Header Ads

  • BREAKING NEWS

    Bihar News:नेपाल ने खोले वीरपुर बैराज और गंडक बैराज के फाटक, उत्तर बिहार में बाढ़ का खतरा मंडराया




    We News 24 Hindi » बिहार/राज्य/पटना 

    रोहित ठाकुर की रिपोर्ट

    पटना :नेपाल में भारी बारिश के बाद कोसी नदी के जलस्तर में जबरदस्त इजाफा हुआ है और वह खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. कोसी नदी में उफान के चलते बिहार में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है. 

    ये भी पढ़े-Muzaffarpur News:शनिवार को मुज़फ़्फ़रपुर मार्केट पूरी तरह रहा बंद

    बता दें कि नेपाल के पोखरा सहित तराई क्षेत्रों में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश ने टेंशन बढ़ा दी है. गंडक बराज नियंत्रण कक्ष से गंडक नदी में अब तक का सर्वाधिक 2 लाख 87 हजार क्यूसेक पानी शुक्रवार की देर रात छोड़ा गया. जिससे गंडक नदी का पानी उफान पर है. जल वृद्धि को लेकर प्रशासन ने निचले इलाकों में रहने वाले लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह दी है.



    गंडक नदी में जलस्तर की वृद्धि पूरी तरह से नेपाल से डिस्चार्ज हो रहे पानी और बारिश पर निर्भर करती है. ऐसे में जलसंसाधन विभाग के अभियंताओं की देख-रेख में इसी बैग और एमटी बैग पर्याप्त मात्रा में भंडारण किया गया है. अभियंता की मानें तो 3 लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी होने पर मुश्किलें खड़ी हो सकती हैं.

    ये भी पढ़े-Muzaffarpur News:भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष रंजन कुमार ने प्रेस वार्ता कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान पर किया चर्चा


    वाल्मीकिनगर गंडक बैराज के सभी 36 फाटक खोल दिए गए है. इससे जिले के इंडो-नेपाल सीमा अंतर्गत चकदहवा के कई गांवों में पानी घुस गया है. ग्रामीणों ने बांध पर शरण लिया है. कुछ गांवों में तो 8 फीट तक पानी घुस गया है. इलाके के खेत जलमग्न हो गए है. बताया जाता है कि झंडू टोला चकदहवा स्थित एसएसबी कैम्प में भी पनी घुसा गया है. बता दें कि कि गंडक बराज पर कुल 36 फाटक हैं. इनमें पहले से 17वें फाटक तक का हिस्सा भारत में पड़ता है और 18वें से 36 वें फाटक का हिस्सा नेपाल में पड़ता है.

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad