Header Ads

  • BREAKING NEWS

    Muzaffarpur News:बिहार में कैसा रहा लॉकडाउन का पहला दिन, जानें-इन शहरों का क्या रहा हाल



    We News 24 Hindi » बिहार/राज्य/मुजफ्फपुर

    नीरज कुमार की रिपोर्ट 



    मुजफ्फपुर:कोरोना वायरस  के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए बिहार (Bihar) में 16 जुलाई से 31 जुलाई तक के लिए लागू किए गए संपूर्ण लॉकडाउन का आज पहला दिन मिला-जुला रहा। संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान लोग सड़कों पर घूमते हुए दिखाई दिए। संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान आवश्यक सेवाओं को सिर्फ मंजूरी दी गई है। इसके बावजूद भी कई जिलों में सड़कों पर बिना मास्क के लोगों को घूमते हुए देखा गया। इन पर पुलिस ने कार्रवाई करते हुए डंडे चटकाए तो कहीं हिदायत देकर छोड़ दिया गया।

    ये भी पढ़े Muzaffarpur News:हर खेत को पानी योजना से सम्बंधित सिंचाई व्यवस्था का अद्यतन सर्वे का कार्य शुक्रवार से आरंभ


    बिहार में कोविड-19 पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 20 हजार के पार चला गया है। बिहार में कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए नीतीश सरकार ने प्रदेश में 16 जुलाई से 31 जुलाई तक संपूर्ण लॉकडाउन लागू कर दिया है। बिहार में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसे देखते हुए सरकार ने एक बार फिर संपूर्ण लॉकडाउन का फैसला किया। इस दौरान इमरजेंसी सेवाएं बहाल रहेंगी। बिहार के पटना, मुजफ्भाफपुर,गलपुर, पूर्णिया, बक्सर, नवादा, कैमूर, मोतिहारी, मुंगेर, खगड़िया और किशनगंज पहले से ही लॉकडाउन लगा हुआ है।


    मुजफ्फरपुर में काटा गया 

    मुजफ्फरपुर :लॉकडाउन के पहले दिन गुरुवार को जनता का बहुत सहयोग रहा साथ ही लॉकडाउन सफल भी रहा। सभी दुकान जरूरत के समान छोड़कर बंद रहे। पुलिस ने कुछ लोगों को जो बिना वजह घुम रहे थे उसे  उठक बैठक  कराया एवं जो लोग पॉकिट में माक्स लेकर घुम रहे थे। उसे 50 रुपये का चालान भी काटा। सभी चौक चौराहा पर सन्नाटा छाया रहा।

    ये भी पढ़े-Vishali News:तालाब में मिली युवती की तैरती हुई लाश


    रोहतास: बिना मास्क के घूम रहे लोगों पर डंडे चटकाए

    आज से शुरू हुए संपूर्ण लॉकडाउन को लेकर रोहतास जिला प्रशासन ने सख्ती बरतनी शुरू कर दी है। आज संपूर्ण लॉकडाउन का पहला दिन था। इसका रोहतास के सासाराम में मिला जुला असर देखने को मिला। पुलिस ने सख्ती भी दिखाई। पुलिसकर्मियों ने बिना मास्क के सड़कों पर घूम रहे लोगों पर डंडे भी चटकाए। वहीं कई लोगों को हिदायत देकर छोड़ दिया। जिले की ज्यादातर सड़कों पर सन्नाटा रहा। लेकिन जरूरी काम से जो भी निकल रहे हैं, पुलिस उन्हें भी रोक कर पूछताछ करती नजर आई।

    ये भी पढ़े-व्यंग : गरीब हटाओ आंदोलन के नेता जी ने मुझे बुलाया


    बेगूसराय: बिना मास्क लगाए निकले लोगों को उठक बैठक कराया

    बिहार के बेगूसराय में लॉकडाउन के पहले दिन सड़कों पर बेवजह निकले लोगों पर सख्ती की गई। इस दौरान बाइक सवार, साइकिल सवार और अन्य लोगों की जहां पुलिस ने पिटाई की, वहीं दर्जनों लोगों को बिना मास्क और बेवजह निकलने पर उठक बैठक कराया। लॉक डॉउन की सख्ती दिखाने के लिए सदर एसडीओ संजीव चौधरी डीएसपी राजन सिंह और नगर थाना इंस्पेक्टर अमरेन्द्र कुमार झा दल बल के साथ एनएच 31 पर और विभिन्न चौक पर सघन जांच अभियान चलाया। इस दौरान बेवजह निकले बाइक सवारों और अन्य लोगों को पहले रोका गया और पूछताछ के बाद उसकी पिटाई की गई।संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान बिहार के अन्य जिलों से भी कुछ ऐसी ही तस्वीरें सामने आई हैं। जहां पुलिस प्रशासन सख्ती से संपूर्ण लॉकडाउन का पालन करने में जुटा है। वहीं लोग अपनी तरफ से भी इसे सफल बनाने की कोशिश में हैं ताकि कोरोना के बढ़ते प्रकोप को कम किया जा सके।


    संपूर्ण लॉकडाउन में खोली जाने वाली दुकानें

    दवा, मेडिकल, क्लीनिक, दूध, डेयरी, मिठाई, बेकरी, पशुचारा, ई-कामर्स सेवा, फल-सब्जी की दुकानें, मीट-मछली की दुकान, निर्माण सामग्री, आटा चक्की, तेल मिल, गैरेज, ऑटोमोबाईल्स रिपेर्यंरग सहित अन्य रोजर्मरा की जरूरत वाली दुकानें खुली रहीं। साथ ही होटल, लॉज, रेस्तरां, ढाबा, भोजनालय खुलेंगे लेकिन इन्हें सिर्फ होम डिलीवरी की ही इजाजत होगी।


    संपूर्ण लॉकडाउन में इन पर पाबंदी

    संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान सभी आदेश पहले जैसे ही है। संपूर्ण लॉकडाउन के दौरान धार्मिक स्थलों और पार्कों को पूरी तरह बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक, मनोरंजन और खेल-कूद समेत अन्य भीड़भाड़ वाले आयोजन नहीं होंगे। बाजार और मॉल भी नहीं खुलेंगे। व्यवसायिक प्रष्तिठान और निजी संस्थानों को भी बंद रखा गया है। राज्य में कहीं भी बसों का परिचालन नहीं होगा। निजी गाड़ियों का इस्तेमाल वही लोग कर सकते हैं, जो आवश्यक सेवाओं से जुड़े हैं। इसके अलावा निजी गाड़ियों के परिचालन पर भी पाबंदी होगी। विवाह समारोह में अधिकतम 50 और श्राद्ध कर्म में अधिकतम 20 लोग शामिल हो सकेंगे।

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad