Header Ads

  • BREAKING NEWS

    अन लोक 1 का दूसरा चरण आज से शुरू, सतर्कता के साथ रखे तैयारी,योगी आदित्यनाथ




    We News 24 Hindi »उत्तर प्रदेश/राज्य

    लखनऊ/दिनेश जयसवाल की रिपोर्ट

    लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि अनलाॅक के दूसरे चरण की शुरुआत आज आठ जून से हो रही है। इसके लिए उन्होंने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों तथा मण्डलायुक्तों से संवाद बनाते हुए कहा कि कोविड एवं नाॅन कोविड अस्पतालों का नियमित निरीक्षण किया जाए। एकान्तवास सेन्टर तथा कम्युनिटी किचन में पुख्ता इंतज़ाम किए जाएं। सभी जिलों में जिलाधिकारियों के सहयोग के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं, उनसे समन्वय बनाते हुए कार्य किए जाएं। 

    ये भी पढ़े-आंतकवादियों को हथियारों सप्लाई करने वाला अपराधी गिरफ्तार ,RSS उप प्रमुख की हत्या से भी जुड़ा है तार

    सभी मण्डलायुक्त अपने-अपने मण्डलों में विकास व राजस्व संम्बधी गतिवधियों को आगे बढ़ाने के लिए समीक्षा करें।  मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड एवं नाॅन कोविड अस्पतालों के सुचारु संचालन के लिए स्वास्थ्य विभाग के अपर निर्देशक संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह सभी अधिकारी कोविड एवं नाॅन कोविड अस्पतालों का नियमित निरीक्षण करें और व्यवस्थाओं का पर्यवेक्षण करें। 


    उन्होंने निर्माण कार्यों को गति देने के लिए प्रभावी कार्य योजना बनाने के निर्देश दिए। निर्माण कार्यों के शुरू होने के उपरान्त एक्सप्रेस-वे, मेडिकल काॅलेज, विश्वविद्यालय, सड़क, नहर इत्यादि के निर्माण कार्यों में श्रमिकों और कामगार को रोज़गार दिया जा सकता है। उद्योग, कृषि, निर्माण आदि के क्षेत्र में रोज़गार की सभी सम्भावनाओं को तलाशा जाए। केन्द्र एवं राज्य सरकार की अनेक योजनाओं में श्रमिकों व कामगारों को रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है, इससे उत्तर प्रदेश का नव निर्माण हो सकेगा।  




    15 जून से श्रमिकों को रोजगार देने के लिए तैयार करें योजना आगामी 15 जून से श्रमिकों को रोजगार देने के सम्बन्ध में व्यापक कार्य योजना बना ली जाए। सभी श्रमिकों को भरण-पोषण भत्ता व राशन किट अवश्य दी जाए। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि ग्रामीण व नगरीय क्षेत्रों में सेनिटाइजेशन का कार्य लगातार किया जाए। इससे संक्रमण रोकने में सहायता मिलेगी। ग्रामीण विकास व नगर विकास विभाग स्ट्रीट वेंडरों को लोन दिलाने के लिए समन्वित कार्यवाही करें।  


    उन्होंने कहा कि कामगारों को किराए के आवास उपलब्ध कराने के लिए केन्द्र सरकार की योजना के तहत लाभान्वित करने के सम्बन्ध में कार्य योजना तैयार कर ली जाए। इससे कामगारों को सुविधानुसार आवास उपलब्ध हो सकेंगे।  इन जन पदों के मेडिकल काॅलेजों पर रहे ध्यान मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण के मद्देनज़र जन पद आगरा, मेरठ, अलीगढ़, मुरादाबाद, गौतम बुद्ध नगर तथा फिरोजाबाद के मेडिकल काॅलेजों में विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। 


    उन्होंने कहा कि इन मेडिकल काॅलेजों सहित प्रदेश के सभी कोविड व नाॅन कोविड अस्पतालों में डाक्टर, नर्स इत्यादि लगातार राउंड लेते रहें। उन्होंने कहा कि अस्पतालों मे साफ-सफाई की दुरुस्त व्यवस्था होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अस्पतालों में 48 घंटे के लिए ऑक्सीजन का बैकअप अवश्य मौजूद हो। सोशल मीडिया की लगातार निगरानी की जाए, ताकि इस पर एंटी सोशल गतिविधियां न हो सकें।


     ये रहे मौजूद इस मौके पर एनआईसी कक्ष में मंडलायुक्त सुभाष चंद शर्मा, आई जी एसएस बघेल, जिलाधिकारी आंद्रा वापसी, एस एसपी डी प्रदीप कुमार, सीडीओ निखिल टीकाराम फुंडे, एसपी देहात राहुल मिठास, प्रधानाचार्य मेडिकल कॉलेज डॉ साधना कौशिक, निदेशक पैरामेडिकल डॉक्टर एसएन सेंगर, सीएमओ डॉक्टर गजेंद्र कुमार निगम सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। 


    मंडल में लगातार गहरा रहा कोरोना संकट, 100 के पार पहुँची संक्रमितों की संख्या बुन्देलखण्ड में कोरोना का कहर लगातार गहराता जा रहा है। इसके चलते मंडल में लगातार कोरोना के संक्रमितों की संख्या में वृद्धि हो रही है। बीते रोज़ जहां मामला सैकड़ों से कुछ कदम पीछे था। वहीं 24 घंटे में यह आंकड़ा 100 के पार जा पहुंचा है। हालांकि आधे से अधिक मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। और एक्टिव मामलों की संख्या भी कम ही है। लेकिन एक बार कोरोना का संकट टल जाने के बाद फिर से इसकी वापसी चिंता का विषय बना हुआ है।

    Header%2BAid

    Whats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें।

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad