Header Ads

  • BREAKING NEWS

    अब भारत के प्रधानमंत्री,अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान एयर फ़ोर्स वन जैसे सुरक्षित विमान में सफर करेंगे






    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    विवेक कुमार की रिपोर्ट


    नई दिल्ली : भारत  के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान एयर फ़ोर्स वन के जैसे विमान में सफर करेंगे |


    इनके लिए  लिए दो खास विमान बोईंग-777 सितंबर के अंत तक भारत आने की उम्मीद है। इस मामले से जुड़े दो अधिकारियों ने बताया कि ये विमान मिसाइल अटैक से भी सुरक्षित और सिक्यॉरिटी फीचर्स के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति के विमान एयर फ़ोर्स वन जैसे होगा ।  

    ये भी पढ़े-खुद रहें सुरक्षित और अपने घर-परिवार को रखें सुरक्षित मुखिया गीता गुप्ता

    नाम छुपाने की शर्त पर अधिकारियों ने बताया कि पहला हेड ऑफ स्टेट बोईंग-777 विमान अमेरिका से अगस्त के अंत में भारत आएगा और दूसरा इसके अगले महीने। ये विमान सेल्फ प्रोटेक्शन सूइट्स (SPS) से लैस होंगे। इन्फ्रारेड रोधी, एडवांस डिफेंस इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेयर सूइट्स और मिसाइल हमलों से बचाने वाली तकनीक इन विमानों को बेहद खास बनाते हैं। 
    अधिकारियों ने बताया कि ये विमान अमेरिकी राष्ट्रपति के एयर फ़ोर्स वन विमान जितने सुरक्षित होंगे।  




    एयर इंडिया ने एक जोड़ी बोईंग 777-300 ER एयर क्राफ्ट उत्तरी टेक्सास में स्थित बोईंग फैसिलिटी में भेजे हैं। इन्हें वीवीआईपी ट्रैवल के लिए नए अवतार में बदला जा रहा है। जिसमें मिसाइल डिफेंस सिस्टम लगाना भी शामिल है। बताया जा रहा है कि दोनों विमान 3 साल से कम पुराने हैं। 

    ये भी पढ़े-LIVE:चक्रवाती तूफान निसर्ग के कारण मौसम ने करवट ली .अगले 24 घंटेमें इन राज्यों में भारी बारिश की संभावना

    इन विमानों में पी एम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू सफर करेंगे। सेंट्रर ऑफ एयर पावर स्टडीज (CAPS) के डायरेक्टर जनरल एयर मार्शल (रिटा.) केके नोहवार ने कहा, ''अति विशिष्ट लोगों पर हमेशा ख़तरा होता है। एक देश को अपने टॉप लीडर्स की सुरक्षा के लिए हर कदम उठाने चाहिए।


    अभी पी एम, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति एयर इंडिया के बोईंग 747 विमानों में सफर करते हैं। विमानों को साइन नाम एयर इंडिया वन दिया जाता है। ये विमान दो दशक पुराने हैं और सरकार एयर इंडिया से किराए पर इन्हें लेती है। 

    ये भी पढ़े-बिहारी मूल के वालीवुड निर्देशक अभिषेक ने कलाकारों संग मिल कोरोना वारियर्स को कहा वी थेंक्यु

    नए विमान में पी एम मोदी के लिए ऑफ़िस स्पेस, मीटिंग रूम, कई तरह के कम्युनिकेशन सिस्टम होंगे तो इसमें मेडिकल इमर्जेंसी के लिए भी एक अलग सेक्शन होगा। विमान अमेरिका से भारत तक का सफर एक बार में तय कर सकता है, बीच में कहीं फ़्यूल लेने की आवश्यकता नहीं होगी।
    इन विमानों का सुरक्षा सिस्टम दुश्मन के राडार को जाम कर सकता है और हीट सी किंग मिसाइलों को भटकाने की क्षमता रखता है। अमेरिकी प्रशासन ने फरवरी 2019 में भारत के लिए वीवीआईपी एयरक्राफ्ट में SPS लगाने की मंजूरी दी थी। 

    Header%2BAid

    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad