Haider Aid


 

  • Breaking News

    हिमाचल प्रदेश में फिटनेस इंडस्ट्री खत्म होने की कगार पर






    We News 24 Hindi »हिमाचल प्रदेश/राज्य

    सोलन /रिपोर्टर सत्यदेव शर्मा सहोड़

    सोलन।कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन के कारण फिटनेस इंडस्ट्री को काफी नुकसान हो रहा है। सभी प्रकार के इंडोर व आउटडोर स्पोट्र्स सेंटर व फिटनेस एक्टिविटी सेंटर जैसे-मार्शल आट्र्स एकेडमी, जिम, डांस अकादमी लगभग कंगाल हो चुके हैं। जिस कारण सभी स्पोट्र्स व फिटनेस सेंटर के कोच, ट्रेनर व स्टूडेंट्स का भविष्य दांव पर लग गया है। ऐसे सभी लोग जिन्होंने अपना करियर स्पोट्र्स या फिटनेस फील्ड को चुना था उनका भविष्य खतरे में जाता दिख रहा है। 

    ये भी पढ़े-कांग्रेस, भ्रष्टाचार व षडयंत्र की पूरक:सुमीत

    मार्शल आट्र्स, जिम जैसे सेंटर के लगभग सभी मालिकों ने लाखों रुपए लोन लेकर अपने सेंटर्स खोलने में लगाए थे, जो फिटनेस सेंटर चार महीनों से बंद पड़े हैं, न ही उनके किराए में किसी तरह की छूट मिल रही है, न सरकार की ओर से कोई सहायता जिस वजह से बहुत सारे कोच फिटनेस एकेडमी खाली कर चुके हैं और कुछ बंद करने की तैयारी कर रहे हैं।

    ये भी पढ़े-विगत कुछ वर्षों में बाढ़ आपदा के दौरान एनडीआरएफ का महत्वपूर्ण योगदान

    एक तरफ तो सरकार कोरोना से बचने के लिए सभी को व्यायाम करने, शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने, रोग प्रतिरोधक क्षमता को को मजबूत करने की सलाह दे रही है, वहीं दूसरी ओर फिटनेस सेंटर को खोलने का विचार भी नहीं कर रही है। कोरोना काल में लोग लॉकडाउन के कारण शारीरिक रूप से लोग कम एक्टिव हो गए हैं। जिसका विपरीत प्रभाव रोग प्रतिरोधक क्षमता पर भी पड़ा है। कुछ लोग विपरीत परिस्थितियों के कारण मानसिक तनाव से गुजर रहे है। ये भी पढ़े-हिमाचल:व्यापार मंडल मैहतपुर ने फूंका चीन के राष्ट्रपति का पुतला


    ऐसी स्थिति से उबरने के लिए स्पोट्र्स एक्टिविटी हर उम्र के लोगों के लिए सहायक है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत तो होती ही है साथ ही मानसिक तनाव से मुक्ति भी मिलती है। एक खिलाड़ी कभी डिप्रेशन में नहीं आता, क्योंकि वो हर दिन जीत और हार से गुजरता है।


    जहां सरकार द्वारा सभी प्रकार की दुकानें, उद्योग, सैलून, मॉल, होटल व शराब के ठेके खोल दिए गए हैं, जिसमें कुछ जगह ऐसी भी हैं सोशल डिस्टेंस संभव नहीं, ऐसे में फिटनेस व स्पोट्र्स सेंटर जहां सबसे अधिक अनुशासन होता है, स्वास्थ्य और शरीर के प्रति जारूकता होती है, उसे बंद किया गया है, जो उपयुक्त मालूम नहीं होती।लेजेंड्स मार्शल आट्र्स अकादमी बद्दी ने सरकार से आग्रह किया है कि फिटनेस सेंटर्स को खोलने की अनुमति दी जाए। सरकार उसके लिए गाइडलाइन जारी करे।

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad