Header Ads

  • BREAKING NEWS

    भारत सरकार ने 59 चीनी एप पर लगाया प्रतिबंध,गूगल प्ले और ऐप स्टोर से हटा Tiktok ऐप


    We News 24 Hindi » नई दिल्ली 

    विवेक श्रीवास्तव की रिपोर्ट  


    नई दिल्ली : सरकार की ओर से प्रतिबंध लगने के बाद गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर से भी टिकटॉक ऐप को हटा दिया गया है। सरकार ने सोमवार शाम टिकटॉक, हेलो समेत 59 चीनी मोबाइल ऐप पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि, जिन यूजर्स ने टिकटॉक ऐप को डाउनलोड किया हुआ है, वह ऐप पर वीडियो पोस्ट कर सकेंगे। लेकिन, अब कोई नया यूज़र इस वीडियो ऐप को डाउनलोड नहीं कर सकेगा।

    ये भी पढ़े-चीन की मक्कारी का देगा भारत मुंहतोड़ जवाब, गलवान घाटी में तैनात T-90 टैंक


    देश में टिकटॉक के 20 करोड़ से अधिक यूजर्स हैं और यह ऐप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के ऐप स्टोर के टॉप 10 ऐप्स में से एक हैं। वहीं, सरकार द्वारा प्रतिबंधित की गईं अन्य ऐप में से ज्यादातर ऐप अभी भी प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर उपलब्ध हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि आने वाले कुछ समय में इन ऐप्स को भी दोनों ही जगह से हटा दिया जाएगा, जिसके बाद कोई भी यूज़र डाउनलोड नहीं कर सकेगा।

    ये भी पढ़े-मास्क पहनकर दौड़ना व्यायाम करना है घातक,जाने डॉक्टर की रॉय


    प्रतिबंध लगाए जाने के बाद टिकटॉक ने बयान जारी कर कहा कि उसने चीनी सरकार समेत किसी भी विदेशी सरकार के साथ यूजर्स का डाटा साझा नहीं किया है और न ही भविष्य में वह ऐसा करेगी। टिकटॉक ने कहा, 'हमें जवाब देने और स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने के लिए संबंधित सरकारी हितधारकों के साथ मिलने के लिए आमंत्रित किया गया है। टिकटॉक भारतीय कानून के तहत सभी डाटा गोपनीयता और सुरक्षा आवश्यकताओं का पालन करता है। हम हमारे यूजर्स की किसी भी जानकारी को किसी भी विदेशी सरकार के साथ साझा नहीं करते हैं, जिसमें चीनी सरकार भी शामिल है।'

    ये भी पढ़े-उत्तर प्रदेश :ब्याज नहीं देने पर कोर्ट परिसर में ही वकील के साथ मार पीट की घटना




    सरकार ने सोमवार को चाइनीज ऐप्स पर बैन लगाते हुए कहा है कि ये ऐप देश की संप्रभुता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए हानिकारक हैं। यह प्रतिबंध लद्दाख क्षेत्र में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीनी सैनिकों के साथ मौजूदा तनावपूर्ण स्थितियों के बीच लगाया गया है। 

    ये भी पढ़े-पाकिस्तान स्टॉक एक्सचेंज पर बड़ा आतंकी हमला, हमले में 5 लोगों की मौत


    आईटी मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि उसे विभिन्न स्रोतों से कई शिकायतें मिली हैं, जिनमें एंड्रॉइड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध कुछ मोबाइल ऐप के दुरुपयोग के बारे में कई रिपोर्ट शामिल हैं। इन रिपोर्ट में कहा गया है कि ये एप उपयोगकर्ताओं के डाटा को चुराकर, उन्हें गुपचुप तरीके से भारत के बाहर स्थित सर्वर को भेजते हैं।


    बैन लिस्ट में ये ऐप भी शामिल
    प्रतिबंधित सूची में वीचैट , बीगो लाइव ,हैलो, लाइकी, कैम स्कैनर, वीगो वीडियो, एमआई वीडियो कॉल - शाओमी, एमआई कम्युनिटी, क्लैश ऑफ किंग्स के साथ ही ई-कॉमर्स प्लेटफार्म क्लब फैक्टरी और शीइन शामिल हैं।

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad