Header Ads

  • BREAKING NEWS

    मौसम की जानकारी :अगले सप्ताह मॉनसून के लिए अनुकूल ,अच्छी बारिश होने की संभावना



    We News 24 Hindi »नई दिल्ली /NCR

    संवाददाता काजल कुमारी 


    नई दिल्ली : शुक्रवार को मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती प्रवाह बनने की संभावना है और मॉनसून में प्रगति होने के कारण अगले सप्ताह से मध्य और दक्षिण भारत में वर्षा के ज़ोर पकड़ने की उम्मीद है।


    मौसम विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अगले सप्ताह बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बनने और ओडिशा की ओर इसके बढ़ने की संभावना है । कम दबाव एक प्रकार का चक्रवाती प्रवाह होता है और किसी चक्रवात का पहला चरण होता है । हालांकि यह जरूरी नहीं है कि कम दबाव का हर क्षेत्र तेज़ होकर चक्रवात बन जाए।

    ये भी पढ़े-भारत-चीन सीमा विवाद के बीच भारत-चीन सैन्य अधिकारी की आज बैठक ,ये होंगे मुद्दे


    महापात्र ने कहा, ‘‘इससे अगले सप्ताह मॉनसून के आगे बढ़ने और अच्छी बारिश होने की संभावना है।’’ मॉनसून ने एक जून को केरल में दस्तक दी थी । आम तौर पर इसी दिन मॉनसून दस्तक देता है । मौसम विभाग ने पूर्व में अनुमान लगाया था कि मॉनसून में चार दिन की देरी होगी लेकिन चक्रवात निसर्ग ने मॉनसून को तय समय पर केरल पहुंचने में मदद की ।



    मौसम विभाग ने कहा, ‘‘अरब सागर, कर्नाटक, तमिलनाडु, पांडिचेरी और कराईकल, बंगाल की खाड़ी के समस्त दक्षिणी-पूर्वी और पश्चिमी मध्य के कुछ हिस्सों में अगले दो दिनों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं ।’’ मौसम विभाग के मुताबिक, एक जून से देश में सामान्य की तुलना में नौ प्रतिशत अधिक बारिश हुई है ।

    ये भी पढ़े-हज यात्रियों का 100 प्रतिशत भुगतान लौटाया जाएगा


    मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्र में भी बारिश होगी । पश्चिमी विक्षोभ चक्रवाती प्रवाह होता है जिसकी शुरूआत भू-मध्य सागर से होती है । यह मध्य एशिया को पार करता है और इसके हिमालय के संपर्क में आने के बाद पहाड़ों और उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में बारिश होती है । मौसम विभाग ने कहा है कि पूर्वी उत्तरप्रदेश और पूर्वी राजस्थान में भी बारिश होने की संभावना है ।

    Header%2BAid

    Whats App पर न्यूज़Updatesपाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi  और https://twitter.com/Waors2 पर पर क्लिक करें और पेज को लाइक करें। 

     

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad