Header Ads

  • BREAKING NEWS

    National News:इतिहास में पहलीबार होगा जो इस प्रकार राज्य सभा के नए सदस्यों लेंगे शपथ


    We News 24 Hindi »नई दिल्ली 

    अमित मेहलावत  की रिपोर्ट


    नई दल्ली : राज्य सभा के नए सदस्यों को आज शपथ दिलाई जाएगी । पिछले महीने 20 राज्यो से कुल 61 सीट पर चुनाव  संपन्न हुआ था। इन नए सदस्यों को राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू शपथ दिलाएंगे। यह  पहली बार है कि संसद का सत्र न होने के बावजूद राज्यसभा सदन में शपथ ग्रहण कराई जाएगी। सोशल डिस्टेंसिंग बनाये रखने के लिए ये फैसला लिया गया है।

    ये भी पढ़े-Bihar flood news:कभी आपने सोचा है हर साल बिहार में बाढ़ क्यों आती है और इतनी तबाही क्यों मचाती है?

    राज्यसभा में सोशल डिस्टेंसिंग के लिहाज कुल 67 सदस्यों की बैठने की जगह सुनिश्चित की गई है। शपथ लेने वाले  एक सदस्य के साथ परिवार का या कोई एक अन्य व्यक्ति ही साथ आ सकता है। राज्यसभा के सभपति एम वेंकैया नायडू ने ये फैसला इस बात को ध्यान में रखते हुए लिए है कि संसद के दोनों सदनों की संसदीय समितियों की बैठक होना शुरू हो चुकी है और इन नए सदस्यों  ने इसमे भाग लेने की इच्छा जाहिर की है।

    ये भी पढ़े-लालू यादव का नीतीश पर बड़ा हमला- कोरोना काल में गिद्ध बन कर रैली कर रहे JDU नेता




    कांग्रेस से भारतीय जनता पार्टी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया, कांग्रेस के दिग्विजय सिंह और मल्लिकार्जुन खड़गे, झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन समेत द्रमुक के तिरुचि शिवा और झारखंड भारतीय जनता पार्टी के दीपक प्रकाश के भी बुधवार को ही शपथ लेने की खबरें है। जो सदस्य बुधवार को शपथ नहीं ले पाएंगे वे आगामी सत्र में शपथ ले पाएंगे। 

     ये भी पढ़े-Kathmandu:ओली को काम नहीं आया चीन का सपोर्ट, पार्टी के विरोध के बाद डील से पीछे हटे प्रचंड


    कुल 61 में से 43 सदस्य पहली बार सदन में पहुंचे है। इनमें 12 सदस्य ऐसे है जो कार्यकाल पूरा करने के बाद फिर निर्वाचित हुए हैं। पिछले माह 19 तारीख को हुए 20 राज्यों में राज्यसभा के चुनाव हुए थे। इसके बाद सदन में भाजपा की सीटों की संख्या 75 से बढकर 86 हो गई है। 

    Header%2BAidWhats App पर न्यूज़ Updates पाने के लिए हमारे नंबर 9599389900 को अपने मोबाईल में सेव  करके इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें। फेसबुक-टिवटर पर हमसे जुड़ने के लिए https://www.facebook.com/wenews24hindi और https://twitter.com/Waors2 पर  क्लिक करें और पेज को लाइक करें

     

    WE NEWS 24 AID

    Post Bottom Ad