » नई दिल्ली 


    आरती गुप्ता की रिपोर्ट 

    नई दिल्ली :  स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय ने कोविड-19 के इलाज के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। सूंघने और स्‍वाद की क्षमता का खत्‍म होने को कोरोना वायरस के संक्रमण के नए लक्षण में शामिल किया गया है।

    ये भी पढ़े-तमिलनाडु सरकार ने चेन्‍नई और उसके आसपास के इलाकों में आज से लॉकडाउन लागू की


    मंत्रालय ने सुझाव दिया है कि दवा रेमडेसिविर, कन्‍वालेसेंट, प्‍लाज्‍़मा थेरेपी, टूसिलूजिमाब तथा हाइड्रोक्‍सी-क्‍लोरोक्‍वीन का इस्‍तेमाल कोविड-19 के मरीजों की स्थिति को देखते हुए ही किया जाना चाहिए। मंत्रालय ने सलाह दी है कि रेमडेसिविर उन रोगियों को दी जा सकती है जो संक्रमण से मध्‍यम स्‍तर पर संक्रमित हैं और ऑक्‍सीजन पर हैं। 

    ये भी पढ़े-कलवार,कलार,कलाल,समाज का विरोध रंग लाया ,नहीं चलेगा डीडी भारती,जी टीवी पर विष्णु पुराण सीरियल के विवादित एपिसोड



    कन्‍वालेसेंट प्‍लाज्‍़मा उन रोगियों को दिया जाना चाहिए जो ऑक्‍सीजन पर हैं और स्‍टेरॉयड के इस्‍तेमाल के बावजूद उनकी ऑक्‍सीजन की आवश्‍यकता लगातार बढ़ रही है। हाइड्रोक्‍सी-क्‍लोरोक्‍वीन का इस्‍तेमाल संक्रमण की शुरूआत में किया जाना चाहिए और गंभीर रूप से पीडित मरीजों को यह नहीं दी जानी चाहिए। सामान्‍य तौर पर दवा देने से पहले मरीज की ई सी जी की जानी चाहिए। 


    विशेषज्ञों का कहना है कि अभी ये मानने के लिए पर्याप्त सुबूत नहीं हैं.

    विश्व स्वास्थ्य संगठन और पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड ने अभी इन्हें प्रमुख लक्षणों की सूची में शामिल नहीं किया है.

    ईएनटी यूके (ब्रिटेन में आंख,नाक, गला विशेषज्ञ डॉक्टरों का प्रतिनिधि समूह) का मानना है कि अगर कोरोना वायरस से संक्रमित लोग गंध और स्वाद ख़त्म होने की शिकायत कर रहे हैं तो इसमें हैरानी वाली कोई बात नहीं है लेकिन ऐसा सिर्फ़ कोरोना संक्रमण में ही हो, ये ज़रूरी नहीं.

    किंग्स कॉलेज के शोधकर्ताओं का कहना है कि स्वाद और गंध ख़त्म होने को कोविड-19 के कुछ अतिरिक्त लक्षण माना जा सकता है. लेकिन कोविड-19 की पुष्टि होने के लिए अन्य प्रमुख लक्षणों का होना ज़रूरी है जैसे खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ़.

    टीम के प्रमुख शोधकर्ता प्रोफ़ेसर टिम स्पेक्टर कहते हैं, "अगर कोविड-19 के बाकी लक्षणों के साथ-साथ स्वाद और गंध पहचानने की क्षमता ख़त्म हो जाए तो आपको ख़ुद को आइसोलेट कर लेना चाहिए ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके."

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad