Haider Aid

  • Breaking News

    एनडीआरएफ ने राजकीय रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल के कार्मिकों को दिया प्रशिक्षण






    We News 24 Hindi »बिहार/राज्

    बिहटा से वशिष्ट कुमार की रिपोर्ट 



    बिहटा: (पटना) स्थित 9वीं वाहिनीं एनडीआरएफ की एक टीम मंगलवार को पटना जंक्शन पर राजकीय पुलिस बल (जी०आर०पी०) और रेलवे सुरक्षा बल (आर०पी०एफ०) के कार्मिकों को कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा एवं बचाव तथा प्राथमिक उपचार तकनीक के बारे में प्रशिक्षण दिया गया। एनडीआरएफ टीम का नेतृत्व उप कमान्डेंट अभिषेक कुमार राय ने किया।

    ये भी पढ़े-सीतामढ़ी :सड़क दुर्घटना में जख्मी युवक की मौत,आक्रोशित ग्रामीणों ने NH 104 को किया जाम

     सहायक कमान्डेंट अजीत कुमार सिंह और निरीक्षक अवधेश कुमार भी एनडीआरएफ प्रशिक्षण के आरम्भ में एनडीआरएफ के उप कमान्डेंट अभिषेक कुमार राय ने उपस्थित प्रतिभागियों को कोरोना वायरस संक्रमण से सुरक्षा एवं बचाव तथा इस संक्रमण से संभावित रोगी को सुरक्षात्मक तरीके से हैन्डल करने के तरीके को लेक्चर के माध्यम से बखूबी समझाया। फिर सहायक कमान्डेंट अजीत कुमार सिंह और निरीक्षक अवधेश कुमार ने प्राथमिक चिकित्सा तकनीक जैसे- रक्तश्राव नियंत्रण तकनीक, ह्रदयाघात के बाद हृदय और फेफड़ें को पुनर्जीवित करने का तकनीक सी०पी०आर०, चॉकिंग और स्थानीय संसाधनों की मदद से स्ट्रेचर बनाने के तरीकों को लेक्चर और डेमोंस्ट्रेशन के माध्यम से बताया और इसका अभ्यास भी करवाया। 


    ये भी पढ़े-रेलवे बदलेगा, अब रेलवे टिकटों की छपाई नहीं होगी, RPF करेगा टिकटों की जांच


    एनडीआरएफ टीम ने बताया कि कोरोना महामारी के दौरान भी सावधानी अपनाते हुए घायल पीड़ित व्यक्ति को तुरन्त मदद देकर उसके बहुमूल्य जीवन को बचाये। इस महामारी से डरने और घबड़ाने की जरूरत नहीं है बल्कि अपने सुझबुझ और सावधानी से बचाव करने की जरूरत है। ड्यूटी के दौरान फेस मास्क का इस्तेमाल जरूर करें। ड्यूटी समाप्ति के उपरान्त अपने आप को सेनेटाइज अथवा स्वच्छ करें। अपने ड्रेस व कपड़ों की प्रतिदिन धुलाई के बाद ही इस्तेमाल करें।



     प्रशिक्षण के दौरान श्री पंकज कुमार दाराद, अवर महानिदेशक रेलवे बिहार और श्री उमा शंकर प्रसाद, उप महानिरीक्षक रेलवे बिहार और श्री जगन्नाथ जल्ला रेड्डी, पुलिस अधीक्षक रेलवे पटना भी उपस्थित थे। अवर महानिदेशक रेलवे पंकज कुमार दाराद ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भी हमारे जी०आर०पी० और आर०पी०एफ० के कार्मिक दिन-रात मुस्तैदी से डयूटी कर रहे हैं। एनडीआरएफ द्वारा दिया गया यह प्रशिक्षण आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में हमारे कार्मिकों का निपुडता और बढ़ाने में काफी मददगार साबित होगा। 



    ये भी पढ़े-भारत में 50 लाख लोगों की कोरोना जांच, नौ हजार गंभीर मरीज मिले, जानिए राज्यों की स्थिति


    उन्होंने आगे बताया कि इस प्रकार का प्रशिक्षण एनडीआरएफ के सहयोग से भविष्य में और भी कराये जाएंगे ताकि अधिक से अधिक जी०आर०पी० और आर०पी०एफ० के कार्मिक लाभान्वित हो सकें। मौके पर उपस्थित प्रतिभागी कार्मिकों को उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण से डरने की जरूरत नहीं है बल्कि सावधानी से इससे बचाव करते हुए मुसीबत में फँसे पीड़ितों को हर सम्भव सहायता करना है। उन्होंने ज्ञानवर्धक इस प्रशिक्षण के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए 9वीं वाहिनीं एनडीआरएफ के कमान्डेंट विजय सिन्हा को धन्यवाद दिया।



    9वीं वाहिनीं एनडीआरएफ के कमान्डेंट विजय सिन्हा ने बताया कि वर्तमान में बाढ़ की तैयारियों के साथ-साथ हमारे बचावकर्मी आपदा जोखिम न्यूनीकरण के मद्देनजर आपदा प्रबंधन विषय पर अलग-अलग विभागों के कर्मचारियों को प्रशिक्षित भी कर रहे हैं। इस दिशा में आज राजकीय रेलवे पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल के कार्मिकों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान सोशल डिस्टेनसिंग को ध्यान में रखा जा रहा है।

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    Post Top Ad

    Post Bottom Ad