Header Ads

  • BREAKING NEWS

    Corona Vaccine Human Trial :सोमवार से दिल्ली एम्स में भारत-निर्मित कोरोना वैक्सीन का मानव परीक्षण शुरू होगा


    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    स्वेता गुप्ता की रिपोर्ट


    नई दिल्ली: एम्स में सोमवार से स्वदेशी कोरोना वैक्सीन के ह्यूमन ट्रायल शुरु होंगे। भारत बायोटेक का बनाया COVAXIN का परीक्षण सबसे बड़े स्तर पर यहीं होगा। ये परीक्षण आईसीएमआर की निगरानी में होगा. एम्स में 100 लोगो पर ये ट्रायल होगा. 18 से 55 साल तक के स्वस्थ व्यक्ति ट्रायल में हिस्सा ले सकते है.

    ये भी पढ़े-International News:पाकिस्तान के मास्टरमाइंड नूर वली मसूद अंतरराष्ट्रीय आतंकवादी घोषित


     सभी लोगो का कोरोना टेस्ट के अलावा लीवर की भी जांच होगी। वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल में स्वस्थ व्यक्ति ही हिस्सा ले सकते है। लोगो को इस नंबर पर sms या कॉल करके या फिर email के जरिए कराना होगा रजिस्ट्रेशन. 07428847499, Ctaiims[dot]covid19[at]gmail[dot]com

    ये भी पढ़े-International News:चीन के ये हिस्सा बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित


    कोविड बीमारी के खिलाफ जंग अब निर्णायक दौर में पहुँच गया है। पिछले कई महीनों से कोरोना वैक्सीन के विकास के लिए जारी प्रयास के सकारात्मक संकेत मिलने लगे है। इंसानों पर शुरुआती चरण में कोई साइड इफेक्ट नही देखा गया है। भारत में कोरोना वैक्सीन बनाने के प्रयास तेजी से जारी है। स्वदेशी टीका बनाने के लिए वैज्ञानिकों ने दिन रात एक कर दिया है जिसका परिणाम है कि भारत की कंपनी भारत बायोटेक ने वैक्सीन की दिशा में आगे कदम बढ़ाते हुए प्रयोगशाला परीक्षण में खरे उतरे वैक्सीन को अब मानव पर परीक्षण किया जा रहा है।

    ये भी पढ़े-Weather Alert:भारत के इन हिस्से में हो सकती भारी से बहुत भारी बारिश



    इसके लिए देशभर के 375 वोलेंटियर पर वैक्सीन का परीक्षण होगा। देश भर के 14 रिसर्च संस्थान में ट्रायल होगा। इसके लिए नई दिल्ली स्थित एम्स को भी चुना गया है। एम्स नई दिल्ली में 100 लोगो  पर ट्रायल होगा। जिसके लिए एथिकल कमिटी की मंजूरी मिल चुकी है। अब 18 से 55 साल तक के स्वस्थ व्यक्ति ट्रायल में हिस्सा ले सकते है। इसके लिए सभी लोगो का कोरोना टेस्ट के अलावा लीवर की भी जांच होगी। एक स्वस्थ व्यक्ति ही वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल में हिस्सा ले सकता है। लोगो को इस नंबर पर 07428847499 sms या कॉल करके या फिर ctaiims[dot]covid19[at]gmail[dot]com इस मेल पर email के जरिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद भी कई बार वैक्सीन को लेकर बैठक कर चुके हैं। गौरतलब है कि भारत दुनिया का 60 फीसदी वैक्सीन बनाता है और निर्यात करता है। पूरी दुनिया की निगाह इस वक्त भारत की ओर है कि कब भारत कोविड की वैक्सीन बना रहा है। ये हमारे देश के वैज्ञानिकों के लिए बड़ी उपलब्धि है।

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad